Monday, July 19, 2021
Homeमनोरंजन​​​​​​​जख्मी पैर के साथ ऐश्वर्या राय ने की थी 'निंबुड़ा- निंबुड़ा' गाने...

​​​​​​​जख्मी पैर के साथ ऐश्वर्या राय ने की थी ‘निंबुड़ा- निंबुड़ा’ गाने की शूटिंग, सलमान खान नहीं थे फिल्म की एंडिंग से खुश

  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • 22 Years Of Hum Dil De Chuke Sanam: Aishwarya Rai Shoots The Song ‘Nimbuda Nimbuda’ With Injured Leg, Salman Khan Was Not Happy With The Ending Of The Film

18 जून 1999 में रिलीज हुई फिल्म हम दिल दे चुके सनम के आज 22 साल पूरे हो चुके हैं। इस आईकॉनिक फिल्म में ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन ने लीड रोल निभाया था। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कहानी मैत्रेयी देवी की नोवल इट डज नॉट डाय की कहानी से काफी मिलती है। आज फिल्म के 22 साल पूरे होने के खास मौके पर आइए जानते हैं फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें-

साल 1999 की इस फिल्म में सलमान खान को कई सीन में आसमान की तरफ देखकर अपने दिवंगत पिता से बातें करते देखा गया है। दरअसल ये कोई इमेजनरी सीन नहीं है, बल्कि ये डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की असल आदत थी। जी हां, संजय बचपन में आसमान की तरफ देखकर अपने पिता से बातें किया करते थे जो उन्होंने फिल्म में दिखाया है।

करीना थीं नंदिनी के रोल के लिए संजय की पहली पसंद

संजय लीला अपनी फिल्म खामोशी द म्यूजिकल में करीना कपूर को कास्ट करना चाहते थे हालांकि डेट्स ना मिलने पर करीना ने ये ऑफर ठुकरा दिया था। करीना के बाद फिल्म मनीषा कोइराला के पास गई, जिन्होंने अपने अभिनय से हर किसी को दीवाना बना दिया था। अब अगली फिल्म हम दिल दे चुके सनम में नंदिनी के किरदार के लिए संजय के पास दो नाम थे, करीना और मनीषा। इसी बीच संजय की मुलाकात राजा हिंदुस्तानी के प्रीमियर ऐश्वर्या से हो गई। ये दोनों की पहली मुलाकात था। ऐश ने संजय के पास आकर उनकी फिल्म खामोशी की तारीफ की थी, जहां उनकी आवाज सुनकर डायरेक्टर दीवाने हो गए थे। ऐश्वर्या की सुंदरता और आवाज से इम्प्रेस होकर संजय ने उन्हें ही फिल्म में नंदिनी बनाने का निर्णय लिया।

बता दें कि राजा हिंदुस्तानी फिल्म करिश्मा से पहले ऐश्वर्या राय को ऑफर हुई थी, लेकिन बिजी शेड्यूल के चलते उन्होंने फिल्म करने से इनकार कर दिया। बाद में जब आमिर ने ऐश्वर्या को फिल्म के प्रीमियर में आने की न्यौता दिया तो एक्ट्रेस ने ये सोचकर हामी भर दी कि कहीं फिल्म से जुड़े लोग उनसे नाराज ना हो, जाएं। यहां उनकी मुलाकात डायरेक्टर संजय लीला भंसाली से हुई और उनके हाथ ये बड़ी फिल्म लग गई।

अजय देवगन नहीं थे संजय की पहली पसंद

फिल्म में वनराज के रोल में परफेक्ट नजर आए अजय देवगन भी संजय की पहली पसंद नहीं थे। ये किरदार पहले आमिर खान, शाहरुख खान, संजय दत्त, अनिल कपूर और अक्षय कुमार के पास गया था, हालांकि बाद में ये रोल अजय के पास चला गया। कई फिल्मों के बाद अजय देवगन की इमेज एक एक्शन हीरो की बन चुकी थी जो इस फिल्म के जरिए टूट चुकी थी।

हम दिल दे चुके सनम फिल्म में समीर और नंदिनी की बेहद खूबसूरत लव स्टोरी दिखाई गई है, हालांकि इस लव स्टोरी में दरार तब आती है जब नंदिनी अपने परिवार की खातिर वनराज से शादी कर लेती है। नंदनी के प्यार को समझने के बाद वनराज खुद उन्हें समीर से मिलवाने की कोशिश करते हैं, हालांकि नंदिनी आखिरी में समीर को ठुकरा कर पति को चुनती हैं। कई लोगों का मानना है कि फिल्म की कहानी साल 1983 में रिलीज हुई वो सात दिल से ली गई है, जिसमें अनिल कपूर, पद्मिनी कोल्हापुरी और नसीरुद्दीन शाह लीड रोल में थे। वहीं दूसरी तरफ लोगों का कहना है कि ये फिल्म मैत्रेयी देवी की नोवल इट डज नॉट डाय पर आधारित है, हालांकि संजय लीला भंसाली ने एक इंटरव्यू में बताया है कि फिल्म की कहानी गुजराती लेखक जवेरचंद मेघानी के नाटक शेतल ने काठे पर आधारित थी।

फिल्म की एंडिंग से खुश नहीं थे सलमान खान

हम दिल दे चुके सनम की एंडिंग में दिखाया गया है कि नंदिनी अपने प्यार समीर को छोड़कर वनराज को चुन लेती हैं। लेकिन सलमान खान के अनुसार ये एक अच्छा अंत नहीं था। एक इंटरव्यू के दौरान सलमान ने बताया कि अगर उन्होंने फिल्म की कहानी लिखी होती तो वो एंडिंग में समीर और नंदिनी को मिला देते। एक्टर के अनुसार प्यार सभी रीति-रिवाजों से ऊपर है और अगर आप ट्रेडिशनल फिल्म बनाते हैं तो प्यार का महत्व ही नहीं रहता।

जख्मी पैर के साथ ऐश्वर्या ने किया डांस

फिल्म की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या राय को झूमर से पैर पर जोरदार चोट आ गई थी। इसी बीच इस फिल्म का गाना निंबुड़ा-निंबुड़ा शूट किया जाना था। ऐश्वर्या ने बिना समय गंवाए हुए पैर में लगी चोट और सूजन के साथ ही पूरा गाना शूट कर लिया। इस गाने में बेहतरीन डांस करने के लिए ऐश को खूब सराहना मिली था।

इस फिल्म को चार नेशनल अवॉर्ड मिले थे, जिसमें बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन, बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन, बेस्ट सिनेमैटोग्राफी और बेस्ट कोरियोग्राफी जैसे अवॉर्ड शामिल थे। साल 2009 में भी फिल्म को फिल्मफेयर के 9 अवॉर्ड मिले थे जिनमें बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर जैसे टाइटल भी थे।

  • हम दिल दे चुके सनम से पहले फिल्म का टाइटल हमने भी दिल दिया सनम रखा गया था, जिसे बाद में बदल दिया गया था।
  • इस फिल्म के जरिए पहली बार सलमान खान अपनी सौतेली मां हेलन के साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आए थे।
  • फिल्म में जोहरा सेहगल ने पहली बार संजय लीला भंसाली के साथ काम किया था। जोहरा ने ऐश्वर्या की दादी का रोल निभाया था। इसके बाद एक्ट्रेस ने सांवरिया में भंसाली के साथ काम किया था जो उनकी आखिरी फिल्म थी।
  • इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही सलमान खान और ऐश्वर्या राय के बीच नजदीकियां बढ़ी थीं। दोनों का रिलेशन साल 2001 में खत्म हुआ था।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments