Friday, July 30, 2021
Homeभारतप्रधानमंत्री मोदी सुबह साढ़े 6 बजे कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, इस बार...

प्रधानमंत्री मोदी सुबह साढ़े 6 बजे कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, इस बार का थीम है-‘योग फॉर वेलनेस’

  • Hindi News
  • National
  • 7th International Yoga Day Tomorrow, Prime Minister Modi Will Address The Program At 6.30 Am, This Time The Theme Is ‘Yoga For Wellness’.
पहला विश्व योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजपथ पर करीब 35,985 लोगों ने एक साथ योग किया था। - Dainik Bhaskar

पहला विश्व योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजपथ पर करीब 35,985 लोगों ने एक साथ योग किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर संबोधित करेंगे। PM मोदी ने सोशल मीडिया पर बताया, ‘कल 21 जून को हम 7वां योग दिवस मनाएंगे। इस वर्ष का विषय ‘योग फॉर वेलनेस’ है, जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए समर्पित होगा। कल सुबह करीब साढ़े छह बजे योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।

कोरोना महामारी के चलते पूरा कार्यक्रम लाइव ही होगा। यानी इसका सीधा प्रसारण टीवी पर किया जाएगा। बाहर कोई सामूहिक कार्यक्रम नहीं रखा गया है। दूरदर्शन के सभी चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरेन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

विदेशों में भी भारतीय मिशन इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। इस बार भी लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास पर मोदी की एक्सरसाइज करते यह तस्वीर खूब वायरल हुई थी। पीएम ने यह तस्वीर 13 जून 2018 को अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट की थी।

प्रधानमंत्री आवास पर मोदी की एक्सरसाइज करते यह तस्वीर खूब वायरल हुई थी। पीएम ने यह तस्वीर 13 जून 2018 को अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट की थी।

कोरोना महामारी के बीच दूसरी बार योग दिवस
कोरोना महामारी के बीच इस बार दूसरा योग दिवस मनाया जाएगा। इससे पहले पिछले साल भी महामारी के बीच छठवां योग दिवस का आयोजन हुआ था। हालांकि, कोरोना के चलते यह फीका ही रहा। पिछले साल संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसकी थीम ‘योग फॉर हेल्थ-योग फ्रॉम होम’ रखी थी। इस बार भी कोरोना एप्रोपिएट बिहेवियर के साथ इसे मनाया जाएगा। यानी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और बार-बार हाथ धोने के नियम मानने होंगे।

2015 में पहला योग दिवस मना, दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बने
पहला विश्व योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई दिल्ली के राजपथ पर करीब 35,985 लोगों ने एक साथ 35 मिनट तक तकरीबन 21 प्रकार के अलग-अलग योगासन किए थे।

पहला विश्व योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। तब राजपथ पर पीएम के साथ 35,985 लोगों ने एक साथ 35 मिनट तक तकरीबन 21 प्रकार के अलग-अलग योगासन किए थे।

पहला विश्व योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। तब राजपथ पर पीएम के साथ 35,985 लोगों ने एक साथ 35 मिनट तक तकरीबन 21 प्रकार के अलग-अलग योगासन किए थे।

इस दौरान दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाए गए थे। पहला रिकॉर्ड इतनी बड़ी संख्या में लोगों का एक साथ एक जगह पर योगासन करने के लिए बना और दूसरा रिकॉर्ड 84 अलग-अलग राष्ट्रीयता वाले लोगों के द्वारा इस आयोजन में शामिल होने के कारण बना था।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments