Thursday, July 29, 2021
Homeदुनियाब्रिस्टल में रहने वाले 72 साल के स्मिथ ने 10 महीने में...

ब्रिस्टल में रहने वाले 72 साल के स्मिथ ने 10 महीने में 43 बार कोरोना टेस्ट कराया, हर बार रिपोर्ट पॉजिटिव आई

  • Hindi News
  • International
  • A 72 year old Man In Britain Struggled With Corona For 10 Months, 43 Times The Report Came Positive; Had Given Up Hope Of Being Alive
तस्वीर में नजर आ रहे 72 साल के डेविड स्मिथ रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अपनी पत्नी लिंडा के साथ। - Dainik Bhaskar

तस्वीर में नजर आ रहे 72 साल के डेविड स्मिथ रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अपनी पत्नी लिंडा के साथ।

ब्रिटेन में कोरोना का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक शख्स को कोरोना से ठीक होने में 10 महीने लग गए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन के ब्रिस्टल शहर में रहने वाले 72 साल के डेविड स्मिथ 10 महीने तक लगातार कोरोना से पॉजिटिव रहे। ये कोरोना का अब तक का सबसे लंबा मामला है। स्मिथ ने बताया कि उन्होंने 43 बार कोरोना टेस्ट कराया। ये सभी टेस्ट पॉजिटिव आए हैं।

BBC को दिए इंटरव्यू में स्मिथ ने अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने बताया कि कोरोना की वजह से उन्हें 7 बार हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा। उन्होंने बताया कि वो इतने परेशान हो गए थे कि उन्होंने अंतिम संस्कार की योजना बना ली थी। ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी और नॉर्थ ब्रिस्टल NHS ट्रस्ट के एक्सपर्ट ने कहा कि स्मिथ के पूरे शरीर में एक्टिव वायरस फैल चुका था।

स्मिथ ने बताया कि उनका एनर्जी लेवल बहुत कम हो गया था। एक रात 5 घंटे तक खांसते रहे थे। उन्होंने अपनी पत्नी से अलविदा कह दिया था। वहीं, उनकी पत्नी ने बताया कि कई बार हमें लगा कि स्मिथ अब जिंदा नहीं बचेंगे।

खास तरह की दवा से ठीक हुए
स्मिथ का इलाज दो एंटी वायरल दवाओं के मिश्रण से किया गया। इसमें दो हफ्ते का समय लगा। अमेरिकी कंपनी रेजेनरॉन ने दवा उपलब्ध कराई थी। स्मिथ ने कहा कि जब डॉक्टर ने रिपोर्ट निगेटिव आने की जानकारी दी, तो उन्हें यकीन नहीं हुआ। इसके बाद एक हफ्ते बाद दोबारा से टेस्ट कराया और रिपोर्ट निगेटिव ही रही।

14 महीने से जूझ रहे एक शख्स ने दम तोड़ा
इससे पहले ब्रिटेन में कोरोना से सबसे लंबे समय जूझने वाले शख्स जेसन ब्लेक की पिछले शुक्रवार को मौत हो गई। वे 14 महीने से कोरोना से जूझ रहे थे। वे पिछले साल मार्च 2020 में कोरोना की चपेट में आए थे। उन्हें कोरोना पॉजिटिव आने के बाद 31 मार्च 2020 को सेंट जेम्स अस्पताल में एडमिट कराया था।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments