Sunday, August 1, 2021
HomeमनोरंजनNSD से ग्रेजुएट होते ही मिल गया था फिल्मों में ब्रेक, पत्नी...

NSD से ग्रेजुएट होते ही मिल गया था फिल्मों में ब्रेक, पत्नी नादिरा को तलाक दिए बगैर राज बब्बर ने स्मिता पाटिल से की थी दूसरी शादी

बॉलीवुड एक्टर राज बब्बर 69 साल के हो गए हैं। 23 जून 1952 को उनका जन्म उत्तर प्रदेश के टुंडला में हुआ था। 1975 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) से उन्होंने एक्टिंग का कोर्स पूरा किया और फिल्मों में आ गए। एक इंटरव्यू के दौरान राज ने बताया था कि एक्टिंग का शौक उन्हें बचपन से ही था और वे अक्सर स्टेज शोज में परफॉर्म करते रहते थे। बॉलीवुड में उन्होंने 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। जानते हैं राज बब्बर के बारे में कुछ खास बातें :

राज बब्बर को पहली सफलता 1980 में आई फिल्म 'इंसाफ का तराजू' से मिली।

राज बब्बर को पहली सफलता 1980 में आई फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ से मिली।

‘सौ दिन सास के’ से मिला ब्रेक
राज बब्बर को बॉलीवुड में पहला ब्रेक NSD से ग्रेजुएट होते ही मिल गया था। उनकी पहली फिल्म 1980 में ‘सौ दिन सास के’ आई थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट रीना राय नजर आई थीं। राज बब्बर को पहली सफलता वर्ष 1980 में आई फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ से मिली। इस फिल्म में उन्होंने एक रेपिस्ट की भूमिका निभाई थी, जिसे अंत में फिल्म की नायिका गोली मार देती है। इसके बाद राज की कई बेहतरीन फिल्में प्रदर्शित हुई, जिन्होंने उन्हें इंडस्ट्री में स्थापित किया। उनकी बड़ी हिट फिल्मों में बीआर चोपड़ा की ‘निकाह’ शामिल है। राज बब्बर आज भी लगातार फिल्मों में सक्रिय हैं।

‘कॉरपोरेट’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘कर्ज’, ‘फैशन’, ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 2’, ‘बुलेट राजा’, ‘तेवर’ जैसी फिल्मों में भी राज बब्बर उतनी ही ऊर्जा से अभिनय करते नजर आते हैं, जितना कि वे अपनी शुरुआती दौर की फिल्मों में नजर आते थे।

राज बब्बर ने स्मिता पाटिल से 1985 में शादी की थी। 1986 में स्मिता का निधन हो गया था।

राज बब्बर ने स्मिता पाटिल से 1985 में शादी की थी। 1986 में स्मिता का निधन हो गया था।

स्मिता पाटिल संग लिव-इन पर हुई आलोचना
बॉलीवुड में आज लिव-इन रिलेशनशिप आम बात है, लेकिन पहले बॉलीवुड में भी लिव इन रिलेशनशिप में रहना उस समय किसी बड़ी घटना जैसा ही था। राज बब्बर उन शख्सियतों में शुमार हैं, जिन्होंने अपनी युवावस्था में समाज के बंधनों को दरकिनार कर स्मिता पाटिल के साथ लिव-इन में रहने का साहस दिखाया। तब इस बात के लिए राज की दबी जुबान में आलोचना भी हुई, लेकिन उन्होंने कभी इसकी परवाह नहीं की। बाद में राज ने स्मिता पाटिल से शादी भी कर ली थी।

बेटे आर्य, बेटी जूही और पत्नी नादिरा की साथ राज बब्बर।

बेटे आर्य, बेटी जूही और पत्नी नादिरा की साथ राज बब्बर।

बिन तलाक लिए की दूसरी शादी
कभी स्मिता पाटिल से अपने अफ़ेयर की वजह से चर्चाओं में रहने वाले राज बब्बर ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम नादिरा है। नादिरा से राज बब्बर के दो बच्चे हैं, आर्य बब्बर और जूही बब्बर। राज ने दूसरी शादी अपनी प्रेमिका स्मिता पाटिल से की, लेकिन जल्दी ही उनका साथ छूट गया। अपने पहले बच्चे प्रतीक बब्बर को जन्म देने के कुछ ही दिन बाद स्मिता का निधन हो गया। बता दें कि हिंदू धर्म के अनुसार, पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी नहीं की जा सकती, लेकिन राज ने पहली पत्नी नादिरा को तलाक दिए बगैर स्मिता से शादी की थी। स्मिता के निधन के बाद राज नादिरा के पास वापस लौट गए थे।

राजनीति में भी हैं सक्रिय
फिल्मों के साथ राज बब्बर राजनीति में भी सक्रिय हैं। अक्सर उन्होंने अपनी फिल्मों में नेता और सरकारी अफसरों का रोल अदा किया, जिससे उन्हें अपने राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाने में भी सहायता मिली। 2004 में 14वें लोकसभा चुनाव में वे फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद चुने गए। 2006 में समाजवादी पार्टी से निलंबित होने के बाद उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ले ली। कांग्रेस के प्रवक्ता रह चुके राज बब्बर ने 2014 लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद से अपनी किस्मत फिर आजमाई, लेकिन इस बार जनता ने उन्हें नकार दिया।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments