Tuesday, September 21, 2021
Homeमनोरंजनकभी राज कपूर के गैरेज में रहता था पूरा परिवार, अनिल कपूर...

कभी राज कपूर के गैरेज में रहता था पूरा परिवार, अनिल कपूर को फिल्म ‘वो सात दिन’ से मिला था बॉलीवुड में ब्रेक

बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर ने बॉलीवुड में 38 साल पूरे कर लिए हैं। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म वो सात दिन 1983 में रिलीज हुई थी। वैसे, तो अनिल के बारे में उनके फैन्स को पता है कि वे फेमस फिल्म प्रोड्यूसर सुरेंद्र कपूर और निर्मल कपूर के बेटे हैं। फिर भी अनिल की जिंदगी के कई ऐसे फैक्ट्स हैं, जो कम ही लोगों को पता होंगे।

मसलन, आज मुंबई में अनिल कपूर का खुद का करोड़ों का बंगला है, लेकिन जब उनका परिवार मुंबई आया था तो शुरुआती दौर में वे राज कपूर के गैरेज में रहा करते थे। दरअसल, अनिल कपूर के पिता सुरिंदर कपूर राजकपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर के कजिन हैं। ऐसे में जब वो मुंबई आए थे तो कुछ सालों तक गैरेज में रहते थे। बाद में उन्होंने एक कमरा किराए पर लिया था और काफी वक्त यहीं रहे थे।

बतौर लीड हीरो तेलुगु फिल्म से शुरू किया करियर
अनिल ने बतौर लीड एक्टर 1980 में तेलुगु फिल्म ‘वामसा वृक्षम’ से डेब्यू किया था। हालांकि, इससे पहले वे 1979 में डायरेक्टर उमेश मेहरा की फिल्म ‘हमारे-तुम्हारे’ में कैमियो (छोटे) रोल में नजर आए थे। उन्होंने 1979 से 1982 तक बॉलीवुड की चार फिल्मों ‘हमारे तुम्हारे’ (1979), ‘एक बार कहो’ (1980), ‘हम पांच’ (1980) और ‘शक्ति’ (1982) में बतौर सपोर्टिंग एक्टर काम किया। 1983 में फिल्म ‘वो सात दिन’ के जरिए उन्होंने बतौर लीड एक्टर बॉलीवुड में कदम रखा। कम ही लोग जानते होंगे कि यह मूवी तमिल फिल्म ‘अंधा एजू नाटकल’ का रीमेक थी।

जब अनिल कपूर के बड़े भाई बने उनसे छोटे जैकी श्रॉफ
1988 में विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘परिंदा’ में जैकी श्रॉफ ने अनिल के बड़े भाई का किरदार निभाया था। दरअसल, अनिल की ही इच्छा थी कि डायरेक्टर इस फिल्म में जैकी को उनके बड़े भाई का रोल दें। रियल में जैकी श्रॉफ अनिल कपूर से एक साल छोटे हैं। अनिल का जन्म 1956 का है, जबकि जैकी 1957 में पैदा हुए। वहीं, 1994 की सुपरहिट फिल्म ‘1942 : अ लव स्टोरी’ में रघुवीर यादव ने अनिल कपूर के दोस्त का किरदार निभाया था। लेकिन पहले ये रोल शाहरुख खान को ऑफर हुआ था।

इस वजह से टपोरी का किरदार बखूबी निभाते हैं अनिल
अनिल कपूर ने ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में यह खुलासा किया था कि वे आज टपोरी का किरदार बहुत अच्छे से निभाते हैं। दरअसल अनिल कपूर असल जिदंगी में भी टपोरी थे। अनिल की मानें तो बचपन में वे और उनके दोस्त टपोरियों जैसे ही काम किया करते थे। उन्होंने फिल्म की टिकट्स तक ब्लैक की हैं।

फिल्म में गाना भी गा चुके अनिल कपूर
1986 में आई फिल्म ‘चमेली की शादी’ पहली बॉलीवुड फिल्म थी, जिसमें अनिल कपूर ने न केवल लीड रोल किया, बल्कि इस फिल्म का टाइटल सॉन्ग भी उन्होंने ही गाया था। बतौर सिंगर भी अनिल का यह पहला मौका था।

पहले ‘मिस्टर इंडिया’ अमिताभ को की गई थी ऑफर
1987 में डायरेक्टर शेखर कपूर की फिल्म ‘मि. इंडिया’ में अनिल कपूर के किरदार को खूब सराहना मिली थी। लेकिन इस फिल्म के लिए शेखर कपूर की पहली पसंद अमिताभ बच्चन थे। हालांकि बाद में इस फिल्म में अनिल को कास्ट कर लिया गया।

टीवी शो में भी काम कर चुके अनिल
2013 में अनिल कपूर टीवी पर शो ’24’ लेकर आए थे। इस शो में उन्होंने लीड रोल निभाया था। अनिल ने इस शो के ओरिजनल वर्जन (अमेरिकन टीवी सीरीज ’24’) के आठवें सीजन में भी काम किया था। जब अनिल कपूर ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में अपने शो ’24’ का प्रमोशन करने आए थे, तब कपिल ने यह खुलासा किया था कि अनिल कपूर स्टारर फिल्म ‘स्लमडॉग मिलिनेयर’ ने करीब 200-250 अवॉर्ड्स जीते थे। ऑस्कर (10 कैटेगरीज में) भी अपने नाम किया था। इतना ही नहीं, इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड तकरीबन 2500 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments