Monday, August 2, 2021
Homeखेल2025 चैंपियंस ट्रॉफी और 2 वर्ल्ड कप भारत में कराना चाहता है...

2025 चैंपियंस ट्रॉफी और 2 वर्ल्ड कप भारत में कराना चाहता है बोर्ड, अपेक्स काउंसिल की बैठक लिया गया फैसला

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • BCCI To Bid For 3 Major Global Events In Next FTP Tournament Cycle Starting From 2024 | BCCI Apex Council Meeting
2021 टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह। - Dainik Bhaskar

2021 टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 2024 से शुरू हो रहे 8 साल के अगले टू्र्नामेंट साइकिल में 3 मेजर ICC इवेंट्स के लिए बोली लगाएगा। रविवार को वर्चुअली हुए बोर्ड के अपेक्स काउंसिल की बैठक में इस पर फैसला लिया गया। बोर्ड 2 वर्ल्ड कप और 1 चैंपियंस ट्रॉफी को भारत में होस्ट करना चाहता है।

BCCI के एक अधिकारी ने न्यूज एजंसी से इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि हम 2025 चैंपियंस ट्रॉफी, 2028 टी-20 वर्ल्ड कप और 2031 वनडे वर्ल्ड कप को होस्ट करने के लिए बोली लगाएगा। अपेक्स काउंसिल ने इस पर हामी भर दी है।

2017 में पाकिस्तान ने भारत को हराया था
1 जून को मीटिंग के बाद ICC ने 2017 में बंद किए गए चैंपियंस ट्रॉफी को अगल FTP साइकिल में फिर से शुरू करने की घोषणा की थी। चैंपियंस ट्ऱॉफी का पिछला एडिशन 2017 में इंग्लैंड में खेला गया था। इसके फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराया था। इसके बाद इसे टी-20 वर्ल्ड कप से रिप्लेस किया गया था।

BCCI 2-3 साल पर 1 टूर्नामेंट होस्ट करने में सक्षम
BCCI के अधिकारी ने बताया कि चैंपियंस ट्रॉफी एक छोटा पर काफी पॉपुलर टूर्नामेंट है। इसलिए हमने 2023 वनडे वर्ल्ड कप के बाद 2025 में इस टूर्नामेंट को होस्ट करने का सोचा है। भारत हर 2-3 साल में एक ICC इवेंट को होस्ट करने में पूरी तरह सक्षम है। ICC ने 1 जून को कहा था कि 2024 के बाद से वनडे वर्ल्ड कप में 14 टीमें होंगी। वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप में 16 की जगह 20 टीमें हिस्सा लेंगी।

रणजी से नुकसान का भरपाई के लिए पैनल बनेगा
BCCI ने रणजी ट्रॉफी नहीं होने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 10 सदस्यों का पैनल बनाने की भी घोषणा की है। यह पैनल घरेलू खिलाड़ियों को रणजी कैंसिल होने पर हुए नुकसान को लेकर निर्णय लेगा। इस पैनल में सभी 6 जोन (नॉर्थ, वेस्ट, साउथ, ईस्ट, सेंट्रल और नॉर्थ ईस्ट) से 1-1 प्रतिनिधी होगा। इसके साथ ही BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह समेत बोर्ड के 4 सदस्य होंगे।

रणजी के 1 मैच से खिलाड़ियों को 1.40 लाख रु. मिलते
BCCI अधिकारी ने बताया कि हमें एक फैसले पर पहुंचना है। हम उन खिलाड़ियों की लिस्ट बनाना चाहते हैं, जिन्हें वाकई सैलरी दी जानी है और जिन्हें नहीं दी जानी है। रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले खिलाड़ियों को 1.40 लाख रुपए प्रति मैच दिए जाते हैं। इसके साथ ही BCCI के ग्रॉस रेवेन्यू शेयर से भी रकम दिया जाता है।

पिछले सीजन सिर्फ 2 ही टूर्नामेंट हो सका था
एक अच्छा घरेलू प्लेयर जो तीनों फॉर्मेट खेलता हो, वह एक सीजन में करीब 20 लाख रुपए कमाता है। IPL में मिलने वाला पैसा इससे अलग है। हालांकि, पिछले सीजन में कोरोना की वजह से खिलाड़ियों को काफी नुकसान हुआ था। 2020-21 सीजन में सिर्फ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट ही हो सके थे। इसमें खेलने वाले खिलाड़ियों की एक मैच की सैलरी 35 हजार रुपए है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments