Thursday, July 29, 2021
Homeदुनियाइसेे लपेटने से सैनिक की जगह चट्‌टान नजर आएगी, थर्मल डिटेक्टर व...

इसेे लपेटने से सैनिक की जगह चट्‌टान नजर आएगी, थर्मल डिटेक्टर व नाइट विजन उपकरण भी नहीं पकड़ सकते

  • Hindi News
  • International
  • By Wrapping It, The Rock Will Be Visible Instead Of The Soldier, Thermal Detectors And Night Vision Equipment Cannot Even Be Caught.
युद्ध के मैदान में सैनिकों को दुश्मन की नजर से बचाने के लिए इजरायल का इनोवेशन। - Dainik Bhaskar

युद्ध के मैदान में सैनिकों को दुश्मन की नजर से बचाने के लिए इजरायल का इनोवेशन।

हमले के वक्त और युद्ध के दौरान सैनिकों की सबसे बड़ी चुनौती रहती है दुश्मन की नजर से खुद को बचाए रखना। हालांकि आधुनिक टेक्नोलॉजी के चलते यह मुश्किल जरूर हो गया है। इस समस्या से निपटने के लिए इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने एक टेक इनोवेशन किया है। इजरायल की सेना के लिए अत्याधुनिक केमोफ्लेज नेट तैयार की गई है।

इसकी दोनों साइड खुद पर लपेटने के बाद सैनिक बड़ी चट्‌टान की तरह दिखाई देते हैं। सबसे बड़ी बात इसे लपटने के बाद वे आंखों ही नहीं, थर्मल डिटेक्टर से भी पकड़ में नहीं आ सकते। यह खास नेट दोनों साइड अलग तरह से डिजाइन की गई हैं। पहली गहन हरियाली वाले इलाकों के हिसाब से बनाई गई है। वहीं, दूसरी साइड सूखे और रेगिस्तानी इलाकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

इजरायली रक्षा मंत्रालय की आरएंडडी यूनिट की साझेदारी में यह इनोवेटिव मटेरियल तैयार करने वाली पोलारिस का दावा है कि सैनिकों को वर्चुअली अदृश्य रखने के लिए हमने यह छलावरण बनाया है। इजरायल के रक्षा मंत्रालय में डिटेक्टर्स और इमेजिंग टेक्नोलॉजी शाखा के प्रमुख गल हरारी कहते हैं कि परीक्षण के दौरान हमने पाया कि दूरबीन से देखने पर भी सैनिक पहचाने नहीं जा सकेंगे।

पोलिरिस सॉल्युशंस के सीईओ आसफ पिकिओटो बताते हैं कि इसकी प्रेरणा हमें 2016 में लेबनान युद्ध के दौरान मिली। पिकिओटो उस वक्त विशेष सुरक्षा बल में थे। हमने पाया कि युद्ध मैदान मेें उतरे सैनिकों को थर्मल और नाइट विजन उपकरणोें से बचाने की सख्त जरूरत थी। हमें दुश्मन से एक कदम आगे ही रहना होगा। इसलिए किट-300 पर काम किया। हमने इसका परीक्षण सुरक्षा बलों की कई यूनिटों में किया यह पूरी तरह कारगर है।

पूरी तरह वाटरप्रूफ, घायल सैनिकों के लिए इसे स्ट्रेचर में बदल सकते हैं

किट-300 का वजन महज 500 ग्राम है, इसलिए वॉर जोन में सैनिकों को इसे लपेटकर चलने में परेशानी नहीं होती। हल्की होने से इसे थ्रीडी आकार दिया जा सकता है, इससे यह घायल सैनिकों के लिए यह स्ट्रेचर का काम कर सकती है। किट 300 पूरी तरह वाटरप्रूफ है और 225 किलो तक वजन उठा सकती है। सैनिक इसे कंबल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments