Friday, July 30, 2021
HomeभारतCBSE ने ऑनलाइन सिस्टम DADS लागू किया; छात्र डुप्लीकेट मार्कशीट और माइग्रेशन...

CBSE ने ऑनलाइन सिस्टम DADS लागू किया; छात्र डुप्लीकेट मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट जैसे डॉक्युमेंट्स पा सकेंगे

  • Hindi News
  • National
  • CBSE New Portal 10th 12th Class Duplicate CBSE Marksheet Online Apply @ Cbseit.in
CBSE का कहना है कि इस ऑनलाइन पोर्टल से छात्रों की ह्यूमन कॉन्टैक्ट और फिजिकल प्रेजेंस जैसी बाध्यताएं खत्म हो जाएंगी। - Dainik Bhaskar

CBSE का कहना है कि इस ऑनलाइन पोर्टल से छात्रों की ह्यूमन कॉन्टैक्ट और फिजिकल प्रेजेंस जैसी बाध्यताएं खत्म हो जाएंगी।

कोविड महामारी के दौरान छात्रों और उनके पेरेंट्स को सहूलियत देने के लिए CBSE ने एक नया ऑनलाइन सिस्टम शुरू किया है। इसका नाम डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्युमेंट सिस्टम यानी DADS है। CBSE ने कहा कि इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए छात्र अपनी डुप्लीकेट मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट हासिल कर सकेंगे।

बोर्ड ने कहा कि इससे छात्रों की ह्यूमन कॉन्टैक्ट और फिजिकल प्रेजेंस जैसी बाध्यताएं खत्म हो जाएंगी। बोर्ड के IT डिपार्टमेंट ने ये इन-हाउस व्यवस्था डेवलप की है। बोर्ड चाहता है कि डुप्लीकेट सर्टिफिकेट की ऑनलाइन सुविधा होने से छात्रों और पेरेंट्स को सफर करने या रीजनल दफ्तर तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे उनका वक्त भी बचेगा।

अभी क्या व्यवस्था है?
बोर्ड ने बताया कि हमें छात्रों की ओर से कई एप्लिकेशन मिल रही थीं। वे अपने सर्टिफिकेट की डुप्लीकेट कॉपी की मांग कर रहे थे। छात्रों का कहना था कि उनके डॉक्युमेंट्स या तो मिल नहीं रहे या फिर कट-फट गए हैं। मौजूदा व्यवस्था यह है कि छात्रों को खुद रीजनल दफ्तर में जाना होता है। उन्हें सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए तय फॉर्म और फीस जमा करनी होती है या वे फॉर्म और बैंक ड्राफ्ट पोस्ट के जरिए भी भेज सकते हैं, लेकिन कोविड के हालात को देखते हुए अब ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई है।

नई व्यवस्था से फायदा कैसे होगा?
छात्रों को www.cbse.nic.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद उन्हें https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx लिंक पर प्रक्रिया और विकल्पों के लिए क्लिक करना होगा। यहां से रीजनल ऑफिस में एक रेसिप्ट भेजी जाएगी। रीजनल ऑफिस ये रेसिप्ट मिलने पर डॉक्युमेंट्स को प्रिंट करेंगे और उन्हें स्पीड पोस्ट के जरिए छात्रों को भेज देंगे।

इसका एक ट्रैकिंग सिस्टम भी रहेगा। इसके जरिए छात्र अपनी एप्लिकेशन के स्टेटस और डॉक्युमेंट्स भेजे जाने के स्टेटस को चेक कर सकेंगे। इस पोर्टल पर छात्रों को डॉक्युमेंट्स के लिए ऑप्शन भी मिलेगा। छात्र डिजिटल कॉपी भी हासिल कर सकते हैं और प्रिंटेड कॉपी भी।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments