Tuesday, May 17, 2022
Homeलाइफ & साइंसबच्चों की थाली में उनकी मनपसंद सब्जियों की मात्रा को दोगुनी कर...

बच्चों की थाली में उनकी मनपसंद सब्जियों की मात्रा को दोगुनी कर दें तो वे 68 फीसदी अधिक सब्जी खाते हैं, अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा

  • Hindi News
  • Happylife
  • Children Eat 68% More Vegetables If The Amount On Their Plate Is Doubled Penn State University Study Finds
  • अमेरिका की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में किया दावा
  • कहा, बच्चों की मनपसंद सब्जी को नए तरीके से तैयार करेंगे तो वे अधिक खाएंगे

ज्यादातर बच्चे हरी सब्जियों से दूर भागते हैं। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च में बच्चों को अधिक से अधिक हरी सब्जियां खिलाने का तरीका बताया है। पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है, ट्रायल के दौरान बच्चों की थाली में ब्रॉकली और कॉर्न की मात्रा 60 से बढ़ाकर 120 ग्राम की गई। परिणाम के तौर पर सामने आया कि बच्चों ने 68 फीसदी अधिक सब्जियां खाईं।

ऐसे हुई स्टडी

  • बच्चों में खाने की मात्रा का असर देखने के लिए शोधकर्ताओं ने 67 बच्चों पर रिसर्च की। इसमें 26 लड़के और 41 लड़कियां शामिल की गईं। इनकी औसतन उम्र 3 से 5 साल थी।
  • 28 दिन तक हर हफ्ते बच्चों को लंच में ब्रॉकली और कॉर्न अलग-अलग तरह से बनाकर दिया गया। इसमें नमक और मक्खन का इस्तेमाल किया गया। इसके साथ फिश स्टिक, चावल, एपल सॉस और दूध दिया गया।
  • 4 हफ्ते तक अलग-अलग तरह से 4 सब्जियां खाने के बाद उनका अनुभव पूछा गया। रिजल्ट में सामने आया कि जिन सब्जियों में बटर और नमक एक्स्ट्रा डाला गया उसे छोड़कर बाकी खाना उन्होंने अधिक मात्रा में खाया।
  • बच्चों की पसंदीदा सब्जी को परोसे

शोधकर्ता हनिम दिकतस का कहना है, यह रिसर्च दुनियाभर के पेरेंट्स, टीचर्स और बच्चों की देखरेख करने वाले केयरटेकर की मदद करेगी, जो बच्चों को एक तय मात्रा में सब्जियां खिलाने के लिए प्रेरित करने में लगे हैं।

रिसर्च के मुताबिक, बच्चों की थाली में वो ही सब्जियां परोसें जो उन्हें अधिक पसंद है। जो सब्जी उन्हें पसंद नहीं है, उसे खाने के लिए जबरदस्ती न करें। पेरेंट्स को यह भी सलाह दी गई है कि धीरे-धीरे बच्चों की थाली में नई सब्जियां बढ़ाएं। इसे उस तरह से तैयार करें जिस तरह बच्चा खाना पसंद करता है।

शोधकर्ता बारबरा जे रॉल्स का कहना है, सब्जियों के साथ एक्सपेरिमेंट करें और उसे नए तरीके से बनाने की कोशिश करें ताकि बच्चे इससे दूरी नबनाएं।

बच्चों के लिए 1.5 कप सब्जी रोजाना जरूरी
ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी एनएचएस का कहना है, बच्चों को दिनभर में पांच बार अलग-अलग तरह की फल और सब्जियां देनी चाहिए। खाने की मात्रा उम्र, बॉडी और फिजिकल एक्टिविटी के मुताबिक बढ़ाएं। अमेरिका की गाइडलाइन के मुताबिक, बच्चे को 1.5 कप सब्जियां खाने को कहा जाता है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments