Sunday, December 5, 2021
Homeभारतदेश में मॉडर्ना वैक्सीन को इंपोर्ट करने की मंजूरी, T-20 वर्ल्ड कप...

देश में मॉडर्ना वैक्सीन को इंपोर्ट करने की मंजूरी, T-20 वर्ल्ड कप की तारीखों का ऐलान, जम्मू में मिलिट्री स्टेशन के पास फिर दिखा ड्रोन

  • Hindi News
  • National
  • Corona Vaccine Narendra Modi | Dainik Bhaskar News Headlines; Approval To Import Moderna Vaccine, T 20 World Cup, 3rd Drone Activity Near Military Station In Jammu

नमस्कार,

आज बुधवार है, तारीख 30 जून 2021; आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

1. कैबिनेट की मीटिंग होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी अध्यक्षता करेंगे। 2. इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन आगे बढ़ाने या इसे खत्म करने पर DGCA फैसला लेगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. मॉडर्ना की वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, यानी DCGI ने अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। सिप्ला कंपनी को इसके आयात की इजाजत दी गई है। हालांकि, सिप्ला को देश में 100 लोगों पर ब्रिज ट्रायल की शर्त पूरी करनी होगी।

2. ट़्विटर के MD पर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में FIR, दिल्ली में ट्विटर पर केस
भारत का गलत नक्शा दिखाने पर MP पुलिस ने ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज किया है। इसी मामले में यूपी के बुलंदशहर में भी FIR हो चुकी है। उधर, दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेट के मामले में ट्विटर पर केस किया है।

3. संसदीय समिति ने फेसबुक-गूगल से कहा- नए IT नियम मानने होंगे
इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पर संसद की स्थायी समिति ने फेसबुक और गूगल से कहा है कि उन्हें नए IT नियमों और देश के कानूनों को मानना होगा। साथ ही कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और सांसद शशि थरूर के अकाउंट लॉक किए जाने पर ट्विटर से दो दिन में जवाब मांगा गया है।

4. टी-20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से शुरू होगा, UAI और ओमान में मैच होंगे
भारत में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप अब UAE और ओमान में कराया जाएगा। BCCI के बाद ICC ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर को होगी। फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। BCCI ही इस टूर्नामेंट का होस्ट रहेगा।

5. जम्मू-कश्मीर पर मोदी की मीटिंग; देश में ड्रोन पॉलिसी पर चर्चा हुई
जम्मू-कश्मीर में पिछले 72 घंटे के दौरान एयरफोर्स स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई। मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल मौजूद थे। मीटिंग में प्रधानमंत्री ने देश की ड्रोन पॉलिसी पर चर्चा की।

6. गूगल अर्थ ने जारी की LAC की फोटो, भारत-चीन की पोस्ट महज 150 मीटर दूर थीं
लद्दाख में भारत और चीन के डिसइंगेजमेंट के एक दिन बाद की तस्वीरें सामने आई हैं। 11 फरवरी की इन तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि भारत और चीन की मिलिट्री पोस्ट एक-दूसरे से सिर्फ 150 मीटर दूर थीं। यहां टेंट और जवानों के लिए ठिकाने भी बने हुए थे। ये फोटो गूगल अर्थ ने जारी की हैं।

7. जम्मू के सुंजवान मिलिट्री स्टेशन में उड़ता दिखा ड्रोन, तीन दिन में तीसरी घटना
जम्मू में सुंजवान मिलिट्री स्टेशन के पास सोमवार देर रात एक ड्रोन नजर आया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुंजवानी और कालूचक इलाके में भी ड्रोन दिखा है। यह पता नहीं चल पाया है कि तीनों जगह एक ही ड्रोन दिखा या ये अलग-अलग थे। यह जम्मू-कश्मीर में तीन दिन में तीसरी ड्रोन एक्टिविटी है।

8. बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच करने गई NHRC टीम पर हमला
पश्चिम बंगाल के जाधवपुर में मंगलवार को चुनाव के बाद हिंसा के मामलों की जांच करने पहुंची राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, यानी NHRC की टीम पर हमला हो गया। टीम के सदस्य आतिफ रशीद ने बताया कि यहां 40 से ज्यादा घरों को नुकसान हुआ है। उन्होंने मौके का वीडियो भी शेयर किया है।

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेड लाइन में

  1. पंजाब में AAP का दिल्ली वाला दांव, विधानसभा चुनाव से 300 यूनिट बिजली फ्री देने का वादा
  2. मुंबई में कबूतरों के लिए बालकनी में दाना डालता था परिवार, पड़ोसियों की शिकायत पर कोर्ट ने रोक लगाई
  3. संसद का मानसून सत्र अगले महीने, 19 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक चल सकता है सेशन

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
भारत के सबसे लंबे समुद्री ब्रिज बांद्रा-वर्ली सी लिंक की शुरुआत हुई। मुंबई में बने इस ब्रिज ने बांद्रा से वर्ली के सफर को एक घंटे से घटाकर 10 मिनट का कर दिया। आज ही के दिन 2009 में इस ब्रिज को आम लोगों के लिए खोला गया था। ये भारत का पहला 8 लेन और सबसे लंबा (5.6 किमी) समुद्री ब्रिज है।

और अब आज का विचार
बापू ने कहा है कि विश्वास को हमेशा तर्क से तौलना चाहिए। जब विश्वास अंधा हो जाता है, तो मर जाता है।

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments