Sunday, August 1, 2021
Homeभारतदेश के 90% जिलों में एक्टिव केस कम हुए, पिछले हफ्ते 70...

देश के 90% जिलों में एक्टिव केस कम हुए, पिछले हफ्ते 70 जिलों में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़ी

  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Active Cases Latest Udpates; Mumbai Aurangabad Kolkata Districts | Active Covid 19 Cases Dip

देश में कोरोना के रोजाना केस 60 हजार से भी कम हो गए हैं। राहत की बात यह भी है कि देश के 650 जिलों में से 90% जगह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। हालांकि, सतर्क रहने वाली बात यह है कि पिछले हफ्ते यानी 12 से 19 जून के बीच की बात करें, तो सिर्फ 70 जिले ही ऐसे थे, जहां एक्टिव केस में बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। इनमें भी सिर्फ 27 जिले ही ऐसे हैं, जहां एक्टिव केसों में बढ़ोतरी 100 से ज्यादा रही और 10 जिलों में यह बढ़ोतरी सिंगल डिजिट में देखी गई।

23 जिले पश्चिम बंगाल के
जिन 70 जिलों में एक्टिव केस बढ़ रहे हैं, उनमें से 23 जिले पश्चिम बंगाल के हैं। यहां कोलकाता, पूर्वी मदिनीपुर और उत्तर 24 परगना में सबसे ज्यादा मामले बढ़ रहे हैं। यहां एक्टिव केसों का आंकड़ा 1.32 लाख तक पहुंच गया था। हालांकि, अगले 20 दिन में ही यह आंकड़ा 15 हजार तक पहुंच गया था। इसके बाद एक बार फिर इसमें उछाल देखा गया। 19 जून को यह आंकड़ा 23 हजार तक पहुंच गया था। एक्टिव केस के मामले में बंगाल का देश में 8वां स्थान है।

रिकवरी कम होना एक बड़ी वजह
बंगाल में एक्टिव केस का बढ़ने की वजह नए केसों में बढ़ोतरी नहीं है। राज्य में नए मामले लगातार घट रहे हैं। इन दिनों रोजाना 3 हजार के आसपास मामले आ रहे हैं, लेकिन पिछले एक हफ्ते में कोरोना से रिकवर होने वालों की आंकड़े में गिरावट देखी गई है। इस वजह से एक्टिव केस में बढ़ोतरी हुई है। उदाहरण के लिए, शनिवार को राज्य में 2486 नए मामले आए थे और सिर्फ 2100 लोग ही रिकवर हुए थे।

मणिपुर और मिजोरम में भी एक्टिव केस बढ़े
मणिपुर और मिजोरम में भी पिछले हफ्ते एक्टिव केस में बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि, यह बढ़ोतरी एक हजार से कम रही। इसके महाराष्ट्र के 6 जिलों में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। इनमें मुंबई, पालघर, बुलढाना, सांगली, औरंगाबाद और परभनी शामिल है। मुंबई में फिलहाल 21 हजार एक्टिव केस हैं। इसमें पिछले हफ्ते 777 मरीजों की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments