Tuesday, September 21, 2021
Homeभारतजम्मू एयरबेस पर ड्रोन से आतंकी हमला, सरकार बोली- कोरोना वैक्सीन के...

जम्मू एयरबेस पर ड्रोन से आतंकी हमला, सरकार बोली- कोरोना वैक्सीन के 135 करोड़ डोज ही मिलेंगे, 12 से 18 साल के बच्चों को अगस्त में मिलेगी कोरोना वैक्सीन

 

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Terror Attack Using Drones On Jammu Airbase Tp U turn By The Central Government On Corona Vaccine And Children Might Get Corona Vaccine By August And More

 

 

नमस्कार,
आज सोमवार है, तारीख 28 जून 2021; आषाढ़ मास, कृष्णपक्ष और चतुर्थी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. दिल्ली में आज से जिम और योग संस्थान 50% क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे।
  2. दिल्ली एम्स में 2 से 6 साल के बच्चों पर कोवैक्सिन का ट्रायल शुरू हो सकता है।
  3. IPL के बाकी बचे हुए 31 मैचों का शेड्यूल जारी हो सकता है। BCCI T-20 वर्ल्ड कप को UAE और ओमान में शिफ्ट करने पर भी फैसला लेगा।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. जम्मू एयरबेस पर ड्रोन से आतंकी हमला, हमलावरों का पता नहीं
जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के टेक्निकल एरिया के पास शनिवार रात 5 मिनट के अंतराल पर दो ब्लास्ट हुए। पहला ब्लास्ट परिसर की बिल्डिंग की छत पर और दूसरा नीचे हुआ। विस्फोट करने के लिए दो ड्रोन इस्तेमाल किए गए थे। हमलावरों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन आशंका है कि विस्फोट वाले इलाके में खड़े एयरक्राफ्ट उनके निशाने पर थे। ऐसा पहली बार है, जब किसी आतंकी हमले में ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है।

2. ट्विटर इंडिया के ग्रीवांस ऑफिसर ने हफ्तेभर में ही पद छोड़ा
भारत में ट्विटर की ओर से अपॉइंट किए गए ग्रीवांस ऑफिसर धर्मेंद्र चतुर ने नियुक्ति के एक हफ्ते बाद ही अपना पद छोड़ दिया है। ग्रीवांस ऑफिसर की नए IT नियमों के तहत नियुक्ति की गई थी। उसका काम यूजर्स की शिकायतें सुनना है। सोशल मीडिया कंपनी की वेबसाइट पर अब उनका नाम नहीं दिख रहा है। IT रूल्स 2021 के तहत ग्रीवांस ऑफिसर की तैनाती जरूरी है।

3. सरकार बोली- वैक्सीन के 216 करोड़ नहीं, 135 करोड़ डोज ही मिलेंगे
देश में डेल्टा+ वैरिएंट के खतरे के बीच कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता पर केंद्र सरकार ने यू-टर्न लिया है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में सरकार ने बताया कि इस साल दिसंबर तक उसे वैक्सीन के सिर्फ 135 करोड़ डोज ही मिलेंगे। इससे पहले मई में जब देशभर में वैक्सीन की किल्लत सामने आई थी, तब केंद्र सरकार ने दावा किया था कि 31 दिसंबर तक देश के पास 216 करोड़ से ज्यादा डोज होंगी।

4. 12 से 18 साल के बच्चों को अगस्त तक मिल सकती है कोरोना वैक्सीन
देश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की खबरों के बीच उनके लिए टीके की तैयारियां तेज हो गई हैं। भारत बायोटेक की कोवैक्सिन, फाइजर और जायडस कैडिला की वैक्सीन मंजूरी पाने के सबसे करीब हैं। कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने रविवार को बताया कि जुलाई के आखिर या अगस्त में 12 से 18 साल उम्र के बच्चों को टीका देना शुरू किया जा सकता है।

5. महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री देशमुख ने वसूली की रकम ट्रस्ट में ट्रांसफर की
100 करोड़ की वसूली के आरोप झेल रहे महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोर्ट में बताया है कि देशमुख को बार मालिकों से 4 करोड़ रुपए मिले थे। उन्होंने यह रकम फर्जी कंपनियों के जरिए डोनेशन के रूप में अपने ट्रस्ट में ट्रांसफर कर दी। जांच एजेंसी ने शुक्रवार को अनिल देशमुख के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई भी की थी।

6. UP में गठबंधन के बगैर अपने दम पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी BSP
बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बिना गठबंधन के अपने दम पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि पंजाब में गठबंधन की गुंजाइश बरकरार रहेगी। रविवार सुबह मायावती ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। बसपा सुप्रीमो ने उन खबरों का भी खंडन कर दिया जिनमें कहा जा रहा था कि यूपी में बसपा और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के बीच गठबंधन हो सकता है।

7. शेफाली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाली सबसे यंग महिला प्लेयर
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर शेफाली वर्मा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और T-20) में डेब्यू करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गईं। इस मामले में शेफाली ओवरऑल (महिला-पुरुष) क्रिकेटर्स में दुनिया की 5वीं प्लेयर हैं। यह उपलब्धि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल वनडे में हासिल की। 17 साल और 150 दिन की उम्र में डेब्यू करने वाली शेफाली ने मैच में 14 बॉल पर 15 रन बनाए।

8. युवराज सिंह ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट क्लब के लिए T-20 खेल सकते हैं
युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से भले ही संन्यास ले लिया हो, लेकिन वे विदेशी लीग में लगातार खेलते नजर आते हैं। अब वे ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न ईस्टर्न क्रिकेट एसोसिएशन (ECA) टूर्नामेंट में एक क्रिकेट क्लब के लिए T-20 खेलते नजर आ सकते हैं। यह दावा मुल्ग्रेव क्रिकेट क्लब ने किया है। क्लब का दावा है कि वह वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, क्रिस गेल और साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से भी बात कर रहा है।

9. मन की बात के 78वें एपिसोड में मोदी बोले- मेरी 100 साल की मां ने वैक्सीन लगवाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर मन की बात प्रोग्राम के जरिए देश को संबोधित किया। यह मोदी सरकार 2.0 का मन की बात का 25वां और ओवरऑल 78वां एपिसोड था। PM ने मध्यप्रदेश के बैतूल के एक गांव के लोगों से बात की, तो लोगों ने वैक्सीन से मौत होने के भ्रम के बारे में बताया। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं। मेरी मां ने 100 साल की उम्र में वैक्सीन के दोनों डोज लगवाए हैं। आप भी वैक्सीन लगवाइए और बाकी लोगों को भी प्रेरित करिए।

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेड लाइन में

  1. पेरिस में चल रहे आर्चरी के वर्ल्ड कप स्टेज 3 टूर्नामेंट में भारत ने रविवार को 3 गोल्ड मेडल जीते। ये सभी मेडल दीपिका कुमारी ने दिलाए। अब भारत के कुल 4 गोल्ड मेडल हो चुके हैं।
  2. चीन से तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार से लद्दाख के 3 दिन के दौरे पर हैं। वे बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन (BRO) के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे।
  3. नासिक में रेव पार्टी पर रेड के दौरान पुलिस ने ड्रग्स ले रहे 22 लोगों को अरेस्ट किया है। इनमें मराठी फिल्मों की एक्ट्रेस हीना पांचाल भी शामिल हैं।

आज के दिन इतिहास में हुई 3 अहम घटनाएं

  1. तीन दशक से पाकिस्तान की जेल में बंद सुरजीत सिंह को पाकिस्तान ने 2012 में भारत को सौंपा था। सुरजीत पर पाकिस्तान ने जासूसी का आरोप लगाया था।
  2. भारत के अलग-अलग शहरों में 2009 में आज के दिन समलैंगिकता को लीगल करने के लिए गे प्राइड परेड का आयोजन किया गया।
  3. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव का 1921 में आंध्र प्रदेश में जन्म हुआ था।

अब मौसम का मिजाज और मॉनसून की बात

शहर तापमान मॉनसून का अनुमान
मुंबई 32 डिग्री बादलों के साथ हल्की बारिश के आसार
दिल्ली 40 डिग्री बादल छाए रहेंगे
जयपुर 39 डिग्री

गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है

भोपाल 35 डिग्री तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है
रायपुर 36 डिग्री रुक-रुक कर बारिश के आसार
रांची 32 डिग्री गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है
पटना 33 डिग्री बादलों के अलावा तेज हवा के साथ बारिश के आसार
लखनऊ 37 डिग्री बादल छाए रहेंगे
अहमदाबाद 39 डिग्री बादल छाए रहेंगे
चंडीगढ़ 38 डिग्री बादल छाए रहेंगे
शिमला 27 डिग्री आसमान बादलों से घिरा रहेगा

और अब आज का विचार

श्रेष्ठ व्यक्ति वही बन सकता है, जो दुख और चुनौतियों को ईश्वर की आज्ञा मानकर उसे स्वीकार करके आगे बढ़ता है।

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

 

 

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments