Thursday, July 29, 2021
Homeभारतट्विटर ने कानून मंत्री रविशंकर का अकाउंट ब्लॉक किया, कोरोना के इलाज...

ट्विटर ने कानून मंत्री रविशंकर का अकाउंट ब्लॉक किया, कोरोना के इलाज में खर्च हुई रकम टैक्स फ्री और UAE में IPL के बाद होगा T-20 वर्ल्ड कप

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Twitter Blocked The Account Of Law Minister Ravi Shankar To The Amount Spent In The Treatment Of Corona Is Tax Free And T20 World Cup Will Be Held After IPL In UAEAnd More

नमस्कार!
क्या है कश्मीर पर दिल की दूरी मिटाने का फॉर्मूला? दिल्ली में ऑक्सीजन डिमांड पर क्यों भिड़ीं आप और भाजपा? WTC में हार के बाद किसने किया कोहली का विराट अपमान? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 230.27 लाख करोड़ रुपए हुआ। एक्सचेंज पर करीब 52% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,345 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,747 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,468 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • किसान आंदोलन में दोबारा जान फूंकने के लिए राकेश टिकैत ने देशव्यापी प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।
  • अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हारने के बाद पहली बार पहली बार ओहियो में रैली करेंगे।

देश-विदेश

कानून मंत्री का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक
ट्विटर ने IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट शुक्रवार सुबह एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया। इसकी वजह बताई गई कि उन्होंने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है। हालांकि बाद में ट्विटर ने चेतावनी देते हुए रविशंकर प्रसाद का अकाउंट फिर से खोल दिया। प्रसाद ने इस पर रिएक्शन देते हुए कहा है, ‘दोस्तो! आज बहुत ही अजीब घटना हुई। ट्विटर ने मेरे अकाउंट को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया।’ प्रसाद ने पहले देशी माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग साइट कू और फिर ट्विटर के जरिए यह जानकारी शेयर की।

कोरोना के इलाज पर खर्च अब टैक्स फ्री
सरकार ने किसी कंपनी की ओर से कोरोना से संक्रमित इम्प्लॉई के इलाज और उसकी मौत के बाद परिवार को मिलने वाले मुआवजे को टैक्स फ्री करने का फैसला लिया है। सरकार का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है, जब देश की ज्यादातर कंपनियां कोरोना से संक्रमित अपने कर्मचारियों और उनके परिवार वालों को एक्स-ग्रेशिया पेमेंट के जरिए फाइनेंशियल सपोर्ट करने का ऐलान कर रही हैं।

कश्मीर पर दिल की दूरी मिटाने का फॉर्मूला
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 और पूर्ण राज्य का दर्जा हटने के एक साल 10 महीने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य की 8 पार्टियों के 14 नेताओं से प्रधानमंत्री आवास पर गुरुवार को साढ़े तीन घंटे की मैराथन बैठक की। बैठक के बाद महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला समेत कश्मीर के नेता पूर्ण राज्य का दर्जा लौटाने के साथ ही आर्टिकल-370 की बहाली पर अड़े दिखे। हालांकि, घाटी में विश्वास बहाली का फॉर्मूला अब अनुच्छेद-371 बन सकता है। आर्टिकल-371 अभी देश के 11 राज्यों के विशिष्ट क्षेत्रों में लागू है।

कश्मीरी नेताओं की मुलाकात से पाकिस्तान परेशान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कश्मीर के नेताओं से मीटिंग को लेकर पाकिस्तान परेशान हो गया है। पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इसे ड्रामा और पब्लिक रिलेशन एक्सरसाइज बताया है। कुरैशी ने कहा- गुरुवार को मोदी ने जो मीटिंग की, उससे कुछ हासिल होने वाला नहीं है। बता दें कि पीएम मोदी ने गुरुवार को कश्मीरी नेताओं के साथ अहम मीटिंग की थी। इसमें कश्मीर के तमाम बड़े नेता शामिल हुए थे। तीन घंटे चली मीटिंग में प्रधानमंत्री ने इन नेताओं की बातों को ध्यान से सुना और फिर अपनी भी बात कही थी।

केजरीवाल ने जरूरत से 4 गुना ज्यादा ऑक्सीजन मांगी
कोरोना की दूसरी लहर के बीच केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच ऑक्सीजन को लेकर हुआ विवाद अब दूसरे रूप में सामने आ रहा है। सुप्रीम कोर्ट के एक पैनल ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट के पीक पर जरूरत से 4 गुना ज्यादा ऑक्सीजन की डिमांड की। इससे 12 राज्यों की सप्लाई पर असर पड़ा। दिल्ली सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के समय केंद्र से 1,140 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की डिमांड की थी। दिल्ली में उस समय जितने ऑक्सीजन बेड थे, उसके हिसाब से दिल्ली को 289 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की ही जरूरत थी।

ऑक्सीजन रिपोर्ट पर भिड़ीं आप-भाजपा
कोरोना की दूसरी लहर के समय जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन की डिमांड करने की रिपोर्ट के सामने आने के बाद भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि केजरीवाल के झूठ से 12 राज्य प्रभावित हुए। इसके 20-25 मिनट बाद ही दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने कहा कि ऐसी कोई रिपोर्ट है ही नहीं। ये रिपोर्ट भाजपा हेडक्वार्टर में बैठकर बनाई गई है

UAE में IPL के बाद होगा T-20 वर्ल्ड कप
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के बचे हुए मैच और भारत की मेजबानी में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप UAE में होना लगभग तय है। IPL इस साल 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक हो सकता है। इसके एक दिन बाद यानी 17 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप खेला जा सकता है। 16 टीमों के इस टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को हो सकता है। यह खबर क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो ने चलाई है। इसके मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) वर्ल्ड कप को UAE में शिफ्ट करने के लिए पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को लिख चुका है।

WTC में हार पर विराट अपमान
हाल ही में हुए ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। जीत के बाद न्यूजीलैंड की मीडिया कुछ ज्यादा ही उत्साह में नजर आई। वहां की एक वेबसाइट The AccNZ ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर किया है। तस्वीर में सफेद ड्रेस पहने एक महिला और एक शख्स दिख रहा है। शख्स के गले में पट्टा बंधा है। उसकी रस्सी को महिला ने पकड़ रखा है। वेबसाइट ने शख्स को विराट कोहली और महिला को न्यूजीलैंड का तेज गेंदबाज काइल जेमिसन बताया है।

WTC फाइनल हारने के बाद विराट का मैसेज
भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। हार के बाद प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन सेरेमनी में भारतीय खिलाड़ियों के चेहरे उतरे हुए थे। पर विराट कोहली ने टीम के लिए एक पॉजिटिव मैसेज दिया है। उन्होंने कहा है कि यह सिर्फ एक टीम नहीं है, बल्कि परिवार है। इससे कई इमोशन जुड़े हैं। हम साथ आगे बढ़ते हैं।

इंदौर और सूरत सबसे अच्छी स्मार्ट सिटी
मोदी सरकार के सबसे अहम प्रोजेक्ट में शुमार स्मार्ट सिटी मिशन के 6 साल पूरे होने पर शुक्रवार को इंडिया स्मार्ट सिटी कॉन्टेस्ट-2020 के नतीजे घोषित किए गए। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअली हुए कार्यक्रम में सबसे बेहतर शहरों को अवॉर्ड दिए। 100 स्मार्ट सिटीज में ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में सूरत और इंदौर ने बाजी मारी है। राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। मध्य प्रदेश को पहला और तमिलनाडु को दूसरा रनर अप चुना गया है। 2019 में सूरत स्मार्ट सिटीज में इकलौता विजेता था। इस बार उसे यह अवॉर्ड इंदौर के साथ बांटना पड़ा है।

डेल्टा प्लस वैरिएंट पर केंद्र अलर्ट
देश में तेजी से फैल रहे कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार देर शाम 8 राज्यों राजस्थान, कर्नाटक, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को चिट्ठी लिखकर जांच और जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने के निर्देश दिए हैं। राज्यों से कहा गया है कि जिन जिलों में डेल्टा प्लस के केस मिले हैं, वहां तत्काल प्रभाव से कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं। इससे पहले शुक्रवार को ही ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि डेल्टा प्लस वैरिएंट अभी 12 देशों में मौजूद है। देश में अब तक 11 राज्यों में 50 मामलों की पहचान की गई है।

बच्चों को MIS-C बीमारी का खतरा
कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ते ही अब तीसरी लहर आने का अनुमान हैं। एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि अगस्त-सितंबर के बीच तीसरी लहर आ सकती है। तब तक बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी होगी, लिहाजा वही सबसे अनसेफ होंगे और खतरे में भी। पर इससे पहले, कोरोना से रिकवर हो चुके बच्चों में एक नई बीमारी दिख रही है। इस बीमारी का नाम मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (MIS-C) है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को कहा है कि वो MIS-C के मामलों पर नजर रखें। इससे निपटने के लिए इंतजाम करें।

महामारी में महंगाई ने तोड़ी कमर
कोरोना महामारी के दौरान बढ़ती महंगाई से आम लोगों पर दोहरी मार पड़ रही है। रोजमर्रा के लिए इस्तेमाल होने वाली चीजों के दाम सालभर पहले की तुलना में 25% बढ़ गए हैं। इससे आटा, दाल, तेल समेत नमक और दूध जैसे आइटम के भाव 3 से 80 रुपए बढ़ गए हैं। हालांकि, जानकार मान रहे हैं कि बढ़ती महंगाई से लोगों को अगस्त तक राहत मिलने की उम्मीद है। क्योंकि अच्छे मानसून के साथ लॉकडाउन में मिल रही रियायतों का भी फायदा मिलेगा।

भारत ने तालिबान से संपर्क बढ़ाना शुरू किया
अफगानिस्तान से 20 साल बाद अमेरिकी सैनिकों की वापसी 11 सितंबर तक पूरी होगी। इस बीच, दो चौंकाने वाली खबरें आई हैं। पहली- तालिबान अफगानिस्तान के 50 जिलों पर कब्जा कर चुका है। दूसरी- भारत इस वक्त तालिबान के संपर्क में है। कतर की राजधानी दोहा में भारतीय अफसरों और तालिबानी नेताओं के बीच बातचीत हुई है। भारत का विदेश मंत्रालय इस मामले पर चुप है, लेकिन कतर के चीफ निगोशिएटर मुतलाक बिन मजीद अल कहतानी ने इसकी पुष्टि कर दी है।

बरेली में मास्क को लेकर गोली चली
उत्तर प्रदेश के बरेली में स्टेशन रोड पर बैंक ऑफ बड़ौदा के गार्ड ने एक ग्राहक को गोली मार दी। ग्राहक को पहले मास्क नहीं लगा होने पर गार्ड ने एंट्री नहीं दी। मास्क लगाकर पहुंचा तो गार्ड ने कहा कि पासबुक में एंट्री लंच के बाद होगी। बहस करने पर गार्ड ने गोली मार दी। गोली चलने से बैंक में हड़कंप मच गया। गोली लगने से जख्मी हुए राजेश उत्तर रेलवे के टेलिकॉम विभाग में कार्यरत हैं। गोली उनके पैर में लगी और उनकी हड्‌डी टूट गई। फिलहाल उनका ऑपरेशन किया जाना है।

हत्या के आरोपी सुशील के साथ सेल्फी
पहलवान सागर की हत्या के आरोपी सुशील कुमार को शुक्रवार को मंडोली जेल से तिहाड़ शिफ्ट किया गया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने सुशील कुमार के साथ सेल्फी ली। संगीन आरोपों में घिरा सुशील इस वक्त मुस्कुराते नजर आ रहा था। इस फोटो के सामने आने के बाद सवाल उठने लगे हैं कि क्या उसे जेल के भीतर स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस पायल रोहतगी गिरफ्तार
अक्सर विवादों में रहने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस पायल रोहतगी को अहमदाबाद पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है। पायल पर आरोप है कि उन्होंने सोसाइटी के चेयरमैन से विवाद होने के बाद सोशल मीडिया में अश्लील शब्दों का इस्तेमाल किया था। हालांकि बाद में पोस्ट डिलीट कर दी थी। पायल पर सोसाइटी के चेयरमैन को जान से मारने की धमकी देने और वहां के लोगों से छोटी-छोटी बातों पर झगड़ने के भी आरोप हैं।

10 महीने में 43 बार हुआ कोरोना संक्रमण
ब्रिटेन में कोरोना का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक शख्स को कोरोना से ठीक होने में 10 महीने लग गए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन के ब्रिस्टल शहर में रहने वाले 72 साल के डेविड स्मिथ 10 महीने तक लगातार कोरोना से पॉजिटिव रहे। ये कोरोना का अब तक का सबसे लंबा मामला है। स्मिथ ने बताया कि उन्होंने 43 बार कोरोना टेस्ट कराया। ये सभी टेस्ट पॉजिटिव आए हैं। कोरोना की वजह से उन्हें 7 बार हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा।

सुर्खियों में और क्या है..

  • 100 करोड़ की वसूली के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दूसरी बार महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के नागपुर, मुंबई स्थित 5 ठिकानों पर 10 घंटे तक तलाशी ली है। इनमें देशमुख का नागपुर और मुंबई का घर भी शामिल है।
  • अगले साल तक भारत की नौसेना के बेड़े में स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत शामिल कर लिया जाएगा। भारतीय नौसेना इसे तैयार कर रही है। शुक्रवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इसका जायजा लिया।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments