Tuesday, August 3, 2021
Homeटेक्नोलॉजीमुस्कुराने पर ही ऑफिस में एंट्री मिलती है, कंपनी का दावा इससे...

मुस्कुराने पर ही ऑफिस में एंट्री मिलती है, कंपनी का दावा इससे कर्मचारियों को 100% तक खुश रखा जा सकेगा

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Entry In The Office Is Available Only After Smiling, The Company Claims, This Will Keep The Employees Happy Up To 100%

चीन मे्ं कोविड-19 की वजह से ज्यादातर लोग डरे हुए हैं, जिससे उनके फेस में तनाव साफ दिखाई दे जाता है। इसी को देखते हुए चीनी कंपनी ने ऐसी AI( अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ) बनाई है ताकि उनके कंपनी में जिसे तनाव हो उसे एंट्री न मिलने पाए।

कंपनी नए एक्सपेरिमेंट करने में माहिर है
दरअसल चीन में कैमरा बनाने वाली कंपनी कैनन है। जो अपने प्रोडक्ट्स के साथ नए- नए एक्सपेरिमेंट करता रहता है। ये कंपनी भविष्य में काम करने के लिए टेक्नोलॉजी फीचर्स के पेटेंट्स रजिस्टर किए हैं। इस बार भी कंपनी ने अपने पुराने प्रोडक्ट्स को नया बनाया है। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार कैनन अपने कैमरा का इस्तेमाल कर्मचारियों के स्माइल को ट्रैक करने के लिए करेगा। कौन सा कर्मचारी कितना खुश है ये इस टेक्नोलॉजी से पता लगा लेगा।

यह कैमरा चीन की ऑफिस में लगा है
कैनन के चीन ऑफिस में स्माइल को पहचान करने वाले AI फीचर इनबिल्ट स्माइल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी वाले कैमरों को इंस्टॉल करना शुरू कर दिया है। ये कर्मचारियों के स्माइल फेस को पहचान लेगा और इसके बाद ही उन्हें ऑफिस के भीतर एंट्री देगा। कंपनी का मानना है कि इससे कर्मचारियों को 100% तक खुश रख सकते हैं। जो लोग स्ट्रेस में हैं उनकी भी खुशी वापस लाई जा सकती है।

कर्मचारियों की सभी गतिविधियों पर नजर होगी

इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद चीन पर सवाल भी उठ रहे हैं। कहा जा रहा है कि चीनी कंपनियां इस AI की मदद से अपने कर्मचारियों पर नजर रख रही हैं। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी CCTV कैमरों से ये भी देखेगी कि, कर्मचारी इस दौरान कौन कितना ब्रेक ले रहा है और कौन लंच करने जा रहा है। इस पर भी नजर रखी जाएगी। कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि स्माइल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी का खुलासा साल 2020 में किया गया था। लेकिन उस समय यह कम फेमस हुई थी।

कंपनी के कर्मचारी इससे खुश नहीं हैं
वहीं कंपनियों के कर्मचारी का कहना है कि इससे हमारे समय के साथ इमोशन से भी खेल जा रहा है। इससे कर्मचारियों को एल्गोरिथ्म बेस्ड कर दिया गया है। यह भी कहा कि भला किसी को हंसने के लिए भी मजबूर करना सही है?

कंपनी ने इसे पॉजिटिव कदम माना
इस बीच कैमरा कंपनी कैनन ने चीन की टेक्नोलॉजी को सही साबित करने में लगा है। कंपनी की वेबसाइट निक्की एशिया के मुताबिक इससे कर्मचारियों में पॉजिटिव माहौल बनाना चाहते हैं। ज्यादातर लोग स्माइल करने में हिचकिचाते हैं। जब उन्हें ऑफिस में मुस्कुराने की आदत हो जाएगी तो ऐसा नहीं होगा। इससे लोगों में प्राइवेसी को लेकर भी खतरा बढेगा। कंपनी का इससे इंटरनेशनल मार्केट में बुरी छवि बन सकती है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments