Tuesday, August 3, 2021
Homeबिजनेसकोरोना काल में अपने पिता को दें वित्तीय सुरक्षा का उपहार, उनके...

कोरोना काल में अपने पिता को दें वित्तीय सुरक्षा का उपहार, उनके लिए मंथली इनकम स्कीम में करें निवेश या कराएं हेल्थ इंश्योरेंस

  • Hindi News
  • Business
  • Father’s Day 2021 ; Fathers Day ; Give The Gift Of Financial Security To Your Father During The Corona Period, Invest Or Give In Those Monthly Income Schemes

हर साल जून के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ मनाया जाता है। जो कि इस बार 21 जून को पड़ रहा है। इस खास दिन बच्चों का अपने पिता को गिफ्ट देने का चलन है। वैसे तो पिता को कई तरह के गिफ्ट दिए जा सकते हैं, लेकिन आपको इस बार कुछ ऐसा गिफ्ट देना चाहिए जो बुरे वक्त में उनके काम आए। यहां हम फादर्स डे के मौके पर पिता को दिए जा सकने वाले कुछ गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं जिससे उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिलेगी।

क्रेडिट कार्ड से वो कर सकेंगी अपने हिसाब से खर्च
अगर आपके पिता रिटायर हो गए हैं और उनके पास आय का कोई निश्चित जरिया नहीं है तो आप उनकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड गिफ्ट दे सकते हैं। कई लोग क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने के डर से उसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं, ऐसे में आप उन्हें समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे बताते हुए उसे अपने पास रखने के लिए तैयार कर सकते हैं। इससे पैसों की जरूरत पड़ने पर उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से समय पर मिल सकेगा सही इलाज
किसी भी छोटी या बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए पिता को हेल्थ इंश्योरेंस दिया जा सकता है। यह बुरे वक्त में उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा। अगर उन्होंने पहले से कोई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है, तो आप उसका टॉप कराते हुए उन्हें हायर कवरेज दिलवा सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस कराते हुए भी आयकर की धारा 80डी के तहत टैक्स फायदा लिया जा सकता है।

मंथली इनकम स्कीम भी रहेगी सही गिफ्ट
हर्षवर्धन रूंगटा कहते हैं कि आप इस मदर्स डे पर अपने पिता के नाम पर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें 6.6% ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम से आपकी मां के लिए रेग्युलर इनकम की गारंटी सुनिश्चित हो सकती है। अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका जॉइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है।

इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 6.6 सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29,700 रुपए ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप इसमें जॉइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाय) में भी निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता। यह 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना का लाभ एकमुश्त राशि का भुगतान करके लिया जा सकता है। 7.40 फीसदी सालाना की दर से सुनिश्चित भुगतान किया जाएगा। इसे मासिक दिया जाएगा। यानी यह सालाना 7.66 फीसदी के बराबर हो जाता है। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश किए जा सकते हैं। 15 लाख पर आपको हर महीने 9,250 रुपए पेंशन मिलेगी।

उनके मोबाइल पर करा सकते हैं सालभर का रीचार्ज
इस दिन अपने पिता को कोई ऐसा गिफ्ट देने का प्लान बना रहे हैं जो आपके बजट में भी हो और उनके काम का भी हो, तो आप उनका मोबाइल सालभर के लिए रीचार्ज करा सकते हैं। इससे उन्हें बार-बार रीचार्ज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जियो, आइडिया-वोडाफोन और एयरटेल के पास 365 दिन की वैलिडिटी वाले कई रिचार्ज प्लान हैं। इन प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग, डाटा और फ्री एसएमएस जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments