Monday, August 2, 2021
Homeबिजनेसवित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- पोर्टल में आ रही दिक्कतों को जल्द...

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- पोर्टल में आ रही दिक्कतों को जल्द सुधारें, 9 जून को भी सोशल मीडिया पर इंफोसिस की लगाई थी क्लास

  • Hindi News
  • Business
  • Finance Minister Sitharaman Said Quickly Rectify The Problems Coming In The Portal, Infosys Had A Class On Social Media Even On June 9

इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल में आ रही परेशानियों को लेकर वित्त मंत्रालय और IT कंपनी इंफोसिस के बीच जारी बैठक खत्म हो गई है। समीक्षा बैठक में FM निर्मला सीतारमण ने कंपनी के अधिकारियों के साथ ई-पोर्टल में आ रहीं दिक्कतों को लेकर विचार विमर्श किया। बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल को इंफोसिस ने तैयार किया है।

FM ने इंफोसिस से कहा कि पोर्टल को यूजर के लिहाज से और आसान बनाएं। बिना किसी देरी के नए ई-पोर्टल की सर्विसेस में आ रहीं दिक्कतों को सुधारें। मीटिंग में सीतारमण के साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, राजस्व सचिव तरुण बजाज, सीबीडीटी चेयरमैन जगन्नाथ माहपात्र और वित्त मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इंफोसिस के मीटिंग में IT कंपनी की ओर से सलील पारेख और प्रवीण राव भी मौजूद रहें।

बैठक को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया, लेकिन चार्टर्ड एकाउटेंट की शीर्ष संस्था ICAI ने कहा कि तकनीकी खामियों को जल्द दूर कर लिया जायेगा। साथ ही उसे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और इंफोसिस को शिकायत वाले मामलों के जल्द सॉल्युशन के लिये जरूरी जानकारी देते रहने को कहा है।

7 जून को लॉन्च किया था नया पोर्टल
आयकर विभाग ने 7 जून को नया ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च किया था। आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in हो गई है। पहले ये http://incometaxindiaefiling.gov.in थी। नए पोर्टल के लॉन्च होने के कुछ ही घंटों बाद से ही इसमें यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

नए पोर्टल में आ रही कई तरह की समस्याएं
इनकम टैक्स के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर Log In की समस्या है, विवाद से विश्वास भुगतान में देरी की भी शिकायत है। नए पोर्टल पर विवाद से विश्वास योजना के तहत भुगतान का कोई विकल्प नहीं है जिसकी वजह से TDS/TCS स्टेटमेंट फाइल नहीं हो पा रहा है।

साथ ही डिजिटल साइन प्रमाणपत्र रजिस्टर भी नहीं हो रहा या अपडेट नहीं हो रहा। इसके अलावा भी पोर्टल पर कई दिक्कतें आ रही हैं जैसे पोर्टल का लेट रिस्पॉस या हैंग होना। जिन्हें सही किया जाना जरूरी है, क्योंकि कई की डेडलाइन 30 जून है।

30 जून तक रिटर्न फाइन नहीं करने पर देना होगा दोगुना टैक्स
सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं करने वालों के लिए नियम सख्त किया है। इसके तहत अब ITR फाइल नहीं करने पर दोगुना TDS देना होगा। नए नियमों के मुताबिक, जिन लोगों ने ITR फाइल नहीं किया है, उन पर टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स (TCS) भी ज्यादा लगेगा। नए नियमों के मुताबिक 1 जुलाई 2021 से पीनल TDS और TCS दरें 10-20% होंगी जो कि आमतौर पर 5-10% होती हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments