Tuesday, September 21, 2021
Homeखेल1999 में आज के दिन ही ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल टाई हुआ था,...

1999 में आज के दिन ही ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल टाई हुआ था, पिछली भिड़ंत में जीत से ऑस्ट्रेलिया पहुंचा था फाइनल में

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • For The First Time In World Cup History, A Match Was Tied, Australia Reached The Final On The Basis Of Victory In The Previous Match
मैच टाई होने के बाद जश्न मनाते ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी। साउथ अफ्रीका के साथ पिछली भिड़ंत में जीत के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जगह मिल गई। - Dainik Bhaskar

मैच टाई होने के बाद जश्न मनाते ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी। साउथ अफ्रीका के साथ पिछली भिड़ंत में जीत के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जगह मिल गई।

17 जून 1999 का दिन वनडे क्रिकेट के इतिहास में खास अहमियत रखता है। इसी दिन इस फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में पहली बार कोई मुकाबला टाई हुआ था। टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम भी इसी स्कोर पर ऑलआउट हो गई। टूर्नामेंट में दोनों टीमों की पिछली भिड़ंत में ऑस्ट्रेलिया जीता था। इस आधार पर कंगारू टीम फाइनल में पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। आगे चलकर वनडे वर्ल्ड कप के चार और मुकाबले टाई हुए। इसमें सबसे मशहूर 2019 वर्ल्ड कप फाइनल है।

नॉन स्ट्राइकर एंड पर ठिठक गए थे डोनाल्ड
1999 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए नौ रनों की जरूरत थी। डेमिनय फ्लेमिंग के इस ओवर की पहली दो गेंदों पर दो चौके जमाकर लांस क्लूजनर ने स्कोर लेवल कर दिया। तीसरी गेंद पर डोनाल्ड रन लेने के लिए भागे लेकिन क्लूजनर ने मना कर दिया। चौथी गेंद पर क्लूजनर लेने के लिए दौड़े लेकिन एलन डोनाल्ड नॉन स्ट्राइकर एंड पर ठिठक से गए। जब वे निकले तब तक देर हो गई। डोनाल्ड रन आउट हुए और मैच टाई हो गया।

सुपर सिक्स में स्टीव वॉ का कैच छोड़ना भारी पड़ा
इस सेमीफाइनल से पहले सुपर सिक्स के आखिरी मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया का सामना साउथ अफ्रीका से हुआ था। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 272 बनाए थे। हर्शल गिब्स ने 101 रनों की पारी खेली थी। हालांकि, गिब्स उस मैच में स्टीव वॉ का कैच छोड़ने के लिए याद किए जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम जवाब में लड़खड़ा गई थी। स्टीव वॉ पारी संभालने की कोशिश कर रहे थे तभी गिब्स ने उनका आसान सा कैच छोड़ दिया था। वॉ ने तभी गिब्स से कहा था, सन यू हैव ड्रॉप्ड द वर्ल्ड कप (बेटे तुमने कैच नहीं वर्ल्ड कप छोड़ा है)। वॉ ने 120 रनों की बेमिसाल पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाकर सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

फाइनल में आसानी से जीता था ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया की टीम 1999 वर्ल्ड कप के लीग मैच में पाकिस्तान से हारी थी। लेकिन, फाइनल में उसने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 8 विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 132 रन के स्कोर पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने 20.1 ओवर में दो विकेट खोकर जीत के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments