Monday, August 2, 2021
Homeबिजनेसकोरोना के इलाज पर खर्च और मृत्यु के बाद परिजन को दी...

कोरोना के इलाज पर खर्च और मृत्यु के बाद परिजन को दी जाने वाली रकम होगी टैक्स फ्री, आधार और पैन कार्ड लिंक करने की आखिरी तारीख भी बढ़ी

  • Hindi News
  • Business
  • Government’s Big Announcement In The Corona Era, The Expenditure On The Treatment Of Corona Infected Employees And The Amount Given To The Family After Death Will Be Tax Free, The Last Date For Linking Aadhaar And PAN Card Also Extended

सरकार ने कंपनी द्वारा कोरोना से संक्रमित कर्मचारियों के इलाज और मृत्यु पर उनके परिवार को मिलने वाले मुआवजे पर टैक्स फ्री करने का फैसला लिया है। साथ ही पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख भी 3 महीने बढ़ा दी गई है। इसकी जानकारी शुक्रवार यानी 25 जून को केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी।

खास बात यह है कि सरकार का यह फैसले ऐसे वक्त में आया है जब देश की ज्यादातर कंपनियां कोरोना से संक्रमित अपने कर्मचारियों और उनके परिजनों को एक्स-ग्रेशिया पेमेंट के जरिए फाइनेंशियल सपोर्ट करने का ऐलान कर रही हैं।

एक्स-ग्रेशिया पेमेंट की लिमिट 10 लाख रुपए तक
उन्होंने बताया कि कोविड के इलाज के लिए कंपनी या किसी दूसरे व्‍यक्ति से ली गई रकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। यह छूट कारोबारी साल 2019-20 और 2021-22 के लिए है।
टैक्स छूट किसी व्यक्ति द्वारा अपने दोस्‍त, रिश्‍तेदार या किसी दूसरे की मदद के लिए दी गई एक्स-ग्रेशिया पेमेंट पर ही मिलेगी, जिसकी लिमिट 10 लाख रुपए तक होगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि टैक्स कटौती का क्लेम करने के लिए 1 अप्रैल तक किए जाने वाले निवेश को 30 सितंबर तक पूरा किया जा सकता है।

सरकार कर्मचारियों को टैक्स रियायत के जरिए मदद करना चाहती है
वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने समाचार एजेंसी को बताया कि महामारी के कारण कई लोगों की नौकरी चली गई। यहां तक कि उन्‍हें बीमारी के खर्च से भी जूझना पड़ा है। इसलिए सरकार उन्‍हें टैक्स में रियायत देना चाहती है। इसके तहत अगर कोई कंपनी कोरोना से मरने वाले कर्मचारी के परिवार को एक्स-ग्रेशिया पेमेंट करती है, तो उस रकम पर फाइनेंशियल ईयर 2019-20 और 2021-22 के लिए टैक्स नहीं लगेगा।

पैन और आधार लिंक करने की आखिरी तारीख भी 3 महीने बढ़ी
पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख को 3 महीने आगे बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया गया है। अभी तक यह डेडलाइन 30 जून 2021 थी।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments