Friday, July 30, 2021
Homeमनोरंजनबैंक की नौकरी छोड़कर रीमा लागू ने रखा था इंडस्ट्री में कदम,...

बैंक की नौकरी छोड़कर रीमा लागू ने रखा था इंडस्ट्री में कदम, श्रीदेवी के कहने पर गुमराह फिल्म से कट गए थे सीन

  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Happy Birthday Reema Lagoo: Reema Lagoo Left The Bank’s 10 year Job And Stepped Into The Industry, The Scenes Of The Actress Were Cut From The Gumrah Film At The Behest Of Sridevi

मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, रंगीला, जय किशन, कल हो ना हो और कुछ-कुछ होता है जैसी कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में नजर आ चुकी रीमा लागू का आज जन्मदिन है। एक्ट्रेस ने मां का रोल निभाते हुए अपनी बेहतरीन अदाकारी से एक अलग पहचान बनाई थी। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं कैसी थी रीमा की जर्नी-

बचपन से ही अभिनय में दिलचस्पी रखती थीं रीमा

रीमा लागू नाम से पहचान हासिल करने वालीं एक्ट्रेस का असली नाम नयन भदभदे था। एक्ट्रेस का जन्म 21 जून 1958 में मराठी स्टेज एक्ट्रेस के घर हुआ था। मां से प्रेरित होकर रीमा ने भी बचपन में ही कई फिल्मों में बतौर बाल कलाकार नजर आई हैं। एक्ट्रेस ने अपने सीनियर एक्टिंग करियर की शुरुआत मराठी स्टेज परफॉर्मर बनकर की थी। धीरे-धीरे एक्ट्रेस कई टीवी शोज का हिस्सा बनने लगी जहां से उन्हें पहचान हासिल हुई।

1985 में किया टीवी डेब्यू

रीमा लागू ने साल 1985 में आए खानदान शो से टेलीविजन डेब्यू किया था। उनके बेहतरीन अभिनय को देखकर उन्हें श्रीमान-श्रीमति और तू-तू मैं-मैं जैसे शोज का हिस्सा बनने का मौका मिला। ये दोनों ही शो उस समाने के सबसे लोकप्रिय शोज हुआ करते थे जिनके लिए एक्ट्रेस को बेस्ट एक्ट्रेस इन कॉमिक रोल के लिए इंडियन टैली अवॉर्ड में सम्मानित किया गया था।

10 सालों तक बैंक की कर्मचारी रही हैं रीमा

स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद रीमा लागू की 1979 में बैंक में नौकरी लग गई। एक्ट्रेस ने 10 सालों तक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की कर्मचारी रही थीं। इस नौकरी के दौरान भी रीमा इंटर-बैंक कल्चरल इवेंट में हिस्सा लेती रहती थीं जहां उनके अभिनय को खूब सराहना मिलती थी। नौकरी करते हुए ही रीमा ने साथ ही साथ टीवी शोज का हिस्सा रहना शुरू कर दिया था। बाद में एक्टिंग में अपना करियर बनाने के लिए एक्ट्रेस ने हमेशा के लिए अपनी नौकरी को अलविदा कह दिया।

कयामत से कयामत में जूही चावला की मां बनी थीं रीमा

रीमा पहली बार साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म कयामत से कयामत तक में जूही चावला की मां बनी थीं। इसके बाद एक्ट्रेस फिल्म रिहाई में एक विवादित सीन में नजर आईं। इसके कुछ महीनों बाद ही एक्ट्रेस 1989 की फिल्म मैंने प्यार किया और 1991 की फिल्म साजन में सलमान खान की मां के रोल में दिखीं। ये दोनों ही फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थीं जिससे एक्ट्रेस को देशभर में फेम हासिल हो गया।

खुद को हाईलाइट करने के लिए श्रीदेवी ने कटवाए थे रीमा के सीन

इंडस्ट्री में पहचान बनाने के बाद रीमा साल 1993 में संजय दत्त और श्रीदेवी स्टारर फिल्म गुमराह में श्रीदेवी की मां के रोल में दिखीं। इस फिल्म को करण जौहर के पिता यश जौहर ने प्रोड्यूस किया था जिसके डायरेक्टर मुकेश भट्ट थे। फिल्म की एडिटिंग के दौरान जब श्रीदेवी ने इसे देखा तो उन्हें लगा की रीमा की बेहतरीन परफॉर्मेंस के आगे उनका रोल फीका पड़ सकता है। श्रीदेवी ने बिना कुछ सोचे समझे फिल्म के डायरेक्टर महेश भट्ट और प्रोड्यूसर यश जौहर से उनके सीन कम करने को कहा। यश रीमा के सीन काटने के पक्ष में नहीं थे लेकिन मजबूरी में वो भी इसके लिए राजी हो गए और फिल्म से रीमा के ज्यादातर सीन पर कैंची चल गई।

गुमराह फिल्म का एक दृश्या।

गुमराह फिल्म का एक दृश्या।

रोल काटने पर यश जौहर ने किया था खास वादा

फिल्म गुमराह से रीमा के सीन कटने का प्रोड्यूसर यश जौहर को बेहद अफसोस था। अपना मलाल दूर करने के लिए यश ने एक्ट्रेस से एक खूबसूरत वादा किया। वादा ये था कि अब से यश के प्रोडक्शन में बनीं सभी फिल्मों में रीमा ही मां का रोल निभाएंगी। वादे के अनुसार ऐसा ही हुआ और रीमा उनके प्रोडक्शन हाउस की फिल्म डुप्लीकेट, कल हो ना हो और कुछ- कुछ होता है में लीड एक्टर की मां के रोल में दिखीं। फिल्मों के साथ ही रीमा भी मां के रोल में हिट हो चुकी थीं।

जिंदगी के आखिरी दिन तक करती रहीं शूटिंग

रीमा लागू ने फिल्मों के ऑफर कम होने पर दोबारा टेलीविजन पर वापसी की थी। उस समय एक्ट्रेस नामांकरण शो का हिस्सा थीं। 17 मई 2017 में शाम सात बजे तक शो की शूटिंग करके जब एक्ट्रेस घर लौंटी तो उन्होंने घरवालों से सीने में दर्द की शिकायत की। दर्द बढ़ने पर एक्ट्रेस को मुंबई के कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने कार्डियक अरेस्ट के चलते आधी रात 3 बजकर 15 मिनट पर दम तोड़ दिया।

रीमा लागू की अंतिम यात्रा।

रीमा लागू की अंतिम यात्रा।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments