Tuesday, September 21, 2021
Homeबिजनेसहोम अप्लायंसेज के दाम 1 जुलाई से 3-5% बढ़ने की आशंका, कंपनियों...

होम अप्लायंसेज के दाम 1 जुलाई से 3-5% बढ़ने की आशंका, कंपनियों ने कहा- कच्चे माल हुआ महंगा

  • Hindi News
  • Business
  • Home Appliances Prices Expected To Increase By 3 5% From July 1, Companies Said Raw Materials Become Expensive
कंपनियों को प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चरिंग पर पिछले साल से करीब 25% ज्यादा लागत खर्च करना पड़ रहा है।  -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

कंपनियों को प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चरिंग पर पिछले साल से करीब 25% ज्यादा लागत खर्च करना पड़ रहा है। -फाइल फोटो

आम लोगों को 1 जुलाई से होम अप्लायंसेज की खरीदारी मंहगी पड़ने वाली है। क्योंकि AC, TV, फ्रीज समेत अन्य प्रोडक्ट्स को बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने वाली हैं। इनकी कीमतें करीब 3-4% बढ़ने की आशंका है। जबकि होम अप्लायंसेज की बिक्री अप्रैल-मई 2021 के दौरान पिछले साल की समान अवधि से 20% कम हुई है।

महंगे स्टील, कॉपर समेत अन्य मेटल से दाम बढ़ रहे
सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि होम अप्लायंसेज सेक्टर की प्रमुख कंपनी बजाज इलेक्ट्रॉनिक जुलाई से अगस्त के दौरान अपने सभी प्रोडक्ट्स के दाम कम से कम 3% बढ़ाने की तैयारी में है। इसी तरह गोदरेज अप्लायंसेज भी दूसरी तिमाही में प्रोडक्ट्स के प्राइसेज दो बार में 7-8% तक बढ़ा सकती है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कॉपर, स्टील समेत अन्य मेटल्स की कीमतें बढ़ने से होम अप्लायंसेज के दाम बढ़े हैं। कमोडिटीज प्राइसेज बीते 6 महीनों में 18-20% तक बढ़े हैं।

प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग पर 25% एक्सट्रा खर्च
AC बनाने वाली कंपनी ब्लू स्टार भी प्रोडक्ट्स के प्राइसेज 1 सितंबर से 5-8% तक बढ़ाने की तैयारी में है। क्योंकि कंपनी को प्रोडक्ट्स बनाने में पिछले साल से करीब 25% ज्यादा लागत खर्च करनी पड़ रही है। बॉश एंड सीमंस भी प्रोडक्ट्स के दाम 15 जून से 3-4% कर दिया।

कंपोनेंट शॉर्टेज से TV के दाम बढ़ेंगे
LED पैनल और सेमी कंडक्टर की कमी की वजह से TV के प्राइसेज भी बढ़ने की आशंका है। उम्मीद की जा रही है कि सोनी अपने टेलिविजन के दाम 12-15% बढ़ा सकती है। सालाना आधार पर बीते 6 महीनों में स्मार्ट टीवी के प्राइसेज 30-60% तक बढ़ीं हैं और यह आगे भी जारी रह सकती है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments