Thursday, July 29, 2021
Homeमनोरंजन'अतरंगी रे' में अक्षय-धनुष-रहमान के ट्रिपल मैजिक से आनंद एल. राय को...

‘अतरंगी रे’ में अक्षय-धनुष-रहमान के ट्रिपल मैजिक से आनंद एल. राय को सफलता का पुराना स्वाद लौटने की उम्मीद

  • बतौर डायरेक्टर आनंद एल. राय की लास्ट हिट 6 साल पहले आई थी
  • अक्षय-धनुष की जोड़ी और हिंदी-तमिल दोनों में रिलीज पेन इंडिया सक्सेस का फॉर्मूला

बॉलीवुड में अच्छी फिल्म और कॉमर्शियल सक्सेस का कॉम्बो बहुत ही मुश्किल है। बहुत कम किस्सों में यह दोनों एक साथ हाजिरी लगाते हैं। आनंद एल. राय अच्छी फिल्में बनाते हैं, इसमें कोई दो राय नहीं। मगर बतौर डायरेक्टर वे पिछले 6 साल से कॉमर्शियल सक्सेस की तलाश में हैं। उनकी तलाश शायद ‘अतरंगी रे’ में अक्षय कुमार, धनुष और ए.आर. रहमान के मैजिकल कॉम्बो से खत्म हो सकती है।

2015 में रिलीज हुई ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ आनंद एल. राय की बतौर डायरेक्टर आखिरी हिट थी। उसके बाद 2018 में उन्होंने शाहरुख खान को ‘जीरो’ में डायरेक्ट किया था। वह फिल्म नहीं चली। उसके बाद उन्होंने 12 फिल्में प्रोड्यूस कीं। निल बटे सन्नाटा, तुंबाड और मनमर्जियां जैसी फिल्मों को लोगों ने सराहा, लेकिन बड़ी सफलता आनंद एल. राय से दूर ही रही।

अक्षय और धनुष दोनों की फिल्मों की लाइन लग रही है

अक्षय कुमार और धनुष दोनों में एक समानता यह है कि दोनों की फिल्मों की लाइन लग रही है। धनुष तमिल में पांच फिल्में कर रहे हैं। इसके अलावा हॉलीवुड की ‘दी ग्रे मैन’ भी कर रहे हैं।

दूसरी तरफ अक्षय की फिल्मों की भी बाढ़ आ रही है। सूर्यवंशी, बेल बॉटम, पृथ्वीराज, रामसेतु, रक्षाबंधन जैसी एक के बाद एक उनकी फिल्में लाइन में हैं।

अक्षय के लिए एक साल में तीन या चार फिल्म करना आम बात है। अक्षय और धनुष जैसे हीरो की एक के बाद एक फिल्म आने से फायदा यह है कि उनका नाम हमेशा चर्चा में रहता है। उनकी फिल्मों को प्रमोट करने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट्स नहीं लगाने पड़ते। अतरंगी रे को भी यह फायदा मिलेगा।

फिल्म डायरेक्टर आनंद एल. राय

फिल्म डायरेक्टर आनंद एल. राय

दो बड़े हीरो के बावजूद सारा के पास अच्छा मौका

जिस फिल्म में अक्षय कुमार हों, उसमें हीरोइन के पास ज्यादा स्कोप नहीं होता। इस फिल्म में तो अक्षय के साथ धनुष भी हैं, लेकिन आनंद एल. राय की पिछली फिल्मों के हिसाब से यह उम्मीद की जा सकती है कि दो बड़े हीरो होने के बावजूद सारा को अच्छा-खासा रोल मिला होगा।

तनु वेड्स मनु, रांझणा, जीरो और आनंद एल. राय द्वारा प्रोड्यूस की गई मनमर्जियां में भी फीमेल किरदार बहुत स्ट्रॉन्ग रहे हैं। आनंद एल. राय की फिल्मों में लीड हीरोइन का कैरेक्टर हमेशा स्ट्रॉन्ग रहा है। सारा अली खान के लिए भी उम्मीद की जा सकती है कि फिल्म में उनका काफी स्ट्रॉन्ग रोल होगा।

बजट 150 करोड़, 300 करोड़ के कलेक्शन की उम्मीद

अक्षय कुमार और धनुष सरीखे स्टार और ए.आर. रहमान का म्यूजिक होने की वजह से फिल्म का बजट तकरीबन 150 करोड़ रुपए तक हो रहा है। फिल्म की कास्ट और नॉर्थ-साउथ कनेक्ट देखते हुए इस फिल्म से 300 करोड़ तक के बिजनेस की उम्मीद की जा रही है।

तमिल के वरिष्ठ फिल्म क्रिटिक भारत कुमार कहते हैं- अक्षय और धनुष अपने-अपने क्षेत्र के बड़े स्टार तो हैं ही, साथ ही धनुष का नॉर्थ में और अक्षय का साउथ में भी थोड़ा मार्केट है। यह फिल्म उत्तर और दक्षिण भारत हर जगह अच्छा बिजनेस करेगी।

फिल्म क्रिटिक एन. रमेश बाला भी इस बात से सहमत हैं कि फिल्म के साउथ-नॉर्थ कनेक्शन की वजह से पैन इंडिया को बड़े बिजनेस की उम्मीद है। इसलिए यह फिल्म सारे थिएटर खुल जाने के बाद ही रिलीज हो सकती है। तमिलनाडु के इंटीरियर छोटे शहरों में यह तमिल में रिलीज हो सकती है। दोनों भाषाओं की रिलीज इसका बिजनेस पोटेंशियल बढ़ा देगी।

फिल्म की शूटिंग के एक सीन में अक्षय कुमार और सारा अली खान।

फिल्म की शूटिंग के एक सीन में अक्षय कुमार और सारा अली खान।

आनंद एल. राय को बड़ी हिट की जरूरत क्यों है?

  • आनंद एल. राय की बतौर डायरेक्टर आखिरी फिल्म ‘जीरो’ 2018 में आई थी। शाहरुख खान, अनुष्का और कटरीना कैफ जैसे स्टार्स के बावजूद यह फिल्म फ्लॉप हुई थी।
  • आनंद एल. राय की बतौर प्रोड्यूसर आई फिल्मों में से शुभ मंगल ज्यादा सावधान, लाल कप्तान, तुम्बाड, हैप्पी फिर भाग जाएगी, मनमर्जियां कोई भी बड़ी हिट नहीं हुुई।
  • आनंद राय के नाम से आज भी ‘तनु वेड्स मनु’ और ‘रांझणा’ ही याद आती हैं। इन फिल्मों को लंबा वक्त बीत चुका है और अगर वह फिर से डायरेक्टर के तौर पर मैदान में आए हैं तो काफी उम्मीद जगती है।
  • ‘अतरंगी रे’ में अक्षय कुमार भी हैं, धनुष भी हैं और ए.आर. रहमान का म्यूजिक है। मतलब फिल्म का स्केल बहुत ऊंचा है, तो उसकी सक्सेस भी उतनी ही बड़ी होनी चाहिए।

कब तक हो सकती है रिलीज?

‌टी सीरीज के सूत्रों का कहना है- हमारी तकरीबन पांच फिल्में रिलीज की कगार पर हैं। फिलहाल ‘अतरंगी रे’ का पोस्ट प्रोडक्शन का कुछ काम बाकी है। 27 जुलाई को ‘बेल बॉटम की रिलीज के बाद अगर मार्केट अच्छा रहता है तो ‘अतरंगी रे’ को रिलीज करने के बारे में सोचा जाएगा।

फिल्म को इस साल 6 अगस्त को रिलीज होने की घोषणा की गई थी। मगर फिलहाल फिल्म की रिलीज आगे जा सकती है। बेल बॉटम के बाद बहुत सारी फिल्में रिलीज के लिए कतार में होगी। अतरंगी रे जैसे बिग बजट प्रोजेक्ट के लिए शायद इंतजार और लंबा हो सकता है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments