Monday, August 2, 2021
Homeखेलविराट ने बतौर कप्तान 200 मैचों में सिर्फ 85 बार टॉस जीता,...

विराट ने बतौर कप्तान 200 मैचों में सिर्फ 85 बार टॉस जीता, 100 से ज्यादा मैचों में भारत की कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में सबसे खराब

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC World Test Championship Final LIVE: India Vs New Zealand LIVE Score Updates New Latest Updates Scorecard | Virat Kohli Kane Williamson

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। यह मैच साउथैम्पटन के द एजिस बाउल स्टेडियम में होगा। दोनों टीमें इस मैच को जीतकर टेस्ट क्रिकेट में अपने वर्चस्व को बरकरार रखना चाहेंगी। इस मैच में टॉस भी अहम भूमिका निभा सकता है। द एजिस बाउल में अब तक 6 टेस्ट हुए हैं। इसमें से पहले बैटिंग करने वाली टीम 2 बार और बाद में बैटिंग करने वाली टीम एक बार मैच जीती है।

ऐसे में टॉस जीतने वाला कैप्टन पहले बैटिंग करना चाहेगा। पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का टॉस के साथ कुछ अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा है। उन्होंने अब तक तीनों फॉर्मेट मिलाकर 200 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसमें से उन्होंने सिर्फ 85 मैच में टॉस जीता है। 115 मैच में वे टॉस हार चुके हैं। उनका टॉस विन/लॉस रेशियो 0.74 है। यह 100 या इससे ज्यादा मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके खिलाड़ियों में सबसे खराब है।

फाइनल को लेकर 10 महत्वपूर्ण जानकारियां

1. रिजर्व डे: यह मैच 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा। 23 जून को रिजर्व के तौर पर रखा गया है। बारिश या किसी भी तरह की परेशानी में 5 दिन में मैच पूरा नहीं होने पर रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा।

2. कब शुरू होगा : यह मैच दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क इसका ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर है।

3. पिच कंडीशन : द एजिस बाउल के पिच क्यूरेटर ने कहा है कि विकेट पर पेस होगा। यहां बॉल कैरी करेगी और बाउंस भी होगा। हालांकि, इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच हुए पिछले टेस्ट मैच में स्पिनर्स ने शानदार बॉलिंग की थी। वहीं, 2018 में इंग्लैंड और भारत के बीच इस स्टेडियम पर हुए टेस्ट में मोइन अली ने 9 विकेट लिए थे। अश्विन ने भी इस मैच में 3 विकेट झटके थे।

4. मौसम : एक्यूवेदर रिपोर्ट के मुताबिक साउथैम्पटन में पहले दिन तूफान और बारिश हो सकती है। इसके 80% चांसेज हैं। दूसरे दिन भी बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की कम संभावना है। डेढ़ घंटे बारिश हो सकती है। अगले 3 दिन भी कम बारिश की संभावना है।

5. रोड टू फाइनल (इंडिया) : WTC की शुरुआत में भारत ने लगातार 7 टेस्ट जीते थे। पर बीच में ICC के नियम बदलने की वजह से टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचने के लिए क्वालिफिकेशन पीरियड के आखिरी टेस्ट तक का इंतजार करना पड़ा। टीम इंडिया WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही।

6. रोड टू फाइनल (न्यूजीलैंड) : चैंपियनशिप की शुरुआत में न्यूजीलैंड टीम ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। पर 2019 और 2020 में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम WTC फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बनी। WTC पॉइंट्स टेबल में टीम दूसरे स्थान पर रही।

7. WTC फाइनल के लिए बॉल : फाइनल ग्रेड-1 ड्यूक बॉल से खेला जाएगा। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में इसी बॉल से मैच खेला जाता है। जबकि भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका जैसे देशों में SG बॉल का इस्तेमाल होता है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मैच के लिए कूकाबुरा बॉल का इस्तेमाल किया जाता है।

8. फाइनल के लिए प्लेइंग कंडीशन : मैच ड्रॉ या टाई रहने पर इसका फैसला अलग से नहीं किया जाएगा, बल्कि दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा।

इसके साथ ही ICC क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट कमेटी ने DRS में LBW रिव्यू के नियमों में कुछ बदलाव किए। नए नियम के मुताबिक LBW के रिव्यू के लिए विकेट जोन की ऊंचाई को बढ़ाकर स्टंप के सबसे ऊपरी छोर तक कर दिया गया है।

9. विजेता को इनाम : चैंपियन बनने वाली टीम को 16 लाख डॉलर (करीब 11.71 करोड़ रुपए) की इनामी राशि मिलेगी। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम को 8 लाख डॉलर (करीब 5.85 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। चैंपियन टीम को इनामी राशि के साथ-साथ टेस्ट चैंपियनशिप गदा भी मिलेगी।

10. दोनों टीम
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की संभावित-11 : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवॉन कोनवे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, टिम साउदी, अयाज पटेल और ट्रेंट बोल्ट।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments