Friday, July 23, 2021
Homeबिजनेसनए इनकम टैक्स पोर्टल में आ रहीं परेशानियों को लेकर वित्त मंत्रालय...

नए इनकम टैक्स पोर्टल में आ रहीं परेशानियों को लेकर वित्त मंत्रालय के अधिकारी इन्फोसिस के प्रतिनिधियों के साथ करेंगे बैठक

  • Hindi News
  • Business
  • Income Tax ; Tax ; Income Tax Portal ; Finance Ministry Officials Will Hold A Meeting With Infosys Representatives Regarding The Problems Being Faced In The New Income Tax Portal.

इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल में आ रही परेशानियों को लेकर आज वित्त मंत्रालय के अधिकारी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इन्फोसिस के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। ये बैठक आज सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के दौरान होगी। तकनीकी खामियों के कारण उपयोगकर्ताओं को इस पोर्टल के इस्तेमाल के दौरान कई तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अनुसार चार्टर्ड एकाउटेंट का शीर्ष संस्थान ICAI, ऑडिटर्स, कंसल्टेंट और टैक्सपेयर्स भी इस बैठक में शामिल होंगे। इस दौरान इन्फोसिस की टीम सवालों के जवाब देगी, समस्याओं के बारे में चीजें स्पष्ट करेगी और पोर्टल के बारे में उनकी राय जानेगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है।

7 जून को लॉन्च किया था नया पोर्टल
आयकर विभाग ने 7 जून को नया ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च किया था। आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in हो गई है। पहले ये http://incometaxindiaefiling.gov.in थी। नए पोर्टल के लॉन्च होने के बाद से ही इसमें यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

नए पोर्टल में आ रही कई तरह की समस्याएं
इनकम टैक्स के नए ई-फाइलिंग पोर्टल में लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पोर्टल पर Log In की समस्या है, विवाद से विश्वास भुगतान में देरी की भी शिकायत है। नए पोर्टल पर विवाद से विश्वास योजना के तहत भगुतान का कोई विकल्प नहीं है जिसकी वजह से TDS/TCS स्टेटमेंट फाइल नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र रजिस्टर भी नहीं हो रहा या अपडेट नहीं हो रहा। इसके अलावा भी पोर्टल पर कई दिक्कतें आ रही हैं जैसे पोर्टल का लेट रिस्पॉस या हैंग होना। जिन्हें सही किया जाना जरूरी है, क्योंकि कई की डेडलाइन 30 जून है।

30 जून तक रिटर्न फाइन नहीं करने पर देना होगा दोगुना टैक्स
सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं करने वालों के लिए नियम सख्त किया है। इसके तहत अब ITR फाइल नहीं करने पर दोगुना TDS देना होगा। नए नियमों के मुताबिक, जिन लोगों ने ITR फाइल नहीं किया है, उन पर टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स (TCS) भी ज्यादा लगेगा। नए नियमों के मुताबिक 1 जुलाई 2021 से पीनल TDS और TCS दरें 10-20% होंगी जो कि आमतौर पर 5-10% होती हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments