Monday, August 2, 2021
Homeखेलभारत V/S न्यूजीलैंड फाइनल में सोमवार और मंगलवार को भी भारी बारिश...

भारत V/S न्यूजीलैंड फाइनल में सोमवार और मंगलवार को भी भारी बारिश हो सकती है, सिर्फ रिजर्व डे को साफ रहेगा मौसम

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand World Test Championship Final : Southampton Weather Report For Next 5 Days 19 June To 23 June | Rain Latest Updates

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की शुरुआत सही नहीं रही। टेस्ट का पहला दिन बारिश की वजह से धुल गया। हालांकि बारिश का खतरा अभी टला नहीं है। 23 जून को रिजर्व डे मिलाकर अगले 5 दिन में लगभग 3 दिन भारी बारिश हो सकती है। इसमें 20, 21 और 22 जून अहम होंगे।

वर्ल्ड वेदर ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार और मंगलवार को 90% बारिश की संभावना है। इन 2 दिनों में कई सेशन बारिश की वजह से धुल सकते हैं। हालांकि रिजर्व डे को मौसम बिल्कुल साफ रहेगा। आइए जानते हैं कि 19 से 23 जून तक साउथैम्पटन में मौसम का मिजाज कैसा रह सकता है और इससे मैच पर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

19 जून
शनिवार को 60 से 80% तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 86% क्लाउड कवर रहने की संभावना है। पहले दिन बारिश होने की वजह से मैदान में काफी नमी आ गई होगी।

ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी भी कर सकती है। मैच के दौरान बादल रहने की वजह से गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी। बारिश की सबसे ज्यादा संभावना दोपहर 3 बजे से लेकर रात 12 बजे तक है और यही मैच की टाइमिंग भी है।

20 जून
रविवार को बारिश होने के साथ धूप भी निकल सकती है। इस दिन भी बारिश होने की 60 से 80% आशंका है। हालांकि बारिश का समय मैच के समय से उलट होगा। 20 को रात 12 बजे से सुबह 9 बजे तक अच्छी बारिश हो सकती है। इसके बाद दिन में धूप निकल सकती है।

इस दिन 70% क्लाउड कवर रहने की संभावना है। ऐसे में मैच के तीनों सत्र खेले जा सकते हैं। अगर इस दिन मैच होता है, तो स्विंग गेंदबाज हावी हो सकते हैं। अगर भारतीय टीम इस दिन गेंदबाजी करे तो मामला पलट सकता है।

21 जून
सोमवार को बारिश विलेन बन सकती है। इस दिन 80 से 90% बारिश होने की आशंका है, जबकि क्लाउड कवर 99% रहेगा। बारिश की शुरुआत रात 3 बजे से दिनभर होने की संभावना है। दोपहर 12 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सबसे ज्यादा बारिश की आशंका है। इस वक्त 2.3 से 2.5 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। पहले और दूसरे सेशन का खेल बाधित हो सकता है।

22 जून
मंगलवार को कुछ सेशन बारिश की वजह से धुल सकते हैं। इस दिन 80 से 90% बारिश की संभावना है। इसके साथ ही 73% क्लाउड कवर रह सकता है। मंगलवार को 3.20 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है। ऐसे में खेल हो पाना मुश्किल होगा। इसके साथ ही 27 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। ऐसे में रिजर्व डे में मैच का जाना लगभग तय है। पर मैच कंडीशन को देखते हुए रिजर्व डे भी कम दिखता नजर आ रहा है।

23 जून
रिजर्व डे के दिन बारिश की 50% संभावना है। इस दिन क्लाउड कवर भी 50% ही रहेगा। वर्ल्ड वेदर ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दिन धूप भी नजर आ सकती है। ऐसे में तीनों सेशन का खेल बिना किसी दिक्कत के खेला जा सकेगा। हालांकि 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। कुल मिलाकर रिजर्व डे की परिस्थितियां भारतीय टीम के अनुकूल हो सकती हैं।

रेफरी 5वें दिन करेंगे रिजर्व डे को लेकर फैसला
ICC के नियम के मुताबिक रिजर्व डे को लेकर रेफरी फैसला लेंगे। वे समय को लेकर किसी भी तरह की जानकारी मीडिया को देते रहेंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि रिजर्व डे को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है। रिजर्व डे होगा या नहीं और कितनी देर का होगा, इसके बारे में रेफरी रेगुलर डे के 5वें दिन मैच खत्म होने से एक घंटे पहले बताएंगे।

अगर 5 दिन के खेल के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकलता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। ICC का कहना है कि मैच ड्रॉ या टाई रहने पर इसका फैसला अलग से नहीं किया जाएगा, बल्कि भारत और न्यूजीलैंड को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments