Tuesday, August 3, 2021
Homeखेलभारत पहली पारी में 251 से कम स्कोर बनाकर 94 टेस्ट में...

भारत पहली पारी में 251 से कम स्कोर बनाकर 94 टेस्ट में से 20 जीता, अब न्यूजीलैंड को 200 के अंदर समेटना चाहेगा

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand WTC Final 4th Day LIVE Score: Rohit Sharma Virat Kohli Kane Williamson | NZ Vs IND Test Championship Final Latest News Photo Update

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। आज चौथे दिन न्यूजीलैंड टीम 2 विकेट पर 101 रन से आगे खेलना शुरू करेगी। कप्तान केन विलियम्सन 12 रन और रॉस टेलर बगैर खाता खोले नाबाद हैं। टीम इंडिया ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे। इस लिहाज वह न्यूजीलैंड के खिलाफ अब भी 116 रन से आगे है।

ऐसे में अब टीम इंडिया पर हार का खतरा मंडराने लगा है। क्योंकि जब भी भारतीय टीम ने किसी टेस्ट की पहली पारी में 250 से कम रन बनाए हैं, टीम को सबसे ज्यादा हार का सामना करना पड़ा है।

भारत ने अब तक 94 टेस्ट की पहली पारी में 250 से कम का स्कोर बनाया, जिसमें सिर्फ 20 बार ही टीम को जीत मिली। इस दौरान टीम ने 54 मैच गंवाए, जबकि 19 बार ड्रॉ खेला है। इस रिकॉर्ड को देखकर कोहली अब जीत के लिए मजबूत रणनीति बनाने में जुट गए होंगे। भारतीय टीम मैच बचाने के लिए अब न्यूजीलैंड को चौथे दिन 200 से कम के स्कोर पर रोकना चाहेगी।

चौथे-पांचवें दिन स्पिनर्स को मिल सकती है मदद
पिच क्यूरेटर सिमोन ली की मानें तो चौथे दिन स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। ऐसे में अश्विन और रवींद्र जडेजा अहम भूमिका निभा सकते हैं। मैच से पहले सिमोन ने बताया था कि पिच से शुरुआती 3 दिन तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। जबकि आखिरी दो दिन स्पिनर्स अपना जादू दिखा सकेंगे। यदि ऐसा होता है, तो न्यूजीलैंड को दिक्कत हो सकती है, क्योंकि वह बिना स्पिनर के मैच खेल रही है।

अश्विन और ईशांत ने 1-1 विकेट लिया
न्यूजीलैंड के लिए डेवॉन कॉनवे ने 54 और टॉम लाथम ने 30 रन की पारी खेली। टीम इंडिया के लिए स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और पेसर ईशांत शर्मा ने 1-1 विकेट लिया। अश्विन ने टॉम लाथम को कोहली के हाथों कैच आउट कराया। जबकि 54 रन बनाकर खेल रहे डेवॉन कॉनवे को ईशांत शर्मा ने मोहम्मद शमी के हाथों कैच आउट कराया।

डेवॉन कॉनवे WTC फाइनल में फिफ्टी लगाने वाले पहले प्लेयर बन गए हैं।

डेवॉन कॉनवे WTC फाइनल में फिफ्टी लगाने वाले पहले प्लेयर बन गए हैं।

कॉनवे WTC फाइनल में फिफ्टी लगाने वाले पहले प्लेयर बने
कॉनवे WTC फाइनल में फिफ्टी लगाने वाले पहले प्लेयर बन गए हैं। करियर का तीसरा टेस्ट खेल रहे कॉनवे की यह दूसरी फिफ्टी है। कॉनवे डेब्यू के बाद लगातार 3 टेस्ट की पहली पारी में 50+ स्कोर बनाने वाले दूसरे कीवी प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने डीन ब्रावंली की बराबरी की है।

4 दिन में नतीजा नहीं निकला तो रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा
WTC फाइनल में ICC ने रिजर्व डे भी रखा है। पहला दिन धुलने के बाद यदि 4 दिन में नतीजा नहीं निकला तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा। बारिश की वजह से नुकसान हुए समय की भरपाई के लिए 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। जितने समय का नुकसान होगा, रिजर्व डे पर उतना ज्यादा समय बढ़ाया जाएगा। इसकी घोषणा मैच रेफरी टेस्ट मैच का 5वां दिन खत्म होने से एक घंटे पहले करेंगे।

विजेता को इनाम
चैंपियन बनने वाली टीम को 16 लाख डॉलर (करीब 11.71 करोड़ रुपए) की इनामी राशि मिलेगी। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम को 8 लाख डॉलर (करीब 5.85 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। चैंपियन टीम को इनामी राशि के साथ-साथ टेस्ट चैंपियनशिप गदा भी मिलेगी।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments