Tuesday, September 21, 2021
Homeखेलभारत के पास पहले प्रयास में दो वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली...

भारत के पास पहले प्रयास में दो वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बनने का मौका, सदी की यह 100वीं जीत भी होगी

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand WTC Final News & Updates IND Vs NZ Test Records Southampton Pitch Report & Weather Forecast

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आज दोपहर 3 बजे से ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। इसे चैंपियनशिप को टेस्ट फॉर्मेट का वर्ल्ड कप कह सकते हैं। यह मैच साउथैम्पटन के द एजिस बाउल स्टेडियम में होगा, जो दोनों टीम के लिए न्यूट्रल ग्राउंड है। टीम इंडिया के पास पहले ही प्रयास में दो वर्ल्ड कप जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनने का मौका है।

इससे पहले भारतीय टीम ने 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का पहला सीजन अपने नाम किया था। तब फाइनल में पाकिस्तान को 5 रन से शिकस्त देकर खिताब जीता था।

भास्कर एक्सप्लेनर: WTC फाइनल में भारत-न्यूजीलैंड के लिए ड्यूक बॉल बड़ा चैलेंज, जानिए क्यों स्विंग और सीम बॉलिंग के लिए मददगार है यह गेंद

फाइनल मैच में टीम इंडिया इस नई जर्सी में नजर आएगी।

फाइनल मैच में टीम इंडिया इस नई जर्सी में नजर आएगी।

सदी में 100 मैच जीतने वाली तीसरी टीम बनने का मौका
21वीं सदी में भारतीय टीम के पास अपना 100वां टेस्ट जीतने का मौका है। अगर ऐसा हुआ तो इंडिया यह उपलब्धि हासिल करने वाली तीसरी टीम बनेगी। भारत से ज्यादा जीत सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को मिली है। ऑस्ट्रेलिया ने 224 में से 130 टेस्ट जीते, 58 हारे और 36 ड्रॉ खेले। वहीं, इंग्लिश टीम ने 258 में से 115 टेस्ट जीते, 85 में हार मिली, जबकि 58 ड्रॉ रहे हैं।

पहली बार सदी में 100 टेस्ट जीतेगी टीम इंडिया
भारतीय टीम ने पिछली सदी में 336 टेस्ट मैचों में से सिर्फ 63 में जीत हासिल की थी। भारतीय टीम 1932 से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है। यानी यह पहला मौका होगा जब हमारी टीम एक सदी में 100 मैच जीतेगी। अभी तो 2021 ही है। सदी के अंत तक टीम इंडिया दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम भी बन सकती है।

टीम इंडिया की प्लेइंग-11 घोषित
कप्तान विराट कोहली गुरुवार शाम को ही प्लेइंग-11 घोषित कर चुके हैं। टीम द एजिस बाउल मैदान पर 2 स्पिनर्स और 3 पेसर्स के साथ उतरेगी। अश्विन और जडेजा स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे। वहीं, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा पर पेस बॉलिंग की जिम्मेदारी होगी। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे। वहीं, मिडिल ऑर्डर में कप्तान कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रहेंगे।

भारत vs न्यूजीलैंड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: ICC ने तय किए मैच के नियम, यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5 दिन की वेदर रिपोर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, मैच के दौरान साउथैम्पटन में शुक्रवार से मंगलवार तक पांचों दिन बादल छाए रहेंगे। बारिश की भी आशंका रहेगी। पांचों दिन औसत तापमान अधिकतम 17 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

  • शुक्रवार को तापमान अधिकतम 17 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
  • शनिवार को तापमान अधिकतम 19 और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
  • रविवार को तापमान अधिकतम 17 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
  • सोमवार को तापमान अधिकतम 17 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
  • मंगलवार को तापमान अधिकतम 16 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

पिच रिपोर्ट
साउथैम्पटन में द एजिस बाउल की पिच को ICC के निर्देशानुसार पिच क्यूरेटर सिमोन ली की देखरेख में बनाया गया है। हाल ही में उन्होंने बताया था कि पिच पर पेस, बाउंस और कैरी रहेगी। टेस्ट के पहले 3 दिन तेज गेंदबाजों को फायदा मिलेगा, जबकि आखिरी दो दिन स्पिनर्स को मदद मिल सकती है।

यदि मौसम को देखें तो पांचों दिन सूरज नहीं निकलने की आशंका है। ऐसे में बारिश हुई तो आउटफील्ड सूखने में परेशानी होगी। साथ ही पिच से स्पिनर्स को कम और तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलेगी। जो बल्लेबाज रुककर और संभलकर खेलेगा, उसे सफलता मिलेगी। इस तरह की पिच पर जब बल्लेबाज एक बार जम जाता है, तो बल्ले से रन निकलने लगते हैं।

पिच क्यूरेटर ने क्या कहा?
हाल ही में पिच क्यूरेटर सिमोन ली ने कहा था कि पेस हमेशा ही रेड बॉल क्रिकेट को रोमांचक बनाता है। मैं भी क्रिकेट फैन हूं और ऐसी पिच बनाना चाहता हूं जहां क्रिकेट फैंस हर बॉल को देखना पसंद करें और मजा लें। चाहे क्लास बैटिंग हो या एक शानदार बॉलिंग स्पेल। जब बॉलर और बैट्समैन के बीच कड़ी टक्कर होती है, तब एक मेडन ओवर देखना काफी रोमांचक होता है। हम पिच को एकतरफा गेंदबाजों के लिए नहीं बनाना चाहते।

बारिश हुई तो रिजर्व डे में फैसला होगा
ICC ने फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा है। यदि मैच के दौरान बारिश होती है, तो उससे बाधित हुए समय के लिए 23 जून रिजर्व डे के तौर पर है। इससे 5 दिन का खेल पूरी तरह हो सकेगा। यदि रेगुलर 5 दिन में बारिश या किसी और वजह से समय खराब होता है, तभी रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा। 5 दिन में ही हार, जीत, ड्रॉ या टाई का फैसला निकलता है, तो मैच रिजर्व डे में नहीं जाएगा।

रेफरी 5वें दिन करेंगे रिजर्व डे को लेकर फैसला
रिजर्व डे को लेकर मैच रेफरी ही फैसला लेंगे। वे समय को लेकर किसी भी तरह की दिक्कत होने पर दोनों टीम और मीडिया को इसके बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि रिजर्व डे को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है। रिजर्व डे होगा या नहीं और कितनी देर का होगा, इसके बारे में रेफरी रेगुलर डे के 5वें दिन मैच खत्म होने से एक घंटे पहले बताएंगे।

ड्रॉ होने पर दोनों टीम को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा
ICC ने पहली ही साफ कर दिया है कि यदि फाइनल मैच ड्रॉ या टाई रहता है, तो इसका फैसला अलग से नहीं किया जाएगा। बल्कि दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा।

पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर आपस में टेस्ट खेल रहीं दोनों टीमें
भारत और न्यूजीलैंड के लिए इंग्लैंड का साउथैम्पटन न्यूट्रल वेन्यू है। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब दोनों टीमें किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेल रही हैं। इससे पहले दोनों टीमें सीमित ओवरों (वनडे, टी-20) के 34 मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेल चुकी हैं। इनमें भारत ने 15 जीते और 17 हारे, जबकि 2 बेनतीजा रहे। साउथैम्पटन में टीम इंडिया ने अब तक 2 टेस्ट खेले हैं और दोनों में हार मिली है। जबकि न्यूजीलैंड टीम का इस मैदान पर यह पहला टेस्ट होगा।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments