Thursday, July 29, 2021
Homeदुनियाइजराइल दुनिया का पहला देश जो 85% आबादी को वैक्सीन लगा चुका;...

इजराइल दुनिया का पहला देश जो 85% आबादी को वैक्सीन लगा चुका; सात दिन में 6 लाख बच्चों का भी टीकाकरण किया

  • Hindi News
  • International
  • Israel Is The First Country In The World To Vaccinate 85% Of The Population; 6 Lakh Children Were Also Vaccinated In Seven Days

कोरोना के दौर में इजराइल दुनिया का पहला देश बन गया है, जहां अब इनडोर (बंद स्थानों) में भी मास्क लगाने की जरूरत नहीं होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार से इस पाबंदी से छूट दे दी। मंत्रालय ने कहा कि कम होते काेराेना मरीजों को देखते हुए यह फैसला किया गया है। इजराइल में आउटडोर में मास्क की छूट पहले ही दी जा चुकी है।

अब सिर्फ कोरोना वैक्सीन नहीं लगाने वाले कर्मचारी और वृद्धाश्रमों में काम करने वाले कार्यकर्ताओं को ही मास्क लगाने की जरूरत होगी। साथ ही प्लेन से यात्रा और क्वारैंटाइन के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा जो लोग अस्पताल या नर्सिंग होम में भर्ती हैं उन्हें भी मास्क पहनना जरूरी होगा।

फिलहाल इजराइल स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों के लिए कोई निर्देश नहीं जारी किए हैं। राजनीतिक उठापटक के बीच देश में पिछले हफ्ते से 12 से 15 साल के बच्चों का कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहा है। अभी तक करीब 6 लाख बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

दुनिया में 24 घंटे में 3 लाख केस; यह आंकड़ा 85 दिन में सबसे कम
सोमवार को दुनियाभर में 3 लाख 347 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान 6,672 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हुई। मौत का यह आंकड़ा पिछले 85 दिनों में सबसे कम है। इससे पहले 21 मार्च को 6,298 लोगों की मौत हुई थी। दुनिया में अब तक 17.70 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। 38.27 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

92 लाख की आबादी वाले देश में कोरोना के 231 एक्टिव केस
92 लाख की आबादी वाला इजराइल अब तक 85% वयस्कों को वैक्सीन लगा चुका है। इजराइल ऐसा करने वाला पहला देश भी है। दूसरी ओर, वर्तमान में इजराइल में कोरोना के सिर्फ 231 एक्टिव केस हैं। यहां 24 घंटे में 24 केस मिले हैं। दावा है कि आगामी 15 से 20 दिन में इजराइल कोरोना फ्री हो जाएगा। यहां आने वाले पर्यटकों को टेस्ट कराना अनिवार्य है।

ब्रिटेन 44%, अमेरिका 43% आबादी को लगा चुका वैक्सीन
रिपोर्ट के मुताबिक, 32.85 करोड़ की आबादी वाला अमेरिका 43.7%, 6.70 करोड़ की आबादी वाला ब्रिटेन 44%, 8.4 करोड़ की आबादी वाला जर्मनी 26.3% और 3.9 करोड़ की आबादी वाली पोलैंड अपनी 25.7% आबादी को वैक्सीन लगा चुका है। जबकि करीब 140 करोड़ की आबादी वाला भारत अब तक 3.5% लोगों को ही वैक्सीन लगा पाया है।

50 दिनों में दुनिया में कोरोना के मामले घटे: WHO
पिछले 50 दिनों में दुनिया में कोरोना के मामले तेजी से घटे हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा- ‘कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में कमी आई है।’ यह जानकारी खास है, क्योंकि डेढ़ साल में पहली बार पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हुई है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने यह जानकारी दी है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments