Friday, July 30, 2021
Homeखेलहर टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले बुमराह की न्यूजीलैंड में बिगड़ी...

हर टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले बुमराह की न्यूजीलैंड में बिगड़ी लय अब तक नहीं संभली, पिछली 10 पारी में सिर्फ 15 विकेट ही ले पाए

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Jasprit Bumrah Bowling Performance; Stats Records Averages Against New Zealand In Wtc Test Championship

भारतीय फास्ट बॉलिंग स्टार जसप्रीत बुमराह इस समय खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में खेले जा रहे WTC फाइनल की पहली पारी में वे शुरुआती 11 ओवर में कोई विकेट नहीं ले सके। इस दौरान उन्होंने 3 की औसत से रन भी लुटाए। ऐसे में अब बुमराह के परफॉर्मेंस पर सवाल उठने लगे हैं।

ICC टेस्ट रेंकिंग में 11वें नंबर पर काबिज बुमराह की यह लय फरवरी 2020 के न्यूजीलैंड दौरे से खराब हुई है। इस दौरे पर बुमराह ने 4 टेस्ट पारियों में 6 विकेट लिए थे। लगा था कि बुमराह संभल जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। दौरे के बाद वे 10 पारी में सिर्फ 15 विकेट ही ले सके।

हालांकि, न्यूजीलैंड दौरे से ठीक पहले तक बुमराह ने 12 टेस्ट में 62 विकेट झटके थे। इस दौरान उनका औसत हर टेस्ट में 5 विकेट का था, जो अगले 7 टेस्ट में नहीं दिखा। इन 7 टेस्ट में उन्होंने सिर्फ 21 विकेट लिए। WTC फाइनल से पहले तक बुमराह ने 19 टेस्ट खेले थे, जिसमें कुल 83 विकेट लिए।

शादी के बाद पहला मैच खेल रहे बुमराह
बुमराह ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे में 4 और 6 टेस्ट पारियों में 11 विकेट झटके थे। यहां ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले बुमराह चोटिल होकर दौरे से बाहर हो गए थे। इसके बाद उन्होंने फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में 2 टेस्ट खेले, जिसमें सिर्फ 4 विकेट झटके।

इंग्लैंड के खिलाफ 2 घरेलू टेस्ट के बाद बुमराह ने शादी के लिए छुट्टी ले ली थी। इस दौरान उन्होंने संजना से विवाह किया। शादी के बाद बुमराह का न्यूजीलैंड के खिलाफ WTC फाइनल पहला मैच है।

क्या हो सकती हैं बड़ी वजह?

  • एक्शन को बल्लेबाज संभलने लगे

बुमराह ने जब 5 जनवरी 2018 को टेस्ट में डेब्यू किया था, तब उनका अजीब एक्शन चर्चा का विषय बना था। बल्लेबाजों को उन्हें समझने में दिक्कत होती थी। इसका बुमराह को फायदा मिलता था और उन्होंने शुरुआती 12 टेस्ट में 65 विकेट झटक लिए थे। दिग्गजों की मानें तो अब बैट्समैन बुमराह को समझने लगे हैं। यही कारण है कि वे इस पेसर की बॉल संभलकर खेलते हुए रन जुटा ले रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले भी बुमराह चोटिल हुए थे। उनको पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों (एब्डोमिनल स्ट्रेन) में खिंचाव की शिकायत थी।

  • चोट हो सकती है बड़ी वजह

जसप्रीत बुमराह 2019 के बीच में पीठ की चोट के चलते करीब 2 महीने से ज्यादा क्रिकेट से दूर रहे थे। इसके बाद उनको इसी साल सितंबर में स्ट्रेस फ्रैक्चर की भी शिकायत हुई। इसके बाद वे फिर 4 महीने क्रिकेट से दूर हो गए थे। इसके बाद बुमराह ने न्यूजीलैंड दौरे से वापसी की थी, जो उनके लिए अच्छी नहीं रही।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments