Friday, October 15, 2021
Homeजीवन मंत्रइस महीने मिथुन, कर्क, तुला और वृश्चिक राशि के नौकरीपेशा लोगों की...

इस महीने मिथुन, कर्क, तुला और वृश्चिक राशि के नौकरीपेशा लोगों की तरक्की के योग हैं

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • July Rashifal (Horoscope Monthly) | Monthly Rashifal (July 2021), July Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs
  • धनु राशि वाले लोगों को इस महीने कामकाज में रखनी होगी ज्यादा सावधानी, बड़े नुकसान की आशंका है

जुलाई में सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र का राशि परिवर्तन होगा। इन ग्रहों की चाल में बदलाव होने से सभी राशियों पर असर पड़ेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इस महीने मेष राशि के कमीशन, बीमा और शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को फायदा होगा। मिथुन राशि वाले लोगों को सितारों का साथ मिलेगा। नौकरी और बिजनेस में मनचाहे नतीजे भी मिल सकते हैं। कर्क राशि वाले लोगों के लिए भाग्योदय वाला समय रहेगा। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को तरक्की संबंधी खबर मिल सकती है।

तुला राशि वाले लोगों का रुका हुआ काम पूरा हो सकता है। इस राशि के सरकारी नौकरी वालों की तरक्की के योग बन रहे हैं। वृश्चिक राशि वाले लोगों को बिजनेस में फायदा और नौकरीपेशा लोगों की तरक्की हो सकती है। इनके अलावा मेष, सिंह, कन्या, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों पर इस महीने सितारों का मिला-जुला असर पड़ेगा। वहीं, धनु राशि वाले लोगों को बड़ा नुकसान होने की आशंका है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- इस माह ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी। समय आपके लिए नई उपलब्धियां बना रहा है। इसलिए आलस छोड़कर पूरी ऊर्जा और आत्मविश्वास से अपने कार्यों पर ध्यान दें। अगर घर के रखरखाव संबंधी कोई योजना बन रही है, तो वास्तु नियमों का प्रयोग अवश्य करें। मानसिक तथा आत्मिक सुख-शांति बनी रहेगी। नेगेटिव- कुछ समय आत्ममंथन और आत्म विश्लेषण करने में भी जरूर व्यतीत करें। बच्चों की समस्याओं का समाधान निकालने के लिए आपका सहयोग जरूरी है। प्रॉपर्टी संबंधी कोई भी कार्य करते समय सभी दस्तावेजों की अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। रुपए-पैसे के मामले को लेकर किसी संबंधी से मनमुटाव होने की स्थिति बन रही है। व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी किसी नए काम की शुरुआत के वक्त उसके सभी पहलुओं पर अच्छे से सोच-विचार कर लें। क्योंकि अभी किसी भी नई योजना पर अमल करने के लिए समय पक्ष में नहीं है। ऑफिस में सहयोगीयों के साथ उचित तालमेल बनाकर रखें। महीने के बीच में कुछ गलतफहमियां बढ़ सकती हैं। लव- पति-पत्नी का आपसी सहयोग बना रहेगा। जिससे घर का वातावरण भी सुखद और खुशनुमा रहेगा। लव पार्टनर के साथ डेटिंग का अवसर भी मिल सकता है। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पिछले कुछ समय से चल रही शारीरिक परेशानियों से कुछ राहत मिलेगी। कभी-कभी थकान और कमजोरी की स्थिति रह सकती हैं।

वृष – पॉजिटिव- दूसरों से अपेक्षा रखने के बजाय स्वयं की कार्य क्षमता पर विश्वास रखें। आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। घर में किसी विवाह योग्य सदस्य के लिए उचित रिश्ता आ सकता है। नवीन वस्तु अथवा नई गाड़ी की खरीदारी संबंधी योजना भी बनेगी। सफलता दायक समय है। आप हर मुश्किल मुकाम को परिश्रम से हासिल कर लेंगे। नेगेटिव- माह मध्य में अप्रिय या अशुभ समाचार मिलने की आशंका है। जिसकी वजह से मन व्यथित रहेगा। इस समय कोई भविष्य संबंधी योजना भी अधर में लटक सकती हैं। आर्थिक स्थिति बेहतर बनाए रखने के लिए अपने अनावश्यक खर्चों पर अंकुश लगाएं। व्यवसाय- व्यवसाय में कोई मन मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट मिलेगा। अपनी मेहनत के अनुरूप उचित नतीजे भी हासिल होंगे। इस समय बिजनेस में कुछ नया काम करने का प्लान कर रहे हैं तो समय अनुकूल है। लेकिन ज्यादा निवेश ना करें। कमीशन, बीमा, शेयर्स से जुड़े बिजनेस में फायदेमंद स्थितियां रहेंगी। लव- घर में सुख-शांति रहेगी। व्यस्तता के बावजूद घर-परिवार के लिए उचित समय निकालना आपसी संबंधों में मधुरता लाएगा। प्रेम संबंधों में किसी वजह से खटास आ सकती हैं। व्यवसाय- सर्वाइकल और सिर दर्द की समस्या बढ़ सकती है। योगा और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा अवश्य बनाएं।

मिथुन – पॉजिटिव- ग्रह गोचर आपके पक्ष में है। इस माह पिछले काफी समय से चल रही चिंता और परेशानी का समाधान मिलेगा। आप अपने दम पर हर काम करने की क्षमता रखेंगे। व्यस्तता के बावजूद संबंधियों तथा मित्रों के लिए कुछ समय निकालना संबंधों को और अधिक मजबूत बनाएगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक क्षेत्र में भी आपकी आस्था और रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- माह के पूर्वा्र्ध में बैठे-बिठाए कोई मुसीबत भी आ सकती हैं। इसलिए व्यर्थ की गतिविधियों से खुद को दूर ही रखें। भूमि संबंधी कार्यों में बहुत सोच-समझकर कोई कदम उठाएं। कभी-कभी अति आत्मविश्वास की स्थिति भी नुकसान दे सकती है। विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई से ध्यान भटकेगा। व्यवसाय- व्यवसाय में मनोनुकूल परिणाम मिलेंगे। इस समय मार्केटिंग संबंधी कार्यों को ज्यादा महत्व दें। साझेदारी के व्यवसाय में पारदर्शिता रखना बहुत जरूरी है। जरा सी गलतफहमी संबंधों में दरार डाल सकती हैं। ऑफिस का माहौल बेहतरीन बना रहेगा और कार्यभार भी हल्का रहेगा। लव- घर में किसी बच्चे की किलकारी संबंधी खुशखबरी मिलने से उत्सव का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में भी मधुरता और नजदीकियां बढ़ेंगी। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु गर्मी और पोलूशन से अपना बचाव रखना जरूरी है। सुरक्षा संबंधी नियमों का उचित पालन करें।

कर्क – पॉजिटिव- इस माह पिछले कुछ समय से चल रही किसी प्रकार की दुविधा और बेचैनी से राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों के अनुभवों तथा सलाह का अनुसरण करना आपके लिए भाग्योदय दायक साबित होगा। आप अपनी विचार शैली और दिनचर्या में सकारात्मक परिवर्तन लाएंगे। परंतु किसी की सहायता की अपेक्षा ना करके खुद ही अपने कार्यों को व्यवस्थित रखें। नेगेटिव- कभी-कभी तनाव हावी रहेगा। परंतु ध्यान से सोचें तो आपको लगेगा कि परेशानी इतनी बड़ी नहीं है। जायदाद संबंधी मामले में पैसे का लेनदेन सावधानी से करें। जरा सी लापरवाही से नुकसान हो सकता है। आपका गुस्से और बचपने जैसे स्वभाव के कारण कुछ रिश्तों में अनबन भी आ सकती हैं। व्यवसाय- व्यवसाय में बाहरी महत्वपूर्ण अनुबंध हासिल होंगे। परंतु किसी भी योजना को कार्य रूप देने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी अवश्य हासिल करें। दैनिक इनकम पहले से ज्यादा होगी। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की संबंधित कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है। साथ ही कोई ऑफिशियल यात्रा भी संभव है। लव- पारिवारिक गतिविधियों में आपका सहयोग और समर्पण घर के वातावरण को और अधिक खुशनुमा बनाएगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी। स्वास्थ्य- नजला, जुकाम परेशान करेगा। समय पोलूशन और बदलते वातावरण से अपना बचाव रखने का है।

सिंह – पॉजिटिव- किसी शुभचिंतक की प्रेरणा व आशीर्वाद आपकी तरक्की में सहायक रहेगा। किसी संबंधी के मुश्किल समय में उसका सहयोग करना पड़ सकता है। और ऐसा करके आपको आत्मिक सुकून और शांति मिलेगी। घर की व्यवस्था उचित बनाए रखने में तथा अधूरे कार्यों को पूर्ण करने में यह माह व्यतीत हो जाएगा। नेगेटिव- इस समय दूसरों पर निर्भर रहने की बजाय अपनी योग्यता पर विश्वास रखें। प्रकृति आपको बेहतरीन मौके दे रही हैं। यह भी ध्यान रखें कि अत्यधिक उदारता भी आपके लिए नुकसानदायक रह सकती हैं। इस समय आर्थिक योजनाओं को भी क्रियान्वित करने के लिए ध्यान देना जरूरी है। व्यर्थ के वाद-विवाद से खुद को दूर ही रखें। व्यवसाय- कोई व्यवसायिक यात्रा संभव है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात और उसका सहयोग आपके व्यवसाय में फायदेमंद साबित होगा। युवा वर्ग जल्दी कामयाबी पाने के चक्कर में अपने कैरियर संबंधी गलत लक्ष्य का चुनाव ना करें। परिस्थितियां जल्दी ही अनुकूल हो जाएंगी। लव- घर का माहौल खुशनुमा और सौहार्दपूर्ण बना रहेगा। प्रेम संबंधों के प्रति उचित भावना और पूर्ण समर्पण देखकर विवाह के लिए पारिवारिक लोगों की सहर्ष ही अनुमति मिल सकती हैं। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी हल्की-फुल्की परेशानियां रहेंगी। जिस की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन और तनाव रह सकता है। सकारात्मक बने रहना जरूरी है।

कन्या – पॉजिटिव- इस माह कुछ मिला-जुला प्रभाव रहेगा। हालांकि ग्रह स्थिति आपको किसी समस्या से राहत देने के लिए भी तत्पर है। घर के रखरखाव संबंधी वस्तुओं की खरीदारी में भी परिवार जनों के साथ खुशनुमा समय व्यतीत होगा। रुका हुआ काम अचानक ही बन सकता है। इसकी वजह से विजय हासिल करने जैसी फीलिंग रहेगी। नेगेटिव- परंतु अपनी वाणी और गुस्से पर काबू रखें। अकारण ही किसी के साथ झंझट या झगड़ा उत्पन्न हो सकता है। कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी ना करें। बल्कि सोच-समझकर और धैर्य पूर्ण तरीके से चीजों को व्यवस्थित करें। युवा वर्ग लाभ प्राप्ति के लिए किसी गलत मार्ग को ना अपनाएं। व्यवसाय- आपके पास बिजनेस संबंधी योजनाएं तो बहुत हैं, लेकिन उन पर काम करने में मुश्किलें आ सकती हैं। व्यवसायिक मामलों में सारे निर्णय स्वयं ही लें। किसी कर्मचारी पर ज्यादा भरोसा करना उचित नहीं है। नौकरीपेशा लोग अपने कामकाज के प्रति गंभीरता रखें, वरना लापरवाही की वजह से अधिकारी वर्ग नाराज हो सकता है। लव- पति-पत्नी के आपसी संबंधों में उचित तालमेल और मधुरता बनी रहेगी। परंतु माह के उत्तरार्ध में घर में किसी की दखलअंदाजी वातावरण को दूषित कर सकती हैं। स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। तथा नियमित जांच करवाते रहें। आयुर्वेदिक इलाज लेना आपके लिए ज्यादा उचित रहेगा।

तुला – पॉजिटिव- बड़े बुजुर्गों के अनुभवों तथा मार्गदर्शन का अनुसरण करें। इस माह आपका कोई रुका हुआ काम अचानक ही बन सकता है। समय आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला रहा है। सभी काम समय अनुसार बनते जाने से मन में संतोष का भाव रहेगा। अपनी पर्सनैलिटी को निखारने के लिए व्यायाम, जिम आदि भी ज्वाइन कर सकते हैं। नेगेटिव- अपने स्वभाव में इगो और अति आत्मविश्वास जैसी नकारात्मक आदतें शामिल ना होने दें। भाइयों के साथ कुछ मतभेद होने की स्थिति बन रही है। समस्या को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएं। विपरीत परिस्थिति में हिम्मत हारने की बजाय डटकर मुकाबला करने की जरूरत है। व्यवसाय- किसी भी व्यवसायिक कार्य में कागजात वगैराह की अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। मुश्किल आने पर किसी बड़े और अनुभवी इंसान की सलाह लेना भी उचित रहेगा। साझेदारी संबंधी बिजनेस में काम और ज्यादा बेहतर होगा। सरकारी सेवारत लोगों के लिए प्रमोशन के योग बन रहे हैं। लव- पारिवारिक गतिविधियों के लिए भी कुछ समय निकालना जरूरी है। इससे घर में उचित व्यवस्था बनी रहेगी। बच्चे की किसी उपलब्धि से घर में खुशनुमा माहौल रहेगा। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधित छोटी-मोटी दिक्कतें आने पर घरेलू आयुर्वेदिक इलाज फायदा देंगे। नींद ना आने जैसी समस्या भी बनी रहेगी। जिसकी वजह से माइग्रेन और सिरदर्द रह सकता है।

वृश्चिक – पॉजिटिव- स्थिति अनुकूल है। समय आपके लिए कई प्रकार की लाभदायक और खुशी भरी परिस्थितियां बना रहा है। सिर्फ दूसरों से मदद लेने की बजाय अपनी कार्यप्रणाली पर ही विश्वास रखें। कोई विवादित मामला अनुभवी लोगों की मध्यस्थता से हल होने की उम्मीद है। अपनी व्यस्ततम दिनचर्या में से अपने परिवार तथा मित्रों के लिए भी समय निकाल लेंगे। नेगेटिव- वार्तालाप करते समय ध्यान रखें कि आपके द्वारा आपकी कोई खास योजनाएं सार्वजनिक ना हो जाए। बिना वजह किसी से भी वाद-विवाद में ना उलझें। शेयर्स, सट्टा आदि जैसे कार्यों से ताल्लुक रखने वाले लोग सावधान रहें, नुकसान होने की स्थिति बन रही है। माता-पिता अथवा उनके समान किसी भी सदस्य के मान-सम्मान में कमीं ना आने दें। व्यवसाय- इस महीने कलात्मक और मीडिया से जुड़े बिजनेस में अचानक फायदा होने की उम्मीद है। अपने वर्तमान बिजनेस के साथ-साथ कुछ नए कामों पर भी ध्यान रखें। तुरंत निर्णय लेने का प्रयास करें। नौकरी में बॉस तथा अधिकारियों के साथ संबंध और अधिक मधुर होंगे। प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं। लव- घर का वातावरण मधुर और खुशनुमा बना रहेगा। घर के वरिष्ठ सदस्यों के प्रति आपका सेवा भाव व देखभाल उन्हें प्रसन्न रखेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान रखना जरूरी है। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ तनाव, अवसाद तथा मौसमी बीमारियों से थोड़ा बचकर रहें। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखना जरूरी है।

धनु – पॉजिटिव- इस माह रचनात्मक तथा अपने मनपसंद कार्यों में आपकी विशेष रूचि रहेगी। भविष्य संबंधी महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेंगी। अपने कार्यों को सोच-समझकर व शांतिपूर्ण तरीके से निपटाए, अवश्य ही सफलता हासिल होगी। निजी रिश्तों में मधुरता बनाए रखने का आपका विशेष प्रयास रहेगा। नेगेटिव- रुपए-पैसे के मामले में कोई वाद-विवाद होने की आशंका है। जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें, आप मुश्किल में भी पड़ सकते हैं। कुछ अप्रत्याशित खर्चे सामने आएंगे, जिनमें कटौती करना भी संभव नहीं होगा। अपनी गतिविधियों तथा योजनाओं के बारे में किसी से भी चर्चा ना करें। व्यवसाय- इस माह कार्यक्षेत्र में बहुत ही सावधानी रखने की जरूरत है। छोटी सी गलती अथवा चूक का बड़ा खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। कुछ चुनौतियां भी सामने आएंगी। परंतु सहकर्मियों और स्टाफ के सहयोग से आप उनको सुलझाने में भी सक्षम रहेंगे। ऑफिस में नए अवसर तथा ऑफर्स आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। लव- परिवार के साथ हास-परिहास तथा मनोरंजन में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। साथ ही किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति की वजह से मानहानि होने की स्थिति भी बन रही है। स्वास्थ्य- व्यक्तिगत कार्यों को लेकर कुछ तनाव हावी रहेगा। जिसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। कुछ समय शांत वातावरण अथवा प्रकृति के सानिध्य में भी जरूर व्यतीत करें।

मकर – पॉजिटिव- यह समय आत्ममंथन करने का है। आप कोई नई तकनीक या हुनर हासिल कर सकते हैं। किसी राजनैतिक अथवा प्रभावशाली व्यक्ति से आपके संपर्क स्थापित होंगे। तथा उचित अवसर भी सुलभ होंगे। समाज सेवा संबंधी कार्य में भी आपकी उपस्थिति बनी रहेगी। इससे आपको मानसिक सुकून भी मिलेगा। नेगेटिव- परंतु व्यस्तता की वजह से आपको खुद के लिए भी समय नहीं मिल पाएगा। कुछ लोग आपका अहित करने का प्रयास करेंगे। परंतु चिंता ना करें आप पर कुछ भी नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा। अपने उसूलों और सिद्धांतों पर ज्यादा अडिग रहना भी कार्यों में रुकावट डाल सकता है। व्यवसाय- व्यवसाय के प्रति बहुत ही गंभीर रहने की जरूरत है। अगर आपने कोई नया काम शुरू किया है तो बहुत अधिक मेहनत के उपरांत ही सफलता मिलेगी। इस समय नौकरी तथा व्यवसाय दोनों जगह माहौल को अनुकूल बनाये रखने के लिए बहुत अधिक प्रयासों की जरूरत है। लव- पति-पत्नी के बीच घर की व्यवस्था को लेकर कुछ नोकझोंक चलती रहेगी। इसका असर घर की व्यवस्था पर ना पड़ने दें। युवा वर्ग अपने प्रेम संबंधों को लेकर गंभीर और ईमानदार रहेंगे। स्वास्थ्य- आपकी संयमित दिनचर्या व खानपान आपको स्वस्थ रहेंगे। परंतु घर के किसी सदस्य की अस्वस्थता की वजह से आपके ऊपर अतिरिक्त कार्यभार आ सकता है।

कुंभ – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी। गवर्नमेंट से जुड़ी किसी समस्या का निराकरण हो सकता है। आप अपनी प्रबल इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास के सहारे कई महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम देने में भी सक्षम रहेंगे। फाइनेंस संबंधी कार्यों को अभी ज्यादा अहमियत दें। नेगेटिव- परंतु सहनशीलता की कमी की वजह से कुछ मनमुटाव भी रह सकते हैं। समय अनुसार अपने व्यवहार में परिवर्तन लाने का प्रयास करें। कोई दुखद घटना आपको भावनात्मक रूप से कमजोर कर सकती हैं। हालांकि आप खुद को जल्दी ही संभाल भी लेंगे। व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपका उचित व्यवस्था बनाकर रखना आपकी तरक्की में मददगार रहेगा। या किसी नए काम अथवा भविष्य संबंधी योजनाओं को अंजाम देने के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है। नौकरी में कार्य की अधिकता बनी रहेगी। ओवरटाइम करने की वजह से अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। लव- पति-पत्नी छोटी-छोटी बातों को लेकर आपसी संबंधों में खटास ना आने दें। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों से भी दूर रहें। स्वास्थ्य- मानसिक और शारीरिक थकान रहेगी। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करने से सकारात्मकता बनी रहेगी।

मीन – पॉजिटिव- समय का प्रभाव मिला-जुला रहेगा। कार्यों में रुकावटें आएंगी। परंतु शुभचिंतकों और मित्रों के सहयोग से कार्य बनते भी जाएंगे। जनसंपर्क का दायरा बढ़ेगा तथा घर परिवार की जिम्मेदारियों को आप बखूबी निभाएंगे। युवाओं को किसी इंटरव्यू आदि में सफलता मिलनी संभव है। नेगेटिव- विचारों में प्रतिकूलता होने की वजह से आसपास के लोगों से सामंजस्य बिठाने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। इस समय बच्चों को ज्यादा ढील ना दें। उनकी संगति और गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। राजकीय कार्यों में बाधाएं अभी बनी रहेंगी। व्यवसाय- व्यवसाय में अपनी व्यवहार कुशलता से परिस्थितियों को अनुकूल बना लेंगे। कोई नया काम शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। सहकर्मियों तथा स्टाफ का भी उचित सहयोग रहेगा। ऑफिस में व्यर्थ के वाद-विवाद में ना उलझे। वरना उच्चाधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है। लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और मधुर रहेगा। परंतु माह मध्य में किसी बाहरी व्यक्ति की नकारात्मक गतिविधियों की वजह से घर में अशांति का माहौल भी बन सकता है। स्वास्थ्य- अत्यधिक कार्य के दबाव का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। अनिद्रा और बेचैनी की समस्या भी रह सकती हैं। प्रेम संबंधों में नजदीकियां और अधिक बढ़ेगी।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments