Tuesday, August 3, 2021
Homeखेलन्यूजीलैंड के लिए पहले 8 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले...

न्यूजीलैंड के लिए पहले 8 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने; WTC में सबसे ज्यादा 5 बार पारी में 5 विकेट लिए

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Kyle Jamieson Bags 5th Five wicket Against India In World Test Championship Final; 44 Wicket In 8th Test, Breaks Records
जेमिसन ने भारत के खिलाफ अब तक 3* टेस्ट में 14 विकेट लिए हैं। - Dainik Bhaskar

जेमिसन ने भारत के खिलाफ अब तक 3* टेस्ट में 14 विकेट लिए हैं।

न्यूजीलैंड के 6 फिट 8 इंच के गेंदबाज काइल जेमिसन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वे न्यूजीलैंड के लिए पहले 8 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड जैक कॉवी के नाम था। उन्होंने 1937 से 1949 के बीच कीवी टीम के लिए अपने पहले 8 टेस्ट में 41 विकेट लिए थे।

जेमिसन ने भारत के 5 खिलाड़ियों को आउट किया। इसी के साथ वे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा बार पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने जनवरी 2020 में भारत के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। तब से लेकर अब तक उन्होंने 8 टेस्ट में 5 बार पारी में 5 विकेट लिए।

भारत के अश्विन और अक्षर टॉप-5 में शामिल
जेमिसन के अलावा भारत के रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन ने 4-4 बार यह कारनामा किया है। अश्विन भी फाइनल खेल रहे हैं। ऐसे में उनसे भी टीम इंडिया को काफी उम्मीदें होंगी। जेमिसन ने रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के विकेट लिए।

जेमिसन ने रोहित और विराट को स्विंग में फंसाया
जेमिसन ने सबसे पहले रोहित को अपने स्विंग में फंसाया। इसके बाद विराट को इन स्विंग पर LBW किया। इसके साथ ही इन फॉर्म पंत को विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों कैच कराया। ईशांत को उन्होंने आउट स्विंग पर आउट किया। जेमिसन ने अब तक भारत के खिलाफ 3 टेस्ट में कुल मिलाकर 14 विकेट लिए हैं।

बैट्समैन बनना चाहते थे, ऑलराउंडर बने
जेमिसन बचपन में एक बैट्समैन बनना चाहते थे। 2013 तक उन्होंने टॉप-3 में बैटिंग की। पर 2014 में अंडर-19 वर्ल्ड कप को देखते हुए डेली हेडली ने उन्हें गेंदबाजी की सलाह दी। 2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप में जेमिसन ने 4 मैच में 23.85 की औसत से 7 विकेट झटके थे। उनका इकोनॉमी 4.51 का रहा। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस तरह वे एक ऑलराउंडर बन गए।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments