Friday, July 23, 2021
Homeटेक्नोलॉजीदेश के सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन से उठ सकता है पर्दा,...

देश के सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन से उठ सकता है पर्दा, जियो लैपटॉप पेश होने की भी चर्चा

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Mukesh Ambani Reliance AGM 2021, Jio Google 5G Smarthone, Jio Laptop Announcements On Today

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी आज होने वाली एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कई बड़ी घोषणाएं करने वाले हैं। कंपनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो पिछली एजीएम में अनाउंस किए गए जियो-गूगल 4G स्मार्टफोन से आज पर्दा उठाया जा सकता है। पिछले कुछ दिनों से इस स्मार्टफोन की चर्चा भी हो रही है। ये भारत का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन भी हो सकता है। वैसे, चर्चा तो जियो लैपटॉप की भी हो रही है। चलिए जानते हैं आज AGM में क्या हो सकता है…

कितने बजे शुरू होगी AGM?
कंपनी की AGM दोपहर के 2 बजे से शुरू हो जाएगी। इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर देख पाएंगे। इसे कंपनी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल The Flame Of Truth पर भी दे सकते हैं।

जियो-गूगल 4G स्मार्टफोन से उठेगा पर्दा

  • ये स्मार्टफोन कैसा होगा, अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, गूगल ने बीते साल जियो में 4.5 अरब डॉलर (करीब 33 हजार 600 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। इस रकम के कुछ हिस्से का उपयोग जियो बेहद सस्ते स्मार्टफोन बनाने में करेगा। इससे जियो और गूगल देश के उस बाजार पर कब्जा कर सकते हैं, जिसमें लोगों ने अभी तक स्मार्टफोन का उपयोग नहीं किया है।
  • रिसर्च फर्म कैनालिस के मुताबिक, भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन में चीनी कंपनियों की हिस्सेदारी 70% से ज्यादा है। ऐसे में जियो और गूगल का सस्ता 4G स्मार्टफोन चीनी कंपनियों के लिए खतरे की घंटी बजा सकता है।
  • काउंटर पॉइंट रिसर्च के मुताबिक, भारत के करीब 45 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन है। वहीं, करीब 50 करोड़ लोग अब भी स्मार्टफोन से दूर हैं। ऐसे में रिलायंस-गूगल इन्ही यूजर्स को टारगेट करना चाहते हैं। काउंटर पॉइंट रिसर्च और आईडीसी ने कहा था कि स्मार्टफोन के दायरे में लोगो को लाने के लिए दोनों कंपनियों को 4000 रुपए से कम कीमत वाला स्मार्टफोन बनाना होगा।

5G नेटवर्क और 5G स्मार्टफोन की भी चर्चा

  • कुछ रिपोर्ट्स के मानें तो कंपनी 4G के साथ देश का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन भी लॉन्च कर सकती है। कुछ पुरानी रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि जियो 5G फोन की कीमत 2,500 रुपए तक हो सकती है। यदि ऐसा होता है तब देश को लाखों यूजर्स 5G पर शिफ्ट हो सकते हैं।
  • कंपनी इस साल अपनी 5G सर्विसेज को भी रोलआउट कर सकती है। उसने 5G ट्रायल्स में 1Gbps की स्पीड पहले ही अचीव कर ली है। जियो ने कहा था कि उसने कंप्लीट 5G सॉल्यूशन क्रिएट कर लिया है और कंपनी की योजना 100 प्रतिशत घरेलू टेक्नोलॉजी और सॉल्यूशन्स का इस्तेमाल करने की है। उसने हार्डवेयर से 5G फील्ड ट्रायल्स की शुरुआत की है।

जियो लैपटॉप की हो रही चर्चा

  • मार्च महीने से ही जियो लैपटॉप की चर्चा होना शुरू हो गई थी। हालांकि, अब तक कंपनी ने इसे लेकर कोई भी ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, इस जियोबुक का नाम दिया जाएगा। ये भी हो सकता है कि कंपनी इसके लिए अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम JioOS तैयार कर ले। साथ ही, इसे 4G कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च किया जा सकता है।
  • XDA डेलवपर्स के मुताबिक, जियोबुक में बड़ी स्क्रीन मिलेगी, जिसका रेजोल्यूशन 1,366×768 पिक्सल होगा। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट मिलेगा। इसमें 2GB LPDDR4x रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज मिल सकता है। इसके अलावा इसमें 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज का ऑप्शऩ भी मिलेगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें HDMI पोर्ट, डुअल बैंड वाईफाई और ब्लूटूथ मिलेगा। बेहतर साउंड के लिए इसमें क्वालकॉम ऑडियो चिप भी मिल सकता है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments