Wednesday, July 21, 2021
Homeबिजनेसआज ही आधार से लिंक कर लें अपना पैन, वरना 30 जून...

आज ही आधार से लिंक कर लें अपना पैन, वरना 30 जून के बाद म्यूचुअल फंड से नहीं निकाल पाएंगे पैसा और न ही कर सकेंगे नया निवेश

  • Hindi News
  • Business
  • Mutual Fund ; Aadhar Pan Link ; Link Your PAN With Aadhaar Today, Otherwise After June 30, You Will Not Be Able To Withdraw Money From Mutual Funds Nor Will You Be Able To Make New Investments

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और आपने अब तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो 30 जून तक कर लें। क्योंकि ऐसा न करने पर आपका पैन नंबर अमान्य हो जाएगा। ऐसे में आप न तो म्यूचुअल फंड में नया निवेश कर सकेंगे और न ही अपना पैसा निकाल सकेंगे।इस तरह के निवेश साधन के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य रहता है। हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपका पैन अमान्य हो जाता है तो आपको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

नहीं कर सकेंगे नया निवेश
अगर म्यूचुअल फंड में पहली बार निवेश कर रहे हैं या किसी अन्य स्कीम में पहली बार निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपका पैन कार्ड वैलिड होना चाहिए।

पुराने निवेशक भी नहीं कर सकेंगे खरीदी
अगर आप म्यूचुअल फंड निवेशक हैं लेकिन आपका पैन इनवैलिड हो चुका है तो अपने वर्तमान म्यूचुअल फंड निवेश में अतिरिक्त यूनिट नहीं जोड़ सकेंगे।

SIP भी रुक जाएगा
अगर आपका पैन इनवैलिड हो जाता है तो सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) से किए जाने वाला निवेश भी रुक जाएगा। यानी आप अपने म्यूचुअल फंड स्कीम में नई यूनिट नहीं जोड़ सकेंगे।

रिडेंप्शन और SWP नहीं करेगा काम
अगर किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश किया है तो पैन इनवैलिड होने पर उसे निकाल नहीं सकेंगे। यानी रिडेंप्शन रिक्वेस्ट्स रिजेक्ट हो जाएगी। वहीं, सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (SWP) भी रुक जाएगा।

पैन आधार लिंक न करने पर 1000 रुपए का जुर्माना
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार अगर 30 जून तक कोई पैन कार्ड होल्डर पैन को आधार से लिंक नहीं कराता है तो, उसके पैन को रद्द कर दिया जाएगा। इसके बाद वित्तीय लेनदेन में पैन का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा। इसके अलावा 30 जून तक इन्हें लिंक न करने पर 1 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा। इस जुर्माने का प्रावधान इनकम टैक्स एक्ट 1961 में जोड़े गए नए सेक्शन 234H के तहत किया गया है। सरकार ने ऐसा 23 मार्च को लोकसभा से पारित हुए फाइनेंस बिल 2021 के जरिए किया है।

आधार-पैन लिंक करने के लिए नहीं देना होगा कोई चार्ज
आधार-पैन लिंक करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। इतना ही नहीं इन्हें लिंक करना भी बहुत आसान है। आप घर बैठे ही इसे एक मैसेज के जरिए लिंक कर सकते हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments