Tuesday, July 20, 2021
Homeभारतजम्मू-कश्मीर के नेताओं को मोदी का बुलावा, 6 से 8 हफ्तों में...

जम्मू-कश्मीर के नेताओं को मोदी का बुलावा, 6 से 8 हफ्तों में कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा और संसदीय समिति की फेसबुक को फटकार

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Facebook | Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi Calls All Party Meeting, Third Wave Of Corona In 6 To 8 Weeks And Parliamentary Panel Turns Down Facebook’s Call For Virtual Appearance

नमस्कार!
हेल्थकेयर वर्कर्स की सुरक्षा के लिए क्या हैं केंद्र के निर्देश? मोदी के भरोसेमंद एके शर्मा को यूपी में कौन सी बड़ी जिम्मेदारी मिली और किस राज्य ने पूरी तरह लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • भारत बायोटेक अपनी कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सिन’ के तीसरे फेज के ट्रायल का डेटा जारी करेगी।
  • LJP के अध्यक्ष पद से हटाए गए चिराग पासवान दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के साथ बैठक करेंगे।
  • PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है। इसमें PM मोदी के साथ होने वाली मीटिंग में शामिल होने पर चर्चा होगी।

देश-विदेश
PM मोदी 24 जून को कश्मीर की सभी पार्टियों के साथ बैठक करेंगे

आर्टिकल-370 हटने के करीब 2 साल बाद जम्मू-कश्मीर की सियासत में एक बार फिर हलचल देखने को मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को अपने आवास पर सर्वदलीय बैठक करने वाले हैं। इस बैठक के लिए जम्मू-कश्मीर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती समेत 14 दलों के नेताओं को न्योता भेजा गया है। PMO के मुताबिक, सभी नेताओं को फोन पर मीटिंग में शामिल होने के लिए सूचित कर दिया गया है। बैठक से पहले इन्हें कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा।

गुलेरिया बोले- बाजारों में भीड़ को नहीं रोका तो तीसरी लहर आएगी
कोरोना की तीसरी लहर पर भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा है कि यदि कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं किया गया और बाजारों या टूरिस्ट स्पॉट पर लगने वाली भीड़ को नहीं रोका गया तो कोरोना की तीसरी लहर सिर्फ 6 से 8 हफ्तों में पूरे देश पर अटैक कर सकती है। हालांकि ऐसे सबूत नहीं हैं कि यह बड़ों से ज्यादा बच्चों को प्रभावित करेगी। इससे पहले भारत के महामारी विशेषज्ञों ने पहले सितंबर-अक्टूबर तक कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई थी।

WTC फाइनल के दूसरे दिन टीम इंडिया के 3 विकेट पर 146 रन
भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का पहला दिन बारिश से धुलने के बाद दूसरे दिन टॉस हुआ। न्यूजीलैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया। जवाब में टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवाकर 146 रन बना लिए हैं। फिलहाल तीसरे सेशन में खराब रोशनी के कारण दूसरी बार खेल रोका गया। भारतीय कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर हैं। दोनों के बीच फिफ्टी की पार्टनरशिप हुई। मैच से पहले आज 98 ओवर का खेल कराया जाना तय किया गया था।

विराट ने सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी का धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा
न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में टॉस के साथ ही विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट अब सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में भारत की अगुवाई करने वाले कप्तान बन गए हैं। उनकी कप्तानी में यह 61वां टेस्ट मैच है। धोनी ने 60 मैचों में भारत की कप्तानी की थी। टीम इंडिया को सबसे ज्यादा टेस्ट में जीत दिलाने के मामले में विराट कोहली पहले ही सबसे सफल कप्तान हैं। विराट ने अब तक भारत को 36 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई है। 14 में हार का सामना किया और 10 टेस्ट ड्रॉ रहे।

केंद्र ने कहा- हेल्थकेयर वर्कर्स को नुकसान पहुंचाने वालों पर FIR करें राज्य
केंद्र सरकार ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर में डॉक्टरों के साथ हिंसा के मामलों को गंभीरता से लिया है। शनिवार को केंद्र ने राज्य सरकारों को इस मसले पर चिट्‌ठी लिखी है। इसमें डॉक्टर्स समेत सभी मेडिकल स्टाफ को सुरक्षा मुहैया कराने की बात कही गई है। केंद्र ने कहा है कि हेल्थकेयर वर्कर्स को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराएं। उनके खिलाफ एपिडेमिक एक्ट 2020 के तहत कार्रवाई करें। यह चिट्‌ठी केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र सरकार प्रदेशों को जारी की है।

संसदीय समिति की फेसबुक को फटकार
कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संसदीय स्थायी समिति ने शनिवार को फेसबुक की एक अर्जी पर जोरदार फटकार लगाई है। फेसबुक के अधिकारियों ने कंपनी की कोविड पॉलिसी का हवाला देते हुए अगली पेशी में फिजिकली शामिल होने के बजाय वर्चुअली आने का अनुरोध किया। इस पर पैनल ने कहा है कि आप अपने अधिकारियों को भेज दीजिए, हम वैक्सीन लगवा देंगे। समिति ने कहा कि कोई भी मीटिंग ऑनलाइन नहीं हो सकती। इसलिए फेसबुक के अधिकारियों को शारीरिक रूप से मौजूद होना होगा।

मोदी के भरोसेमंद एके शर्मा यूपी BJP के प्रदेश उपाध्यक्ष बने
उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा संगठन में बड़ी नियुक्तियां की गई हैं। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने एक प्रदेश उपाध्यक्ष, 2 प्रदेश मंत्री (सचिव) और 7 मोर्चा अध्यक्ष नियुक्त किए हैं। नई नियुक्तियों के तहत प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के 18 साल से भरोसेमंद रहे रिटायर्ड आईएएस अफसर और MLC अरविंद कुमार शर्मा को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया है। ‘एके’ के नाम से पहचाने जाने वाले शर्मा के बारे में मशहूर है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्वस्त ब्यूरोक्रेट्स में से एक थे।

इमरान की अमेरिका को दो टूक- मिलिट्री या एयरबेस नहीं देंगे
पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्तों में तल्खी और बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक इंटरव्यू में साफ तौर पर कहा है कि उनकी सरकार किसी भी कीमत पर अमेरिका को अपने मिलिट्री या एयरबेस नहीं देगी। वहीं, जो बाइडेन को राष्ट्रपति बने 5 महीने से ज्यादा हो चुके हैं। उन्होंने दुनिया के लगभग हर बड़े राष्ट्राध्यक्ष को फोन किया है, लेकिन इमरान की गुजारिश के बावजूद उनसे बात नहीं की है। ऐसे में अमेरिका की नाराजगी पाकिस्तान को कई मोर्चों पर भारी पड़ सकती है।

पूरी तरह लॉकडाउन हटाने वाला तेलंगाना पहला राज्य
तेलंगाना सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाने का फैसला किया है। कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया। इस तरह से तेलंगाना देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने पूरी तरह से लॉकडाउन को हटाने का ऐलान किया है। इसी के साथ राज्य में अब किसी भी तरह की पाबंदी नहीं रहेगी। यहां एक जुलाई से स्कूल भी खोल दिए जाएंगे। हालांकि, लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। यहां पिछले कुछ दिनों से रोजाना 1500 के आसपास मामले सामने आ रहे हैं और सिर्फ 19,029 कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

रिजल्ट के लिए CBSE ने तैयार किया सॉफ्टवेयर
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के मूल्यांकन योजना के तहत एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसका मकसद स्टूडेंट्स के बीच मार्क्स कैलकुलेशन में पारदर्शिता बनाए रखना है। इसकी जानकारी खुद बोर्ड ने दी है। बोर्ड ने बताया कि 12वीं क्लास के रिजल्ट की गणना के लिए IT सिस्टम विकसित किया जा रहा है। अगले हफ्ते से बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट को तैयार करने लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित करेगा।

कोवीशील्ड के डोज का गैप बढ़ाने पर एस्ट्राजेनेका का समर्थन
देश में कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड के दो डोज के बीच गैप बढ़ाने के सरकार के फैसले का ब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने भी समर्थन किया है। एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड ने ही इस वैक्सीन का फॉर्मूला तैयार किया है। एस्ट्राजेनेका के क्लिनिकल ट्रायल के मुख्य जांचकर्ता प्रो. एंड्रयू पोलार्ड ने शुक्रवार को कहा कि वैक्सीन सिंगल डोज के बाद दूसरे और तीसरे महीने में ज्यादा सुरक्षा प्रदान करती है, यानी इसका सुरक्षा का स्तर और भी बढ़ जाता है। ऐसे में डोज का गैप बढ़ाने के फैसले में कोई कमी नजर नहीं आती।

सुर्खियों में और क्या है…

  • पश्चिम बंगाल के चर्चित शारदा चिटफंड घोटाले की आरोपी देबजानी मुखर्जी को कलकत्ता हाईकोर्ट से शनिवार को जमानत मिल गई। हालांकि वे जेल से बाहर नहीं आ पाएंगी। उन पर ओडिशा और झारखंड में कई केस दर्ज हैं।
  • जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी। बारामूला पुलिस ने उरी इलाके में एक नार्को टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। यहां से 6 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।
  • मानसूनी बारिश से उत्तराखंड में अलकनंदा नदी का जलस्तर बढ़ गया। इससे श्रीनगर-पौड़ी गढ़वाल के निचले इलाके पानी में डूब गए हैं। गंगा का जलस्तर बढ़ने से UP में बिजनौर के 6 गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments