Thursday, July 29, 2021
Homeभारत6 दिन में कनाडा के बराबर आबादी को टीका, MP में संडे...

6 दिन में कनाडा के बराबर आबादी को टीका, MP में संडे लॉकडाउन भी खत्म, शूटिंग वर्ल्ड कप में मनु भाकर और सौरभ को सिल्वर मेडल

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Manu Bhakar | Dainik Bhaskar News Headlines; PM Reviews COVID 19 Vaccination Progress, India Win 3rd Medal In Shooting World Cup And Sunday Lockdown Ends In MP

नमस्कार!
दिल्ली की ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट पर क्या है विवाद? स्विमर साजन प्रकाश के नाम कौन सी बड़ी उपलब्धि हुई और डेल्टा+ वैरिएंट के मद्देनजर किन राज्यों में अलर्ट? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित करेंगे।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे 3 दिन के दौरे पर लद्दाख जाएंगे।

देश-विदेश
मोदी की वैक्सीनेशन के लिए NGO की मदद लेने की सलाह
देश में कोरोना के डेल्टा+ वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वैक्सीनेशन की स्थिति और कोरोना के हालात पर हाईलेवल मीटिंग की। उन्होंने अफसरों से कहा कि वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी की जरूरत है। साथ ही टेस्टिंग में भी कमी न हो। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए गैर सरकारी संगठनों (NGO) और दूसरे सामाजिक संगठनों की मदद लेने की भी जरूरत बताई। अफसरों ने PM को बताया कि पिछले 6 दिनों में देश भर में 3.77 करोड़ डोज लगाए गए हैं। ये मलेशिया, सऊदी अरब और कनाडा की पूरी आबादी से ज्यादा हैं।

मध्य प्रदेश में अब सिर्फ नाइट कर्फ्यू
मध्य प्रदेश में अब संडे लॉकडाउन भी खत्म कर दिया गया है। लोग रविवार को भी सामान्य तरीके से आवाजाही कर सकेंगे और बाजार भी खुले रहेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना काबू में है। 35 जिले ऐसे हैं, जहां एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है। पहली बार ऐसा हुआ है कि एक्टिव केस घटकर एक हजार के नीचे पहुंच गए हैं। ऐसी स्थिति में रविवार का कोरोना कर्फ्यू तत्काल प्रभाव से समाप्त किया जाता है। पूरे प्रदेश में रोजाना का नाइट कर्फ्यू पहले की तरह जारी रहेगा।

शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत 9वें नंबर पर
ओलिंपिक से पहले भारतीय शूटिंग के लिए एक अच्छी खबर आई है। क्रोएशिया में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत को तीसरा मेडल मिला है। यह 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने दिलाया। यह भारतीय जोड़ी 387 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर रही। मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में मनु और सौरभ को रशियन जोड़ी वितालिना बत्सरश्किना और अर्तेम चेर्नोसोव ने हराया। अब तक भारत टूर्नामेंट में एक सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर 9वें नंबर पर काबिज है। रूस 7 मेडल 3 गोल्ड, 3 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज के साथ टॉप पर काबिज है।

परिवार का वास्ता देकर आतंकी से सरेंडर कराया
कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रहे सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को लश्कर का एक आतंकी ढेर कर दिया। ऑपरेशन के दौरान दूसरे आतंकी ने सरेंडर कर दिया। उसका नाम साहिल रमजान डार है। वह कश्मीर का ही रहने वाला है। इस बीच एक वीडियो सामने आया है। इसमें सेना के मेजर आतंकी से सरेंडर करने की अपील कर रहे हैं। सेना की 34 राष्ट्रीय राइफल्स की चौधरीगुंड COB के मेजर शुक्ला ने आतंकी को परिवार और दोस्तों का वास्ता देकर सरेंडर करवा लिया। साहिल ने एक AK-56 राइफल भी सरेंडर की है।

दिल्ली की ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट पर विवाद
सुप्रीम कोर्ट की ऑक्सीजन ऑडिट पैनल की अंतरिम रिपोर्ट को लेकर दिल्ली सरकार और केंद्र फिर आमने-सामने हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली ने वास्तविक जरूरत से 4 गुना ज्यादा ऑक्सीजन की डिमांड की। भास्कर ने इस रिपोर्ट को लेकर दिल्ली की ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी के मेंबर संजय सिंह से बात की तो पता चला कि दो मेंबर्स इस कमेटी की आखिरी बैठक में शामिल ही नहीं हुए थे। इनमें से एक दिल्ली सरकार के प्रिंसिपल होम सेक्रेटरी भूपेंद्र भल्ला ने तो मीटिंग में ही कह दिया था कि रिपोर्ट पूर्वाग्रह से प्रेरित है।

टी 20 वर्ल्ड कप UAE में कराने पर फैसला जल्द
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने कहा कि कोरोना के कारण भारत में टी-20 वर्ल्ड कप कराना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में इस टूर्नामेंट को UAE में शिफ्ट किया जा सकता है। जय शाह ने न्यूज एजेंसी से कहा कि देश में कोरोना महामारी के कारण टी-20 वर्ल्ड कप को भारत से UAE में शिफ्ट किया जा सकता है। हम इन हालात पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा और उनका स्वास्थ्य बेहद जरूरी है। टूर्नामेंट को लेकर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा।

राष्ट्रपति की वजह से ट्रैफिक रोका, महिला की मौत
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर दौरे पर हैं। इस दौरान VVIP मूवमेंट ने एक 50 साल की महिला व्यापारी की जान ले ली। दरअसल, शुक्रवार यानी 25 जून की शाम राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन के लिए रेलवे क्रॉसिंग पर गोविंदनगर में ट्रैफिक को रोका गया था। इस दौरान प्राइवेट कार से निजी अस्पताल जा रही पोस्ट कोविड महिला मरीज वंदना भी जाम में फंस गई। लगभग एक घंटे तक रोके गए ट्रैफिक को नॉर्मल होने में आधा घंटा और लग गया। जब तक वंदना अस्पताल पहुंचती, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

मास्क नहीं लगाने पर 3 देशों में 70% केस बढ़े
कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान लोगों के मास्क लगाने पर काफी जोर दिया गया। देश-विदेश के डॉक्टर्स से लेकर WHO चीफ तक ने मास्क को कोरोना से बचने का बड़ा जरिया माना है। 3 देशों में लोगों ने जैसे ही मास्क पहनना कम किया, वहां कोरोना केस 5 दिन के अंदर 70% तक बढ़ गए। इन देशों में इजराइल, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। जर्मनी की तकरीबन आधी आबादी कोरोना खत्म होने के बाद भी मास्क लगाना चाहती है। एक रिसर्च में सामने आया है कि जर्मनी के करीब 45% लोग ऐसा चाहते हैं।

नकली वैक्सीन लगाए जाने के बाद TMC सांसद बीमार
नकली वैक्सीन की डोज लगने के 4 दिन बाद तृणमूल सांसद मिमी चक्रवर्ती की तबीयत बिगड़ गई है। वे कोलकाता में एक फर्जी वैक्सीनेशन कैंप का शिकार हो गई थीं। इस मामले की जांच के लिए SIT बना दी गई है। साथ ही आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिमी ने तबीयत बिगड़ने के बाद आज सुबह अपने घर डॉक्टर को बुलाया। उनके पेट में तेज दर्द था और लगातार पसीना आ रहा था। उन्हें अस्पताल में एडमिट कराने की सलाह दी गई है। फिलहाल उन्होंने एडमिट होने से मना कर दिया है।

डेल्टा+ से सुरक्षा के लिए वैक्सीन मिक्सिंग भी विकल्प
कोरोना के ज्यादा एग्रेसिव डेल्टा और डेल्टा प्लस जैसे वैरिएंट के खिलाफ लड़ने के लिए वैक्सीनों की मिक्सिंग एक ऑप्शन हो सकती है। ये कहना है एम्स के चीफ डॉ. रणदीप गुलेरिया का। उन्होंने कहा कि ये निश्चित तौर पर एक रास्ता हो सकता है, लेकिन इस पर किसी फैसले से पहले हमें और डेटा की जरूरत होगी। पिछले महीने सरकार ने भी कहा था कि वह वैक्सीनों के मिश्रण के विकल्प पर विचार कर रही है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा था कि म्यूटेटेड वैरिएंट से सुरक्षा और वैक्सीन की कवरेज बढ़ाने के लिए हम ये कदम उठा सकते हैं।

चंडीगढ़ में 7 किलोमीटर अंदर घुसे पंजाब के हजारों किसान
महीनों दिल्ली की बॉर्डर घेरकर बैठे किसानों ने शनिवार को आंदोलन में जान फूंकने की कोशिश की। पूरे पंजाब से हजारों किसान मोहाली के रास्ते चंडीगढ़ पहुंचे तो हरियाणा के किसानों ने पंचकूला के रास्ते चंडीगढ़ में प्रवेश किया। इसके बाद आंदोलन की शुरुआत हुई। आंदोलन करते हुए किसान चंडीगढ़ के करीब 6 से 7 किलोमीटर अंदर घुस गए। हालांकि, राजभवन के पास पुलिस ने उन्हें रोक लिया। किसानों नेताओं ने कहा था कि उनका मार्च शांतिपूर्ण रहेगा, पर कई जगहों पर बैरिकेड्स तोड़े गए। पुलिस ने उन पर पानी की बौछारें कीं।

MP में डेल्टा+ का 8वां मामला मिला
कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका के बीच डेल्टा प्लस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। मध्य प्रदेश में इस वैरिएंट का आठवां केस भोपाल में सामने आया है। बैरागढ़ निवासी 25 साल के युवक के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि हुई है। राहत की बात ये है कि युवक स्वस्थ है और घर पर है। यह युवक 5 जून को संक्रमित हुआ था। इसका एक निजी अस्पताल में 9 दिन इलाज चला। उसके बाद वह ठीक होकर घर चला गया। युवक को वैक्सीन नहीं लगी है। उसके संपर्क में आने वाले भी स्वस्थ हैं।

डेल्टा+ वैरिएंट के मद्देनजर 8 राज्यों के 10 जिलों में अलर्ट
केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के लिए अलर्ट किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 8 राज्यों के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर डेल्टा प्लस के लिए पूरी तैयारी करने को कहा है। इनमें आंध्रप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, राजस्थान और तमिलनाडु शामिल हैं। चिट्‌ठी में केंद्र ने कहा है कि कोरोना के इस वैरिएंट के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में टेस्टिंग, ट्रैकिंग और वैक्सीनेशन की रफ्तार और बढ़ाने की जरूरत है। कहीं डेल्टा प्लस के केस मिलने पर सख्ती बढ़ाई जाए।

PM मोदी ने देखा अयोध्या का विकास मॉडल
अयोध्या के विकास को लेकर बनाए गए विजन डॉक्युमेंट्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में वर्चुअल रिव्यू मीटिंग खत्म हो गई है। इसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा समेत 13 लोग शामिल हुए। प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से, जबकि अन्य मंत्री और अधिकारी सीएम योगी के आवास से मीटिंग में जुड़े। इस मीटिंग से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को दूर रखा गया है। यह बैठक तकरीबन 45 मिनट चली। इसमें पीएम मोदी ने अधिकारियों को डॉक्युमेंट्स को लेकर कुछ फीडबैक दिए।

साजन प्रकाश ओलिंपिक के लिए सीधे क्वालिफाई करने वाले पहले स्विमर
भारतीय तैराक साजन प्रकाश ने शनिवार को इतिहास रच दिया। वे ओलिंपिक के लिए डायरेक्ट क्वालिफाई करने वाले देश के पहले तैराक बन गए हैं। साजन प्रकाश ने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली उपलब्धि इटली के रोम में चल रहे इवेंट में हासिल की। उन्होंने रविवार को 200 मीटर बटरफ्लाई रेस को 1 मिनट 56.38 सेकेंड में जीता। ओलिंपिक क्वालिफाई करने के लिए 1 मिनट 56.48 सेंकेड का समय चाहिए था। साजन प्रकाश ने नंबर-1 पोजिशन पर रहते हुए रेस जीती और ‘A’ कट भी हासिल किया।

सुर्खियों में और क्या है…

  • देश में अब तक लगाए गए कोरोना वैक्सीन के डोज की संख्या 32 करोड़ के पार हो चुकी है। इनमें करीब साढ़े 26 करोड़ को पहला और 5.48 करोड़ से ज्यादा को दोनों डोज लग चुके हैं।
  • मुंबई में 14 साल के बच्चे ने फोन कर होटल ताज में आतंकी घुसने की बात कही। इसके एक घंटे बाद ही पुलिस ने लड़के को उसके पिता के साथ पकड़ लिया।
  • दिल्ली में शनिवार को महज 85 नए केस मिले। ये इस साल एक दिन में मिले मरीजों की सबसे कम संख्या है। इससे पहले यहां सोमवार को 89 केस मिले थे।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments