Sunday, August 1, 2021
Homeभारतकश्मीरी नेताओं के साथ मोदी का मंथन, सबसे सस्ता स्मार्टफोन लाएगी रिलायंस,...

कश्मीरी नेताओं के साथ मोदी का मंथन, सबसे सस्ता स्मार्टफोन लाएगी रिलायंस, सभी स्टेट बोर्ड को 31 जुलाई तक रिजल्ट देने का आदेश

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Mukesh Ambani | Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi Meeting With Kashmiri Leaders, Reliance Cheapest Smartphone, State Boards To Results By July 31

नमस्कार!
इजराइल एंबेसी ब्लास्ट केस में किसकी हुई गिरफ्तारी? ट्विटर इंडिया के MD को कोर्ट से क्या राहत मिली और जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 खत्म करने पर ममता ने क्या कहा? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 229.37 लाख करोड़ रुपए हुआ, एक्सचेंज पर करीब 54% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,350 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इनमें 1,410 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,799 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • इंफोसिस की 9,200 करोड़ रुपए तक की बायबैक स्कीम शुरू होगी, आईटी कंपनी ने 1,750 रुपए प्रति शेयर तक खरीद का प्रस्ताव रखा है।
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सोशल मीडिया के जरिए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बारे में छात्रों से बात करेंगे।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड का दौरा कर यहां बन रहे स्वदेशी विमान वाहक (IAC) के काम की समीक्षा करेंगे।

देश-विदेश

कश्मीर में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर पर 8 दलों के 14 नेताओं के साथ करीब 3 घंटे तक बैठक की। प्रधानमंत्री आवास पर चली बैठक में मोदी ने संदेश दिया कि जम्मू-कश्मीर से दिल्ली और दिल की दूरी कम होगी। उन्होंने परिसीमन के बाद जल्द विधानसभा चुनाव कराए जाने की बात भी कही और नेताओं से ये भी कहा कि वे इस प्रक्रिया में शामिल हों। हालांकि, बैठक के बाद उमर ने कहा कि एक बैठक से दिल की दूरी कम नहीं होगी। वहीं महबूबा ने पाकिस्तान से बातचीत शुरू करने पर जोर दिया।

ममता बोलीं- अनुच्छेद 370 हटाने से देश की बदनामी हुई
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा को राज्य की सत्ता से दूर रखने में कामयाब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अब 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों पर लगातार हमलावर हैं। प्रधानमंत्री की कश्मीरी नेताओं के साथ मीटिंग पर ममता ने कहा कि कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाया जाना, कश्मीरियों की आजादी छीनना है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से वैक्सीन के लिए देश की बदनामी हुई, उसी तरह आर्टिकल-370 हटाने पर भी देश की बदनामी हुई है।

रिलायंस ने गूगल के साथ लॉन्च किया जियोफोन नेक्स्ट
रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बना नया स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट गुरुवार को लॉन्च हो गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम सभा में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इसकी घोषणा की। नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। एंड्रॉयड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। अंबानी ने कहा कि यह बेहद किफायती होगा। 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से इसकी बिक्री शुरू होगी। अंबानी ने कहा कि देश को 2G मुक्त 5G युक्त बनाना हमारा लक्ष्य है।

ट्विटर इंडिया के MD को कर्नाटक हाईकोर्ट से राहत
ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी को कर्नाटक हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने गाजियाबाद पुलिस को निर्देश दिया है कि माहेश्वरी पर किसी भी प्रकार का कठोर कदम न उठाएं। बता दें कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में मुस्लिम बुजुर्ग के साथ मारपीट और दाढ़ी काटने के वायरल वीडियो मामले में ट्विटर इंडिया के MD को गुरुवार को गाजियाबाद के लोनी बॉर्डर थाने में हाजिर होना था। उससे पहले ही उन्होंने कर्नाटक हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत की अर्जी पेश कर दी। कोर्ट ने इसी अर्जी पर उन्हें अंतरिम राहत दी है।

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट और RSS की मुंबई में बैठक
अयोध्या में जमीन घोटाले के आरोपों के बाद RSS और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की गुरुवार को मुंबई में एक इमरजेंसी बैठक हुई। इसमें ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय, कोषाध्यक्ष महंत गोविन्द देव गिरी जी महाराज और सदस्य डॉ. अनिल मिश्र शामिल हुए। संघ की तरफ से भी भैया जी जोशी समेत कुछ वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हुए। यह बैठक करीब 2 घंटे से ज्यादा चली। इसमें संघ पदाधिकारियों ने अयोध्या में जमीन विवाद को लेकर उठाए जा रहे सवालों की जानकारी ट्रस्ट के सदस्यों से ली है।

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों से कहा- 31 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करें
सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को राज्य बोर्डों की 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने सभी राज्य शिक्षा बोर्डों को निर्देश दिया कि वे 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित करें। साथ ही कोर्ट ने उन्हें 10 दिन में इंटरनल असेसमेंट स्कीम तैयार करने के लिए कहा है। इससे पहले कोर्ट ने पूरे भारत में सभी राज्यों के बोर्डों के लिए असेसमेंट की एक जैसी स्कीम बनाने के संबंध में आदेश पारित करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि राज्य और उनके बोर्ड अपनी नीति बनाने को स्वतंत्र और स्वायत्त हैं।

इजराइली दूतावास ब्लास्ट केस में 4 छात्र गिरफ्तार
29 जनवरी को इजराइल दूतावास के बाहर हुए विस्फोट के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को 4 छात्रों को गिरफ्तार किया। ये सभी छात्र कश्मीर के कारगिल के रहने वाले हैं और दिल्ली में पढ़ाई करते हैं। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में स्पेशल सेल ने साजिश रचने के मामले में अलग से FIR की थी। इसी मामले में चारों छात्रों से ये पूछताछ हो रही है। ब्लास्ट की जांच पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को दी गई थी, लेकिन बाद में इसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दिया गया।

ममता के केस की सुनवाई कर रहे जज को बदलने की मांग
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से नंदीग्राम चुनाव के नतीजे को चुनौती देने वाली याचिका पर कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इससे पहले ममता ने इस केस की सुनवाई कर रहे जस्टिस कौशिक चंद्रा की बेंच को बदलने की मांग भी की थी। उन्होंने कहा कि हाल ही में जस्टिस चंद्रा की फोटो सामने आई है, जिसमें वह भाजपा नेताओं के साथ थे। ऐसे में उन्हें इस केस से हट जाना चाहिए। इस मामले पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस दौरान ममता भी वर्चुअली शामिल हुईं।

PM मोदी पर विवादित कमेंट पर राहुल की पेशी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी मानहानि के एक मामले में बयान दर्ज करवाने सूरत की मजिस्ट्रेट कोर्ट में पहुंचे। सूरत से BJP विधायक पुरनेश मोदी ने राहुल के खिलाफ यह केस किया था। मामला 2019 में चुनाव से पहले राहुल गांधी के एक बयान से जुड़ा है। राहुल ने 13 अप्रैल 2019 को कर्नाटक में एक जनसभा में कहा था कि नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी… सभी चोरों का कॉमन सरनेम मोदी कैसे है? सूरत से भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल के खिलाफ याचिका लगाई थी।

कोरोना के सभी वैरिएंट के लिए एक वैक्सीन का ट्रायल
कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट से परेशान दुनियाभर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। वैज्ञानिकों ने ऐसी वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है, जो न सिर्फ कोविड-19 बल्कि कोरोना वायरस फैमिली के सभी खतरनाक वायरस से लड़ने में मदद करती है। वैज्ञानिक इस वैक्सीन का सफल ट्रायल चूहों पर कर चुके हैं। जिन चूहों पर इसका ट्रायल किया गया, वे SARS-CoV और कोरोना के दूसरे वैरिएंट से पीड़ित थे। उम्मीद है कि अगले साल तक इंसानों पर इसके ट्रायल शुरू कर दिए जाएंगे।

तहव्वुर हुसैन राणा के प्रत्यर्पण पर आज सुनवाई
अमेरिका की लॉस एंजिलिस कोर्ट में शुक्रवार को 2008 में हुए 26/11 मुंबई हमले के मुख्य आरोपी तहव्वुर राणा की प्रत्यर्पण मामले में सुनवाई होनी है। भारत के अनुरोध पर प्रत्यर्पण की सुनवाई लॉस एंजिलिस कोर्ट के जज जैकलीन चूलजियान करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस सुनवाई के लिए भारत से अधिकारियों का एक दल अमेरिका पहुंचा है। तहव्वुर हुसैन राणा पाकिस्तानी मूल का कनाडाई बिजनेसमैन है। आतंकवादी हमले में भूमिका होने के चलते पिछले साल उसे गिरफ्तार किया गया था। भारत पहले ही उसे भगोड़ा घोषित कर चुका है।

सुर्खियों में और क्या है…

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों से चर्चा की। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद कर रहे थे। इस दौरान सबसे पहले छात्रों ने अपने गेम्स के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी।
  • सार्वजनिक जगहों पर मास्क न पहनने को लेकर मुंबई के बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने अब तक 58 करोड़ का जुर्माना लगाया है। 449 दिनों के भीतर इतनी बड़ी मात्रा में यह जुर्माना वसूला गया है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments