Thursday, July 29, 2021
Homeभारतसोशल मीडिया साइट ने अंतरिम मुख्य शिकायत अधिकारी अपॉइंट किया, डिटेल्स जल्द...

सोशल मीडिया साइट ने अंतरिम मुख्य शिकायत अधिकारी अपॉइंट किया, डिटेल्स जल्द ही केंद्र से शेयर करेंगे

  • Hindi News
  • National
  • New It Rules News | Twitter Appointed An Interim Chief Compliance Officer

ट्विटर ने मंगलवार को बताया कि उसने इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री की नई गाइडलाइन के मुताबिक अंतरिम मुख्य शिकायत अधिकारी अपॉइंट कर दिया है। इसकी डिटेल्स ट्विटर जल्द ही केंद्र सरकार के साथ साझा करेगा। ट्विटर ने ये कदम तब उठाया है, जब सरकार ने उसे गाइडलाइन का पालन करने का आखिरी मौका दिया था।

सरकार ने अपने नोटिस में ट्विटर से कहा था कि अगर वो गाइडलाइन का पालन करने में नाकाम रहता है तो वह IT एक्ट के तहत जिम्मेदारी से मिलने वाली छूट को खो देगा।

गाइडलाइन लागू करने के लिए हर कोशिश करेंगे- ट्विटर
ट्विटर के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि गाइडलाइन का पालन करने में कंपनी हर संभव कोशिश करेगी। इस संबंध में ट्विटर जो भी कदम उठाएगा, उसकी जानकारी लगातार IT मिनिस्ट्री को दी जाएगी। पिछले हफ्ते ही ट्विटर ने केंद्र सरकार को भरोसा दिलाया था कि वह मुख्य शिकायत अधिकारी की नियुक्त करने के काफी करीब है और एक हफ्ते के भीतर ही इस संबंध में जानकारी सरकार को देगा।

एक हफ्ते पहले दो अधिकारी नियुक्त किए थे
पिछले हफ्ते ही न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि ट्विटर ने केंद्र द्वारा जारी गाइडलाइन का मकसद पूरा करने के लिए नोडल कॉन्टेक्ट पर्सन और रेसिडेंट ग्रेवांस अफसर की नियुक्ति कॉन्ट्रैक्ट पर कर ली है। जल्द ही इन पदों परमानेंट नियुक्ति की जाएगी।

फेसबुक, वॉट्सऐप और गूगल ने भी की नियुक्ति
फेसबुक ने नई गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए देश में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति की है। FB ने अपनी वेबसाइट पर ग्रेवांस अधिकारी स्पूर्ति प्रिया का नाम पब्लिश किया है। FB ने कहा है कि स्पूर्ति से यूजर्स ई-मेल के जरिए संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक इंडिया में पोस्ट के जरिए भी यूजर्स अपनी शिकायतें भेज सकते हैं।

फेसबुक के अलावा वॉट्सऐप ने ग्रेवांस अफसर के तौर पर परेश बी लाल का नाम अपनी वेबसाइट पर पब्लिश किया था। गूगल ने भी अपनी वेबसाइट को अपडेट किया था ताकि ग्रेवांस अफसर की नियुक्ति के फैसले को रिफ्लेक्ट किया जा सके।

खबरें और भी हैं…

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments