Monday, August 2, 2021
Homeबिजनेस15,400 से 16,000 पॉइंट के बीच रह सकता है निफ्टी, 48,200 रुपए...

15,400 से 16,000 पॉइंट के बीच रह सकता है निफ्टी, 48,200 रुपए तक जा सकता है सोना, मेटल शेयरों पर रह सकता है दबाव

  • इंडिया VIX पिछले हफ्ते के 14.10 से 4.89% बढ़कर 14.79 हो गया
  • इसमें थोड़ा-बहुत उछाल उथल-पुथल मचने का संकेत हो सकता है
  • कम वोलैटिलिटी बताती है कि बाजार में तेजी का रुझान बना हुआ है
  • 5,200 रुपए से ऊपर रहने पर क्रूड के दाम में मजबूती बनी रहेगी

अगले हफ्ते घरेलू शेयर बाजार में उथल-पुथल रह सकती है। इसके संकेत इस हफ्ते वोलैटिलिटी इंडेक्स में हुई बढ़ोतरी से मिल रहे हैं। इस हफ्ते, दिन बीतने के साथ इंडेक्स में बढ़ोतरी हुई। इंडिया VIX पिछले हफ्ते के 14.10 से 4.89% बढ़कर 14.79 हो गया। कम वोलैटिलिटी बताती है कि बाजार में तेजी का रुझान बना हुआ है। इसमें थोड़ा-बहुत उछाल बाजार में उथल-पुथल मचने का संकेत हो सकता है।

अमेरिकी शेयर बाजारों में निवेशकों का भरोसा हिला

अमेरिका के दिग्गज इंडेक्स के शेयरों के बारे में S&P 500 के वोलैटिलिटी इंडेक्स में 32.26% उछाल आया है। CBOE VIX उछलकर एक महीने के उच्चतम स्तर पर आ गया है। यह बताता है कि अमेरिकी शेयर बाजार की मजबूती को लेकर वहां के निवेशकों का भरोसा थोड़ा हिला है।

हफ्ते के ज्यादातर दिन FII ने शुद्ध रूप से बिकवाली की

इस हफ्ते ज्यादातर दिन विदेशी निवेशकों (FII) ने शुद्ध रूप से बिकवाली की। हफ्ते के आखिरी दिन उन्होंने जमकर खरीदारी की। इससे वे इस हफ्ते 1,061 करोड़ रुपए के शुद्ध खरीदार बने। हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशक (DII) 488 करोड़ रुपए के शुद्ध बिकवाल रहे। FII अब इंडेक्स के बजाय शेयरों में चुन-चुनकर दाव लगा रहे हैं।

तेजी में 48,200 रुपए तक जा सकता है सोना

अगर सर्राफा बाजार की बात करें तो इस हफ्ते चांदी में 6.18%, जबकि सोने में 4.36% की गिरावट आई। यह अमेरिकी फेड रिजर्व के ब्याज दरों में 2023 तक बढ़ाने का संकेत देने से हुआ। डिलीवरी वाली मांग कम होने की वजह से भी सोने पर दबाव बढ़ा। अगले हफ्ते सोना 46,000 से 48,200 रुपए प्रति दस ग्राम के दायरे में रह सकता है।

15,400 से 16,000 पॉइंट के बीच रह सकता है निफ्टी

अब शेयर बाजार की बात करते हैं। इस हफ्ते वायदा बाजार के आंकड़े बताते हैं कि तेजी के रुझान वाले सौदे घटाए जा रहे हैं। पुट कॉल रेशियो बताता है कि बाजार में बिकवाली के सौदे बढ़ रहे हैं। वायदा बाजार के सौदे अगले हफ्ते निफ्टी के 15,400 से 16,000 पॉइंट के दायरे में रहने का संकेत दे रहे हैं।

निफ्टी को 15,800 पॉइंट पर मिल सकता है प्रतिरोध

शेयर बाजार में मजबूती जारी रहे, इसके लिए जरूरी है कि निफ्टी 15,600 पॉइंट से ऊपर बनी रहे। ऐसा होने पर यह पहले 15,800 पॉइंट को पार करने की कोशिश करेगा। निफ्टी इस लेवल से ऊपर निकलने पर 15,900 पॉइंट की तरफ बढ़ता नजर आएगा। गिरावट आने पर उसको पहले 15,500 पॉइंट के पास सपोर्ट मिलेगा। अगर निफ्टी इससे नीचे आ जाता है तो फिर 15,450 पर सपोर्ट लेगा।

5,200 रुपए से ऊपर रहने पर क्रूड में मजबूती बनी रहेगी

इकोनॉमी को ग्रोथ का इंधन देने वाले क्रूड ऑयल के दाम में साप्ताहिक आधार पर 2.07% की मजबूती आई। इसमें पिछले चार हफ्तों से तेजी का हायर हाई और हायर लो वाला पैटर्न बन रहा है। इकोनॉमी में तेज रिकवरी की उम्मीद क्रूड ऑयल को मजबूती दे रही है। इसमें कई महीनों के उच्चतम स्तर पर कारोबार हो रहा है। 5,200 रुपए से ऊपर रहा तो क्रूड में मजबूती बनी रहेगी। गिरावट में 5,100 रुपए प्रति बैरल पर सपोर्ट मिलेगा।

वोलैटिलिटी के बीच कुछ डिफेंसिव शेयर सेफ्टी दे सकते हैं

अगले हफ्ते बाजार में वोलैटिलिटी के बीच कुछ डिफेंसिव शेयर थोड़ी सेफ्टी दे सकते हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर, जुबिलेंट फूड, डाबर, मैरिको और बजाज ऑटो जैसे दिग्गज शेयरों में एक्टिविटी रह सकती है। डॉलर की मजबूती की वजह से टेक्नोलॉजी शेयर में भी तेजी के रुझान बन सकते है। विदेशी बाजारों और मेटल कमोडिटी में कमजोरी के चलते मेटल शेयरों में बिकवाली का दबाव रह सकता है। JSW स्टील और अन्य स्टील कंपनियों के शेयरों में कमजोरी रह सकती है।

अगले हफ्ते इन इवेंट पर रह सकती है बाजार की नजर

अगले हफ्ते टाटा स्टील, इन्फोसिस, NTPC, हैवेल्स, टाटा पावर, टाटा इलेक्सी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित कई दिग्गज कंपनियों के तिमाही नतीजे आने वाले हैं। निवेशकों की पैनी नजर बाजार के दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज और ONGC के नतीजों पर भी होगी जो बाजार की दिशा निर्धारित करने में अहम योगदान देगा। अगले गुरुवार को वायदा बाजार की जून महीने की मंथली एक्सपायरी भी है, जिसके चलते रोलओवर एक्टिविटी बाजार में उठा-पटक ला सकती है।

चंदन तापड़िया (हेड-टेक्निकल & डेरिवेटिव्स रीसर्च), शिवांगी सारडा (क्वांटिटेटिव एनालिस्ट), मोतीलाल ओसवाल

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments