Tuesday, September 21, 2021
Homeबिजनेसपेटीएम ने IPO की जिम्मेदारी JP मॉर्गन, गौल्डमैन सैक्स, ICICI सिक्योरिटीज और...

पेटीएम ने IPO की जिम्मेदारी JP मॉर्गन, गौल्डमैन सैक्स, ICICI सिक्योरिटीज और मॉर्गन स्टैनली को दी; 2021 में आएगा देश का सबसे बड़ा IPO

  • Hindi News
  • Business
  • Paytm Hands Over IPO To JP Morgan, Goldman Sachs, ICICI Securities And Morgan Stanley; Country’s Biggest IPO Will Come In 2021

देश की लीडिंग डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) 2021 में अपना IPO लॉन्च करने जा रही है। इसके जरिए करीब 22 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी। ताजा अपडेट यह है कि कंपनी ने पब्लिक इश्यू के लिए जेपी मार्गन, गोल्डमैन सैक्स, ICICI सिक्योरिटीज और मॉर्गन स्टैनली को इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर हायर किया है।

देश का सबसे बड़ा IPO हो सकता है
पेटीएम पर मालिकाना हक वन97 कम्युनिकेशंस का है। वन97कम्युनिकेशन का वैल्यूएशन करीबन 2 से 2.20 लाख करोड़ रुपए है। खास बात यह है कि अगर पेटीएम की IPO लॉन्चिंग सफल होती है, तो यह भारतीय बाजार का सबसे पब्लिक इश्यू होगा। फिलहाल यह तगमा सरकारी कंपनी कोल इंडिया के नाम है। कोल इंडिया ने 2010 में 15,200 करोड़ रुपए जुटाए थे।

जुलाई में सेबी के पास IPO के लिए आवेदन देगी कंपनी
ब्लूमबर्ग के मुताबिक कंपनी जुलाई में मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) फाइल कर सकती है। घरेलू फिनटेक कंपनी में अलीबाबा के एंट ग्रुप की 29.71%, सॉफ्ट बैंक विजन फंड की 19.63% और सैफ पार्टनर्स की 18.56% बड़ी हिस्सेदारी है। कंपनी के ओनर विजय शेखर शर्मा की हिस्सेदारी 14.67% है। इसके अलावा AGH होल्डिंग्स, T रोवे प्राइस और डिस्कवर कैपिटल, बार्कशेयर हैथवे की हिस्सेदारी है।

पेटीएम का फोकस रेवेन्यू बढ़ाने पर है
वन97 कम्युनिकेशन बोर्ड ने पिछले ही दिनों एक मीटिंग में IPO को मंजूरी दे दी थी। दरअसल, पेटीएम के फाउंडर में विजय शेखर शर्मा पिछले कुछ सालों से रेवेन्यू को बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं। यह कंपनी डिजिटल से आगे बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, फाइनेंशियल सर्विसेस, वेल्थ मैनेजमेंट और डिजिटल वॉलेट की सेवाएं देती है। यह UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस देती है।

मर्चेंट पेमेंट मार्केट में कंपनी की बड़ी हिस्सेदारी
बाजार में पेटीएम का मुकाबला वालमार्ट की फोन पे, गूगल पे, अमेजन पे और फेसबुक के वॉट्सऐप पे के साथ है। यह घरेलू मर्चेट पेमेंट के मामले में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखती हैं। पेटीएम के पास 2 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स हैं। इसके ग्राहक महीने में लगभग 1.4 अरब ट्रांजेक्शन करते हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments