Sunday, August 1, 2021
Homeदुनिया8 हजार करोड़ से अधिक की कंपनी के मालिक पीकॉच साइकिल से...

8 हजार करोड़ से अधिक की कंपनी के मालिक पीकॉच साइकिल से दफ्तर जाते हैं, फोटो खिंचवाने से भी बचते हैं

  • Hindi News
  • International
  • Peacock, The Owner Of A Company Worth More Than 8 Thousand Crores, Goes To The Office By Bicycle, Also Avoids Being Photographed
एलपीपी एसए कंपनी के सह-संस्थापक मारेक पीकॉच - Dainik Bhaskar

एलपीपी एसए कंपनी के सह-संस्थापक मारेक पीकॉच

  • सादगी से जीना पसंद है

एलपीपी एसए कंपनी के सह-संस्थापक मारेक पीकॉच (60) ने 8,159 करोड़ रुपए की संपत्ति खड़ी की है। लेकिन उन्होंने अपने निजी जीवन से सादगी को दूर नहीं किया है। एलपीपी पोलैंड की सबसे बड़ी फैशन रिटेलर कंपनी है। पीकॉच चकाचौंध भरी दुनिया से दूर रहते हैं। वे अपनी तस्वीर खिंचवाने से भी बचते हैं। वे कार की बजाय साइकिल से दफ्तर जाते हैं। वे कहते हैं- ‘मुझे अरबपति न कहा जाए। यह धन मेरा नहीं है। 2018 में मैंने अपने शेयर फाउंडेशन को ट्रांसफर कर दिए थे।

मैं, मेरे परिवार के सदस्य और कई अन्य लोग फाउंडेशन के लाभार्थी हैं।’ पीकॉच फैशन इंडस्ट्री के दिग्गज हैं। इसके बावजूद वे कैटवॉक शो, सेलिब्रिटी इवेंट्स या बिजनेस पार्टियों में जाने से बचते हैं। एलपीपी का मुख्यालय डांस्क शहर में है। पीकॉच ने यहां अपना अलग कोई दफ्तर नहीं रखा है। यहां तक कि वे डिजाइनर टीमों के बीच सामान्य डेस्क पर काम करते हैं। एलपीपी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्लावोमिर लोबोडा ने कहा- ‘एलपीपी का स्वामित्व मॉडल बहुत अच्छा है।

इसके अनुसार एलपीपी को कभी नहीं बेचा जाएगा। पीकॉच अपने कर्मचारियों का हित चाहते हैं। उन्होंने मुनाफे का इस्तेमाल डिजाइनरों का वेतन बढ़ाने के लिए किया है।’ पीकॉच ने कर्मचारियों को अधिक स्वायत्तता दी है। इन बातों ने महामारी के दौरान कंपनी के प्रति कर्मचारियों का विश्वास बढ़ाया। पीकॉच के फाउंडेशन में 16 लोगों को लाभार्थी के रूप में पंजीकृत किया गया है। इनमें से कुछ पीकॉच के परिवार से नहीं हैं।

तुर्की से स्वेटर का आयात किया, आज 25 देशों में स्टोर
पीकॉच ने 1991 में कारोबार शुरू किया था। तब पोलैंड एक बाजार अर्थव्यवस्था में बदल रहा था। शुरू में पीकॉच की कंपनी ने तुर्की से स्वेटर का आयात किया। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक एलपीपी के पोलैंड, जर्मनी, रूस समेत 25 देशों में 1,800 से अधिक स्टोर हैं। इसके ब्रांड में रिजर्व्ड, मोहितो और क्रॉप शामिल हैं। इनकी कीमत अक्सर पश्चिमी प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम रहती है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments