Friday, July 23, 2021
Homeबिजनेसपार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी की अहम बैठक आज, महंगे पेट्रोल-डीजल से मिल सकती...

पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी की अहम बैठक आज, महंगे पेट्रोल-डीजल से मिल सकती है राहत

  • Hindi News
  • Business
  • Petrol Price ; Petrol ; Diesel ; Diesel Price ; Important Meeting Of Parliamentary Standing Committee Today, Relief Can Be Given From Expensive Petrol And Diesel

देश में लगातार बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों से आमआदमी परेशान है। पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकल गया है। अब सरकार कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को काबू करने के लिए जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर या घटाने को लेकर पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी आज यानी 17 जून को बैठक करेगी। ऐसे में उम्मीद है कि सरकार आम आदमी को थोड़ी राहत दे सकती है।

बैठक में सरकारी तेल कंपनियों के अधिकारी भी शामिल होंगे
कमेटी की इस मीटिंग में सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सीनियर अधिकारी भी शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग में तेल की बढ़ती कीमतों की वजह, उसका हल निकालने पर चर्चा की जाएगी।

पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस कमेटी के चेयरमैन रमेश बिधूड़ी इस स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष होंगे। बैठक में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स, नैचुरल गैस की मौजूदा प्राइसिंग, मार्केटिंग और सप्लाई को लेकर जानकारी भी मांगी जाएगी।

11 राज्यों में पेट्रोल 100 के पार निकला
देश के 11 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए पर पहुंचा गया है। वहीं बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, उड़ीसा और लद्दाख में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार निकल गया है। राजस्थान के गंगानगर में डीजल भी 100 रुपए के पार निकल गया है।

पेट्रोल-डीजल के महंगे होने से तेजी से बढ़ रही महंगाई
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और मैन्युफैक्चरिंग लागत बढ़ने से थोक महंगाई दर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री के मुताबिक थोक महंगाई दर मई में 12.94% पर पहुंच गई है। यह मई 2020 में -3.37% रही थी। होल सेल प्राइस इंडेक्स (WPI) आधारित महंगाई दर लगातार 5वें महीने मई में चढ़ी है। इससे पहले अप्रैल में भी दर 10.49% पर रही थी। सरकार की ओर से जारी थोक महंगाई में कहा गया कि क्रूड पेट्रोलियम, मिनरल ऑयल के चलते महंगाई बढ़ी है। क्योंकि इससे पेट्रोल, डीजल, नेप्था और मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट्स महंगे हुए।

1 साल में पेट्रोल 19.38 और डीजल 11.62 रुपए महंगा हुआ
बीते 1 साल में अगर पेट्रोल-डीजल की बात करें तो 17 जून 2020 को पेट्रोल 77.28 और डीजल 75.79 पर था, जो अब 96.66 और 87.41 रुपए प्रति लीटर पर है। यानी बीते 1 साल में ही पेट्रोल 19.38 और डीजल 11.62 रुपए महंगा हुआ है।

लॉकडाउन में भी पेट्रोल डीजल से सरकार ने कमाए 2.35 लाख करोड़ रुपए
लॉकडाउन में पेट्रोल-डीजल की खपत में गिरावट आने के बावजूद केंद्र सरकार की इनसे होने वाली कमाई बढ़ी है। केंद्र सरकार ने पिछले साल मई में एक्साइज ड्यूटी 10 रुपए बढ़ाई थी। उस वक्त केंद्र ने एक लीटर पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 22.98 रुपए से 32.98 रुपए और डीजल पर 18.83 रुपए से 31.83 रुपए बढ़ा दी थी।

इससे केंद्र सरकार ने 2020-21 के 9 महीने में ही यानी अप्रैल से दिसंबर तक ही 2.35 लाख करोड़ रुपए की कमाई की, जो 2019-20 की तुलना में करीब 6% ज्यादा है। यानी जहां कोरोना काल में लोगों की कमाई घटी है वहीं सरकार ने आपदा को भी अवसर बनाकर जमकर कमाई की है।

बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की डिमांड
जून के पहले पखवाड़े के दौरान भारत में पेट्रोल और डीजल की बिक्री थोड़ी बढ़ी है। तेल विपणन कंपनियों से मिली जानकारी के मुताबिक, जून की 1 से 15 तारीख के बीच देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन पेट्रोल और डीजल की बिक्री 1-15 मई के बीच हुई बिक्री के मुकाबले 13 फीसदी ज्यादा हुई। हालांकि यह अब भी 2019 की समान अवधि की तुलना में करीब 20% कम है। जबकि पिछले साल जून की तुलना में ये पेट्रोल-डीजल की बिक्री क्रमश: 3.5% और 7.5% कम है। पेट्रोल-डीजल की बिक्री में कमी के पीछे इनकी ऊंची कीमतों को जिम्मेदार माना जा रहा है।

पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने वाली तीन बड़ी सरकारी पेट्रोल-डीजल की बिक्री में इस साल मार्च के बाद पहली बार बढ़ोतरी देखी गई है। आसमान छूती कीमतों के बावजूद भारत में पेट्रोल-डीजल की बिक्री बढ़ना वैश्विक मांग के लिए अच्छा माना जा रहा है। इस बीच भारत में पेट्रोल की कीमत 107 रुपए तक पहुंच गई और डीजल 100 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments