Monday, August 2, 2021
Homeदुनियाफिलिपींस के राष्ट्रपति बोले- अगर वैक्सीनेशन से इनकार किया तो जेल जाने...

फिलिपींस के राष्ट्रपति बोले- अगर वैक्सीनेशन से इनकार किया तो जेल जाने के लिए तैयार रहो

  • Hindi News
  • International
  • Philippines Coronavirus Vaccines; President Rodrigo Duterte Threatens To Jail Those Who Refuse To Vaccinated

मनमाने आदेशों के चलते सुर्खियों में रहने वाले फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने एक और ऐसा ही फरमान सुनाया है। दुर्तेते ने कहा है कि अगर देश का कोई भी नागरिक कोविड-19 की वैक्सीन लगवाने से इनकार करता है तो उसे जेल भेजा जाएगा। उनके मुताबिक, वैक्सीन लगवाने में लापरवाही कतई सहन नहीं की जा सकती, क्योंकि ऐसा करने वाले लोग दूसरों की जान भी खतरे में डाल रहे हैं और इससे देश का नुकसान होता है।

दुर्तेते ने पिछले साल कोविड-19 की पहली लहर के वक्त एक भाषण में कहा था कि जो लोग लॉकडाउन में बेवजह घूमते पाएं जाएंगे, उन्हें पुलिस या सेना गोली भी मार सकती है। उनके इस बयान का काफी विरोध भी हुआ था।

नेशनल इमरजेंसी का ध्यान रखें
नेशनल टीवी पर एक प्रोग्राम के दौरान दुर्तेते ने कहा- हमारा देश इस वक्त मुश्किलों का सामना कर रहा है। लोगों को यह समझना चाहिए कि यह नेशनल इमरजेंसी है। मैं साफ शब्दों में बता रहा हूं कि अगर आपने वैक्सीन नहीं लगवाई तो मैं आपको गिरफ्तार करवा दूंगा। मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर मत कीजिए। मुझे नहीं लगता कि कोई भी जेल जाना चाहेगा।

वैक्सीनेशन को लेकर राष्ट्रपति पहले भी लोगों को चेता चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री ने पिछले दिनों अपनी रिपोर्ट में कहा था कि कुछ लोग वैक्सीन को लेकर भ्रम फैला रहे हैं और इसकी वजह से कई लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं। राष्ट्रपति ने यह वॉर्निंग इस रिपोर्ट के बाद ही दी है।

तो देश छोड़ दें
वैक्सीन न लगवाने वालों को सख्त चेतावनी देते हुए दुर्तेते ने कहा- अगर कुछ लोगों को वैक्सीन लगवाने में दिक्कत है तो वे देश छोड़ दें। उन्होंने कहा कि कुछ लोग टीके को लेकर गलत बातें और अफवाहें फैला रहे हैं। सरकारी एजेंसियां इन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करेंगी।

हालांकि, वैक्सीनेशन न कराने वालों को जेल भेजने की धमकी देना कुछ लोगों को नागवार भी गुजरा है। देश के एक नामी वकील एड्रे ओलालिया ने कहा- भले ही देश में हेल्थ इमरजेंसी हो, लेकिन राष्ट्रपति को यह अधिकार नहीं है कि वे किसी को सिर्फ वैक्सीन न लगवाने की वजह से जेल भेज दें।

फिलिपींस ने सोमवार को 5429 केस रिकॉर्ड किए गए। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 13 लाख से ज्यादा हो चुकी है। सरकार ने फाइजर वैक्सीन के करीब 4 करोड़ डोज खरीदे हैं। इसमें से 1.27 करोड़ डोज देश पहुंच भी चुके हैं।

पिछले साल क्या कहा था
दुर्तेते ने पिछले साल लॉकडाउन तोड़ने वालों को सख्त चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था, “हालात और खराब हो रहे हैं। मैं आपको फिर से कह रहा हूं कि समस्या की गंभीरता को समझें और मेरी बात सुनें। पुलिस और सेना को मेरा आदेश है कि अगर कोई आपके काम में परेशानी खड़ा करता है। बेवजह लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करता है। आपसे लड़ाई करता है। आपको लगता है कि आपकी जान खतरे में है तो उन्हें गोली मार दें। समझ गए आप? मौत। मैं आपको परेशानी पैदा करने नहीं दूंगा, बल्कि दफना दूंगा।”

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments