Friday, July 30, 2021
Homeखेलखेल रत्न के लिए अश्विन और मिताली का नाम BCCI भेजेगी; धवन,...

खेल रत्न के लिए अश्विन और मिताली का नाम BCCI भेजेगी; धवन, बुमराह और केएल राहुल का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए प्रस्ताव

  • Hindi News
  • Sports
  • Rajiv Gandhi Khel Ratna Award BCCI Will Send The Names Of R Ashwin And Mithali Raj For The Rajiv Gandhi Khel Ratna Award KL Rahul, Jasprit Bumrah And Shikhar Dhawan’s Name Will Be Proposed For The Arjuna Award
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा जारी रैंकिंग में मिताली राज वनडे में पांचवें स्थान पर हैं। - Dainik Bhaskar

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा जारी रैंकिंग में मिताली राज वनडे में पांचवें स्थान पर हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए आर अश्विन और मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया है, जबकि केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किया जाएगा। BCCI सूत्रों ने एजेंसी को बताया कि खेल रत्न के लिए दो नामों की सिफारिश करने का फैसला किया गया है। विमेंस टीम की टेस्ट और वनडे कप्तान मिताली राज और स्पिनर आर अश्विन के नाम खेल रत्न के लिए खेल मंत्रालय को भेजा जाएगा, जबकि अर्जुन अवॉर्ड के लिए एक बार फिर शिखर धवन नाम की भी सिफारिश की जाएगी। इनके साथ ही केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह के नामों की भी सिफारिश की जाएगी।

पिछले साल पहली बार पांच खिलाड़ियों को दिया गया था खेल रत्न
पिछले साल पहली बार खेल मंत्रालय ने पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न दिए थे। कुश्ती में विनेश फोगाट, क्रिकेट में रोहित शर्मा, हॉकी में रानी रामपाल, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरा खिलाड़ी मरियप्पन फंगवेलु को यह सम्मान दिए थे।

रोहित शर्मा खेल रत्न पाने वाले चौथे क्रिकेटर थे
रोहित शर्मा खेल रत्न पाने वाले चौथे क्रिकेटर थे। उन्होंने पिछले साल यह सम्मान दिया गया था। वहीं सचिन तेंदुलकर खेल रत्न पाने वाले पहले क्रिकेटर थे। उन्हें 1997-98 में यह सम्मान दिया गया था। महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में और विराट कोहली को 2018 में यह सम्मान दिया गया था।

अश्विन ने टेस्ट में लिए हैं 400 से ज्यादा विकेट
आर अश्विन ने अब तक खेले 79 टेस्ट में 2.81 की इकोनॉमी रेट से 413 विकेट और 111 वनडे मैचों में 4.92 की इकोनॉमी रेट से 150 विकेट और 46 टी-20 मैचों में 6.90 की इकोनॉमी रेट से 52 विकेट लिए हैं।

मिताली वनडे में पांचवीं रैंक पर हैं
हाल ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा जारी वनडे रैंकिंग में मिताली राज पाचवें स्थान पर पहुंच गई है। वे अक्टूबर 2019 के बाद पहली बार 5वें पायदान पर पहुंची हैं। वहीं मिताली ने 2017 में भारत को वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। मिताली ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे किए थे।

वनडे में मिताली ने 51 के औसत से बनाए हैं रन
मिताली राज ने अब तक खेले 215 वनडे मैचों में 51.21 की औसत से 7170 रन बनाए हैं। जबकि 89 टी-20 मैचों में 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments