Friday, July 30, 2021
Homeबिजनेसपहली वर्चुअल मीटिंग में 3 लाख लोगों ने लिया था हिस्सा, 41...

पहली वर्चुअल मीटिंग में 3 लाख लोगों ने लिया था हिस्सा, 41 देशों के शहरों से लोग हुए थे शामिल

  • Hindi News
  • Business
  • Reliance AGM 2021 Update; Last Year 3 Lakh Shareholders From 41 Countries Attended Virtual Meeting
  • आज AGM से पहले रिलायंस के शेयरों में 1.5% की गिरावट है
  • इसके जियो टेलीकॉम के पास मई तक 42.6 करोड़ ग्राहक थे

रिलायंस इंडस्ट्रीज की AGM अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाली है। यह दूसरी बार होगा, जब वर्चुअल AGM होगी। पिछली बार 41 देशों के 461 शहरों से 3 लाख से ज्यादा लोगों ने भाग लिया था। इस बार भी इसी तरह की उम्मीद है।

शेयरों में गिरावट जारी

आज AGM से पहले रिलायंस के शेयरों में 1.5% की गिरावट है। यह 2180 रुपए पर कारोबार कर रहा है। पिछले साल 2020 में भी कंपनी का शेयर 3.8% गिरावट के साथ कारोबार किया था। 2019 में AGM के दिन शेयरों में 9.7% की भारी बढ़त थी जबकि 2018 में AGM के दिन 2.6% की गिरावट रही थी। 2016 से लेकर अब तक के AGM को देखें तो एक साल शेयरों में बढ़त तो दूसरे साल गिरावट रही है।

पिछले साल के AGM की खास बातें

पिछले साल AGM में मुकेश अंबानी ने कहा था कि रिलायंस रिटेल वेंचर को स्ट्रेटिजिक और फाइनेंशियल निवेशकों से मजबूत रिस्पांस मिला है। हम ग्लोबल पार्टनर्स और निवेशकों को रिलायंस रिटेल में अगली कुछ तिमाहियों में शामिल करेंगे। रिलायंस रिटेल ने पहले से ही ई-कॉमर्स वेंचर का पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है। हमारे पास जियो मार्ट ग्रोसरी मॉडल है जिसमें किराना स्टोर पार्टनर हैं।

गूगल के निवेश की घोषणा

पिछले साल के AGM में अंबानी ने गूगल के 33,737 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की थी। गूगल जियो में 7.77% हिस्सा के लिए निवेश किया था। अंबानी ने भारत में 5जी सर्विस मेड इन इंडिया के रूप में लांच करने की जानकारी दी थी। यह योजना अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। हालांकि इसका ट्रायल हो चुका है।

2 जी से भारत को मुक्त करने की घोषणा

अंबानी ने कहा था कि भारत को 2 जी से मुक्त करने की योजना गूगल एंड्राइड आधारित स्मार्ट डिवाइस को बनाने में जियो की मदद करेगा। भारत में 35 करोड़ लोग अभी भी टू जी का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि एनर्जी मार्केट और कोविड की वजह से सउदी अरामको की डील तय समय में नहीं हो पाई। हमारा अनुमान है कि 2021 की शुरुआत में ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि यह डील अभी भी अटकी है।

पहली बार AGM में नीता अंबानी

पहली बार पिछले साल रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने AGM में भाषण दिया था। वित्त वर्ष 2020-21 की बात करें तो रिलायंस के रिटेल बिजनेस से 1 लाख लोगों को हर घंटे सेवा मिलती है। इसके जियो टेलीकॉम के पास 42.6 करोड़ ग्राहक हैं। जियो फाइबर के पास 25 लाख ग्राहक हैं। ऑयल सेगमेंट में इसका 1,419 आउटलेट है जिसे बढ़ाकर 5,500 करने की योजना है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने पिछले वित्त वर्ष में एक रुपए भी सैलरी नहीं ली थी।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments