Monday, September 20, 2021
Homeखेल17 साल की शेफाली का तीनों फॉर्मेट में डेब्यू, ऐसा करने वाली...

17 साल की शेफाली का तीनों फॉर्मेट में डेब्यू, ऐसा करने वाली सबसे युवा भारतीय और दुनिया की 5वीं प्लेयर बनीं

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Shafali Verma Records | Shafali Verma Youngest Indian Debut In All Cricket Formats Indian Womens Team Vs England ODI Series

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर शेफाली वर्मा ने रविवार को इतिहास रच दिया है। वे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में डेब्यू करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गईं। इस मामले में शेफाली ओवरऑल (महिला-पुरुष) क्रिकेटर्स में दुनिया की 5वीं प्लेयर हैं। यह उपलब्धि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल वनडे में हासिल की।

17 साल और 150 दिन की उम्र में डेब्यू करने वाली शेफाली ने मैच में 14 बॉल पर 15 रन बनाए। उन्हें इंग्लिश बॉलर कैथरीन ब्रंट ने आन्या श्रबसोल के हाथों कैच आउट कराया।

डेब्यू टेस्ट में दो फिफ्टी लगाकर रिकॉर्ड बनाया
शेफाली ने इंग्लैंड के खिलाफ इसी महीने टेस्ट में डेब्यू किया था। इस मैच की दोनों पारी में उन्होंने फिफ्टी लगाई। शेफाली ने डेब्यू टेस्ट में 96 और 63 रन की पारी खेली थी। यह टेस्ट ड्रॉ रहा। इसी के साथ शेफाली डेब्यू टेस्ट में दो फिफ्टी लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी बन गईं।

शेफाली को कप्तान मिताली राज ने डेब्यू कैप नंबर 131 सौंपी।

शेफाली को कप्तान मिताली राज ने डेब्यू कैप नंबर 131 सौंपी।

वर्ल्ड के सबसे युवा प्लेयर हैं मुजीब
हरियाणा की युवा प्लेयर शेफाली तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाली दुनिया की ओवरऑल पांचवीं प्लेयर बनीं। फिलहाल, यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान के नाम है, जिन्होंने 17 साल और 78 दिन की उम्र में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया था।

17 साल और 86 दिन की उम्र में डेब्यू के साथ इंग्लैंड की साराह टेलर दूसरे नंबर पर काबिज हैं। उनके बाद तीसरे नबंर पर ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पैरी (17 साल 104 दिन) और चौथे नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर (17 साल 108 दिन) हैं।

टी-20 में नबंर-1 हैं शेफाली
भारतीय ओपनर शेफाली टी-20 की ICC वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज हैं। उन्होंने अब तक 22 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें 29.38 की औसत से 617 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3 फिफ्टी भी लगाईं और उनका बेस्ट स्कोर 73 रन रहा।

महिलाओं की सहवाग कहते हैं शेफाली को
अपनी आक्रामक पारी के बदौलत शेफाली को महिलाओं की वीरेंद्र सहवाग कहा जाता है। उन्हें पिछली साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में शामिल नहीं किया गया था। इसका नतीजा हुआ कि भारतीय टीम को 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद भारतीय सिलेक्टर्स को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। दिग्गजों का मानना था कि शेफाली को टीम में शामिल किया जाना चाहिए था।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments