Sunday, July 18, 2021
Homeभारतदेश के 100 शहरों में इंदौर और सूरत सबसे आगे; राज्यों में...

देश के 100 शहरों में इंदौर और सूरत सबसे आगे; राज्यों में यूपी पहले, मध्य प्रदेश दूसरे नंबर पर

  • Hindi News
  • National
  • Smart Cities Awards 2020 | Indore Surat Jointly Won The City Award And Uttar Pradesh Won State Award
पहली बार आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने राज्यों को उनके शहरों के ओवरऑल परफॉर्मेंस और बेहतर भूमिका के लिए अवॉर्ड दिए हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअली हुए कार्यक्रम में इनका ऐलान किया। - Dainik Bhaskar

पहली बार आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने राज्यों को उनके शहरों के ओवरऑल परफॉर्मेंस और बेहतर भूमिका के लिए अवॉर्ड दिए हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअली हुए कार्यक्रम में इनका ऐलान किया।

मोदी सरकार के सबसे अहम प्रोजेक्ट में शुमार स्मार्ट सिटी मिशन के 6 साल पूरे होने पर शुक्रवार को इंडिया स्मार्ट सिटी कॉन्टेस्ट-2020 के नतीजे घोषित किए गए। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअली हुए कार्यक्रम में सबसे बेहतर शहरों को अवॉर्ड दिए।

100 स्मार्ट सिटीज में ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में सूरत और इंदौर ने बाजी मारी है। राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। मध्य प्रदेश को पहला और तमिलनाडु को दूसरा रनर अप चुना गया है। 2019 में सूरत स्मार्ट सिटीज में इकलौता विजेता था। इस बार उसे यह अवॉर्ड इंदौर के साथ बांटना पड़ा है।

यूपी ने 7 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाया, इसलिए नंबर-1 बना
यह पहली बार है जब आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने राज्यों को उनके शहरों के ओवरऑल परफॉर्मेंस और उनकी बेहतर भूमिका के लिए अवॉर्ड दिए हैं। यूपी को सात और शहरों को अपने दम पर स्मार्ट सिटी बनाने के लिए पहला पुरस्कार मिला है। ये शहर मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, गोरखपुर, मथुरा-वृंदावन और सहारनपुर हैं।

कोविड इनोवेशन कैटेगिरी में कल्याण और वाराणसी विजेता
मंत्रालय ने कोविड इनोवेशन कैटेगिरी के तहत भी जॉइंट विनर घोषित किए हैं। महाराष्ट्र के कल्याण-डोंबिवली और यूपी में वाराणसी ने यह पुरस्कार जीता है। मिनिस्ट्री के मुताबिक, मिशन के तहत आने वाले कुल 5,924 प्रस्तावित प्रोजेक्ट का खर्च 1.78 लाख करोड़ रुपए है। इनके लिए टेंडर हो चुके हैं। 5,236 प्रोजेक्ट के लिए वर्क ऑर्डर जारी किए गए हैं। 45,080 करोड़ रुपये के 2,665 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं और काम कर रहे हैं।

9 शहरों को 4 स्टार रेटिंग
मंत्रालय ने बताया कि 70 स्मार्ट सिटीज ने अपने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स डेवलप किए हैं। ये मिशन के तहत तैयार बुनियादी ढांचे के साथ-साथ कोविड मैजेनमेंट के लिए भी वॉर रूम की तरह काम कर रहे हैं। ऐसे सेंटर सभी 100 शहरों में डेवलप किए जा रहे हैं।

मिनिस्ट्री ने क्लाईमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF) 2.0 पर एक रिपोर्ट लॉन्च की है। इसमें 126 शहरों ने हिस्सा लिया। 9 सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शहरों को 4 स्टार रेटिंग दी गई है। इनमें सूरत, इंदौर, अहमदाबाद, पुणे, विजयवाड़ा, राजकोट, विशाखापत्तनम, पिंपरी-चिंचवाड़ और वडोदरा शामिल हैं। स्मार्ट सिटीज लीडरशिप अवॉर्ड के लिए अहमदाबाद, वाराणसी और रांची को चुना गया है।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments