Monday, September 20, 2021
Homeबिजनेस'ताज' दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड, विश्व का सबसे मूल्यवान ब्रांड...

‘ताज’ दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड, विश्व का सबसे मूल्यवान ब्रांड है हिल्टन

  • Hindi News
  • Business
  • Taj Named The World’s Strongest Hotel Brand, Hilton Is The World’s Most Valuable

टाटा ग्रुप की इंडियन होटल्स कंपनी के ‘ताज’ ब्रांड को दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड करार दिया गया है। लंदन की ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी कंपनी ‘ब्रांड फाइनेंस’ ने सालाना होटल्स-50 2021 रिपोर्ट में इसका जिक्र किया है। यह रिपोर्ट दुनिया भर के सबसे मूल्यवान और मजबूत होटल ब्रांड के आधार पर तैयार की गई है।

ग्राहक सेवा, ब्रांड के बारे में ग्राहकों की जानकारी में अव्वल

29.6 करोड़ डॉलर की ब्रांड वैल्यू वाले ताज को ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स में 100 से 89.3 नंबर मिले हैं। इसके अलावा, ग्राहक सेवा, ब्रांड के बारे में ग्राहकों की जानकारी और कॉरपोरेट रेपुटेशन में AAA रेटिंग मिली है। हिल्टन ब्रांड को दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड करार दिया गया है। यह तब हुआ है, जब कंपनी की ब्रांड वैल्यू 30% घटकर 7.6 अरब डॉलर रह गई है।

ब्रांड के बारे में ग्राहकों की जानकारी को भी बनाया पैमाना

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रांड फाइनेंस कंपनियों की ब्रांड वैल्यू को मापने के साथ ही कई मानकों पर ब्रांड की ताकत का आकलन करता है। इन मानकों में मार्केटिंग पर होने वाला खर्च, कर्मचारियों में संतुष्टि का स्तर, ब्रांड के बारे में ग्राहकों की जानकारी और कंपनी की प्रतिष्ठा शामिल हैं।

2016 के बाद दोबारा रैंकिंग में शामिल किया गया ब्रांड

ब्रांड फाइनेंस के मुताबिक, ताज ब्रांड को अपनी पंचवर्षीय योजना को सफलतापूर्वक पूरा करने के चलते 2016 के बाद दोबारा रैंकिंग में शामिल किया गया। पंचवर्षीय योजना के तहत ब्रांड ने नॉन कोर एसेट बेचने पर ध्यान दिया और कोविड की चुनौतियों से निपटने के लिए RESET 2020 स्ट्रैटेजी तेजी से अपनाई।

मेहमानों की सुख-सुविधा का ध्यान रखना ​​​​रोज की आदत ​​​​​

IHCL के एमडी और सीईओ पुनीत चटवाल के मुताबिक, ‘ताज को दुनिया की सबसे मजबूत ब्रांड करार दिए जाने से पता चलता है कि हमारे ऊपर मेहमानों का कितना भरोसा है। इससे यह भी पता चलता है कि मेहमानों की सुख-सुविधा का ख्याल रखना हमारे कर्मचारियों की रोज की आदत में शामिल हो गया है।

ताज ब्रांड की एक सदी की धरोहर पर कोविड बेअसर

ब्रांड फाइनेंस के सीईओ डेविड हे के मुताबिक, ‘ताज ब्रांड के पास एक सदी की धरोहर है, जिस पर कोविड का कहर बेअसर रहा है। दुनिया भर के मेहमानों ने होटल ब्रांड्स को कई तरीकों से आजमाया है और उन पर भरोसा दिखाया है। उनकी लिस्ट में ताज नंबर वन रहा है।’

50 सबसे मूल्यवान ब्रांड्स की वैल्यू में 33% की गिरावट

ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 50 सबसे मूल्यवान ब्रांड की कुल वैल्यू में सालाना आधार पर एक तिहाई की गिरावट आई है। 2020 में इन ब्रांड्स की टोटल वैल्यू 70.2 अरब डॉलर थी जो 2021 में घटकर 47.4 अरब डॉलर रह गई।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments