Monday, August 2, 2021
Homeखेलपिछले 10 साल में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया...

पिछले 10 साल में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया ने 25 में सिर्फ 3 टेस्ट जीते; पाकिस्तान ने 21 में से 4 टेस्ट जीते

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Team India Poor Record In New Zealand South Africa England Continues | World Test Championship Final

न्यूजीलैंड भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बन गया है। फाइनल में कीवी टीम ने भारत को 8 विकेट से हराया। टीम इंडिया की यह पिछले 10 साल में इंग्लैंड (E), न्यूजीलैंड (N) और साउथ अफ्रीका (S) में कुल 25 टेस्ट में 18वीं हार है। एशियाई देशों में से भारत का रिकॉर्ड S.E.N में पाकिस्तान से भी खराब है। टीम इंडिया ने इस दौरान सिर्फ 3 टेस्ट जीते हैं और 4 मैच ड्रॉ रहा।

पाकिस्तान की बात करें, तो उसने पिछले 10 साल में इन 3 देशों में 21 टेस्ट खेले हैं और 4 मैच में जीत हासिल की है। टीम ने 14 मैच हारे हैं और 3 टेस्ट ड्रॉ रहा। जबकि, श्रीलंका का भी इन 3 देशों में भारत से बेहतर रिकॉर्ड रहा है। टीम ने इस दौरान 24 टेस्ट खेले हैं और 4 में जीत हासिल की है। 15 मैचों में श्रीलंकाई टीम को हार मिली और 5 मैच ड्रॉ रहा।

इंग्लैंड में पाकिस्तान सबसे सफल
सिर्फ इंग्लैंड की बात करें, तो पिछले 10 साल में पाकिस्तान ने एशियाई देशों में वहां सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। पाकिस्तान टीम ने 2011 से लेकर अब तक इंग्लैंड की जमीन पर 9 टेस्ट खेले हैं। इसमें से 3 में जीत हासिल की। जबकि टीम को 4 में हार और 2 मैच ड्रॉ रहे। भारत ने 15 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 2 ही मैच जीत सकी। टीम इंडिया को 12 मैचों में हार मिली और 1 टेस्ट ड्रॉ रहा।

सीम-स्विंग वाले देशों में टीम इंडिया फेल
इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका उन देशों में है, जहां बॉल काफी स्विंग और सीम होती है। इन देशों में ही टीम इंडिया पूरी तरह फेल रही है। 2011 से लेकर अब तक भारत ने इंग्लैंड में इंग्लिश टीम के खिलाफ 14 टेस्ट खेले हैं। इसमें से सिर्फ 2 टेस्ट में टीम को जीत मिली और 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड में लगातार 3 सीरीज हार चुकी टीम इंडिया
वहीं, पाकिस्तान का रिकॉर्ड इसमें भी टीम इंडिया से बेहतर है। पाक टीम ने 9 टेस्ट खेले और उसमें से 3 में जीत हासिल की। टीम को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा और 2 मैच ड्रॉ रहा। टीम इंडिया को इंग्लैंड में 2011, 2014 और 2018 टेस्ट सीरीज में हार मिली।

न्यूजीलैंड में भी सफल पाकिस्तान
पाकिस्तान न्यूजीलैंड में भी पिछले 10 साल में एशिया का सबसे सफल देश रहा है। इस दौरान टीम ने वहां 6 टेस्ट खेले हैं और 1 में जीत हासिल की। जबकि, भारत ने 4 टेस्ट खेले हैं और इसमें से 3 में टीम को हार मिली। वहीं, 1 टेस्ट ड्रॉ रहा।

साउथ अफ्रीका में श्रीलंका भारत से ज्यादा सफल
साउथ अफ्रीका की जमीन पर भारत ने पिछले 10 साल में 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से टीम को 1 मैच में जीत मिली और 3 मैचों में हार मिली। वहीं, 2 मैच ड्रॉ रहा। श्रीलंका इस मामले में टीम इंडिया से आगे है। श्रीलंका टीम ने 10 टेस्ट खेले हैं। इसमें से उन्हें 3 मैचों में जीत मिली और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

SENA देशों में टॉप-10 रन स्कोरर में भारत का कोई प्लेयर नहीं
SENA यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया देशों में 2011 से लेकर अब तक भारत का कोई भी बल्लेबाज टॉप-10 रन स्कोरर में भी शामिल नहीं है। इस मामले में भारत की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन ओवरऑल वे 15वें नंबर पर हैं।

कोहली ने पिछले 10 सालों में SENA में 33 टेस्ट में 2946 रन बनाए हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने SENA देशों में 58 टेस्ट में 4834 रन बनाए हैं। वे इस मामले में छठे नंबर पर हैं।

2011 से लेकर अब तक SENA में ओवरऑल सबसे ज्यादा रन इंग्लैंड के जो रूट ने बनाया है। उन्होंने 79 मैचों में 6187 रन बनाए हैं। इसमें 13 शतक और 38 फिफ्टी शामिल हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं। उन्होंने 66 मैचों में 6001 रन बनाए हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments