Saturday, July 24, 2021
Homeदुनियानासा के टेलीस्कोप ने कम्प्यूटर में गड़बड़ी के बाद यूनिवर्स की फोटो...

नासा के टेलीस्कोप ने कम्प्यूटर में गड़बड़ी के बाद यूनिवर्स की फोटो लेना बंद किया; 30 साल से अतंरिक्ष में कर रहा निगरानी

  • Hindi News
  • International
  • Technical Problem With The Computer Of NASA’s Hubble Space Telescope, Stopped Taking Photos Of The Universe
हबल स्पेस टेलीस्कोप को 1990 में लॉन्च किया था। - Dainik Bhaskar

हबल स्पेस टेलीस्कोप को 1990 में लॉन्च किया था।

30 साल से अंतरिक्ष में तैनात नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने अचानक से काम करना बंद कर दिया है। अंतरिक्ष के कई रहस्य उजागर करने वाले इस टेलीस्कोप के 1980 के कम्प्यूटर में खराबी आई है। नासा ने जानकारी दी है कि इसी कम्प्यूटर की मदद से सभी विज्ञान से जुड़े उपकरणों को कंट्रोल किया जाता रहा है। नासा ने बताया कि पिछले हफ्ते रविवार को शाम चार बजे के बाद से हबल ने काम करना बंद कर दिया है। खराब मेमोरी बोर्ड की वजह से हबल में य‍ह दिक्‍कत बताई जा रही है।

नासा के मेरीलैंड स्थित स्पेस फ्लाइट सेंटर के वैज्ञानिकों ने सोमवार को इस कम्प्यूटर को रिस्टार्ट करने की कोशिश की थी। लेकिन दोबारा से वही दिक्कत उसमें आई थी। वैज्ञानिक बैकअप मेमोरी यूनिट को बंद करने की कोशिश कर रहे हैं। अभी कैमरा और बाकी सभी उपकरण सेफ मोड में हैं।

नासा और यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने 1990 में लॉन्च किया था
हबल टेलीस्कोप को 1990 में पृथ्वी के लोवर ऑर्बिट में लॉन्च किया था। अब इसके दूरबीन ने अंतरिक्ष की तस्वीरें लेना बंद कर दिया है। इस टेलीस्कोप को नासा और यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने संयुक्त प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया था।

नासा ने बताया कि ये कम्प्यूटर सिस्‍टम 1980 के दशक का है। इसे आखिरी बार 2009 में चेंज किया था। कम्प्यूटर में 4 मेमोरी मॉड्यूल हैं, लेकिन 1 की ही जरूरत है। हबल टेलीस्कोप अब पुराना हो गया है। कई बार इसकी मरम्मत की गई। हालांकि, अब इसमें दिक्कतें आने लगी हैं। नासा जल्द इसकी जगह 10 अरब डॉलर का जेम्स वेब टेलिस्कोप लॉन्च करेगी।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments