Sunday, August 1, 2021
Homeदुनियाडॉक्टर बोले- बचने की उम्मीद 0% भी नहीं थी, आज वह बच्चा...

डॉक्टर बोले- बचने की उम्मीद 0% भी नहीं थी, आज वह बच्चा एक साल का हुआ, पहला जन्मदिन मनाया

  • Hindi News
  • International
  • The Doctor Said There Is Not Even 0% Chance Of Survival, Today That Child Turned One Year Old, Celebrated His First Birthday
जिंदगी की जंग जीता रिचर्ड। - Dainik Bhaskar

जिंदगी की जंग जीता रिचर्ड।

  • अमेरिका में समय से 131 दिन पहले जन्मे बच्चे का वजन 338 ग्राम था, 6 महीने अस्पताल में रहा

एक प्रीमैच्योर बच्चा। जिसका जन्म समय से 131 दिन पहले हुआ। वजन- महज 338 ग्राम, जो दुनिया में जन्मे किसी भी प्रीमैच्योर बच्चे से सबसे कम था। उसके बचने की उम्मीद 0 फीसदी भी नहीं थी। लेकिन जिंदगी की सारी बाधाओं और लोगों की आशंकाओं को धताकर उस मासूम ने जिंदगी की जंग जीत ली है। अब वह एक साल का हो चुका है।

उसने शनिवार को अपना पहला जन्मदिन भी मनाया। अमेरिका में जन्मे इस बच्चे का नाम रिचर्ड स्कॉट विलियम हचिंसन है। रिचर्ड दुनिया का पहला बच्चा है, जिसका जन्म 270 दिनों (9 माह) के बजाय सिर्फ 139 दिनों (साढ़े चार माह) में हुआ। इसके चलते रिचर्ड का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। रिचर्ड के माता-पिता बताते हैं कि उनके बेटे ने सभी शारीरिक बाधाओं को पार कर लिया है।

वह अन्य बच्चों की तरह ही सामान्य और स्वस्थ है। पिता रिक कहते हैं- ‘पता था कि रिचर्ड के जीवन के पहले कुछ सप्ताह बहुत कठिन होंगे। लेकिन भरोसा था कि वह सभी बाधाओं को पार कर जाएगा और बच जाएगा।’ मां बेथ ने कहा- ‘कोरोना के कारण रिचर्ड को परेशानी से उबरने में मदद मिली। वह हम पर भरोसा कर रहा था। अस्पताल में 6 माह रहने के बाद रिचर्ड को पहली बार 20 दिसंबर 2020 को घर लाया गया। उस दिन घर के पालने में रिचर्ड को देखकर आंसू आ गए थे।’

रिचर्ड के माता-पिता ने कहा- खुश हैं, बेटे ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया
रिचर्ड के माता-पिता कहते हैं- हमें आश्चर्य और खुशी है कि रिचर्ड ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। आज रिचर्ड की कहानी पूरी दुनिया जान रही है। इससे उन माता-पिता को भी मदद मिलेगी, जिनके बच्चे प्रीमैच्योर हुए हैं।’ गिनीज बुक के मुताबिक, रिचर्ड का शरीर इतना छोटा था कि उसके माता-पिता उसे एक हथेली में भी पकड़ सकते थे।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments