Monday, August 2, 2021
Homeबिजनेसडेवलपर्स शहर के बाहर तैयार कर रहे घर, क्योंकि कोरोना के बाद...

डेवलपर्स शहर के बाहर तैयार कर रहे घर, क्योंकि कोरोना के बाद लोग भीड़भाड़ से बचना चाहते हैं

  • Hindi News
  • Business
  • The Pattern Of Home Shopping Changed In The Epidemic, Developers Are Preparing Houses Outside The City, Because After Corona People Want To Avoid Overcrowding

कोरोना महामारी से घर खरीदारों ने खरीदारी का पैटर्न बदल दिया है। इससे लोग भीड़भाड़ वाले एरिया को छोड़कर शहर के बाहर घर लेना पसंद कर रहे हैं। नतीजतन, डेवलपर्स भी शहरी इलाके के सीमा क्षेत्र में घर तैयार कर रहे हैं। इस बात का खुलासा प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनरॉक के सर्वे में हुआ।

महामारी के बाद शहरी क्षेत्रों से बाहर घर खरीदारी बढ़ी
रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में टॉप-7 शहरों में 1.49 लाख घर लॉन्च किए गए। इसमें 58% घरों की लॉन्चिंग शहर के सीमा क्षेत्र में हुई। पिछले फाइनेंशियल ईयर में यह 51% रही थी। महाराष्ट्र के पुणे शहर की बात करें तो नए घरों की लॉन्चिंग के कुल हिस्से में से 76% घर सीमा क्षेत्रों में रहे। इसमें मुल्सी, चकन, पिरंगट, चिखली सहित अन्य एरिया शामिल हैं।

इसी तरह मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन (MMR) में पनवेल, पालघर, वसई, विरार, बदलापुर, भिवंडी और डोंबिवली सहित अन्य शहरों में नए घरों की लॉन्चिंग का 67% हिस्सा शामिल रही। इन क्षेत्रों में पिछले फाइनेंशियल ईयर के दौरान 60% नए घरों की लॉन्चिंग हुई थी।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में भी शहर से बाहर हो रही घरों की खरीदारी
नेशनल कैपिटल रीजन को भी देखें तो फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के दौरान 19,090 नए घरों की लॉन्चिंग हुई। इसमें से 57% घरों की लॉन्चिंग शहर के सीमा क्षेत्रों में हुई, जिसमें सोहना, सोहना रोड, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और यमुना एक्सप्रेसवे जैसे एरिया शामिल हैं। पिछले वित्त वर्ष के दौरान यह 49% था।

घर खरीदारों का बदल रहा पैटर्न
एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट के चेयरमैन अनुज पुरी के मुताबिक महामारी के बाद घर खरीदारों की वरीयता बदल गई है। ऑफिस से काम करने की परंपरा अब बदल गई है, जिससे लोगों में घर खरीदने के लिए प्राथमिकता बदल गई है। अब ग्राहक ई-स्कूलिंग, वर्क फ्रॉम होम और सेफ्टी के लिहाज से घर खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में डेवलपर्स भी घर खरीदारों की मांग को ध्यान में रखते हुए काम कर रहे हैं।

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments